ट्रांसफर नीति पर सवाल उठाने वाले डीआईजी संजीव शुक्ला निलंबित किए गए : UP

इस ग्रुप में 97 अफसर जुड़े हुए हैं और इनमें से 86 सीनियर अफसरों ने DIG का समर्थन किया था, जबकि 11 लोगों ने तबादलों को सही ठहराया था। इसी बात को लेकर ग्रुप में खूब बहस हुई।

ट्रांसफर नीति पर सवाल उठाने वाले डीआईजी संजीव शुक्ला निलंबित किए गए : UP
तबादलों को लेकर सवाल उठाने पर DIG (होमगार्ड) संजीव शुक्ला सस्पेंड कर दिए गए

उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग के ऑफिसर्स एसोसिएशन व्हाट्सएप ग्रुप पर कमांडेंट और सीनियर स्टाफ ऑफिसर (SSO) के तबादलों को लेकर सवाल उठाने पर DIG (होमगार्ड) संजीव शुक्ला सस्पेंड कर दिए गए हैं। शनिवार देर रात इसका आदेश जारी हुआ। संजीव अभी झांसी में तैनात थे।

11 जुलाई को हुए ट्रांसफर के बाद से छिड़ी थी बहस

11 जुलाई को होमगार्ड डिपार्टमेंट के कई कमांडेंट का ट्रांसफर एक जिले से दूसरे जिले में हुआ था। इसके बाद DIG होमगार्ड संजीव शुक्ला ने ऑफिसर्स एसोसिएशन व्हाट्सएप ग्रुप पर इन ट्रांसफर को लेकर सवाल खड़े कर दिए थे। उन्होंने लिखा था, ये ट्रांसफर नीति गलत है और गलत तरीके से अफसरों का ट्रांसफर हुआ है। इस ग्रुप में 97 अफसर जुड़े हुए हैं और इनमें से 86 सीनियर अफसरों ने DIG का समर्थन किया था, जबकि 11 लोगों ने तबादलों को सही ठहराया था। इसी बात को लेकर ग्रुप में खूब बहस हुई।

क्यों किया गया सस्पेंड ?

अपर मुख्य सचिव, होमगार्ड अनिल कुमार के मुताबिक, DIG संजीव कुमार शुक्ला का सस्पेंशन आचरण नियमावली के तहत हुआ है। संजीव पर आरोप है कि उन्होंने ट्रांसफर को लेकर अन्य अधिकारियों को भड़काने की कोशिश की। शासन और सरकार के फैसलों पर अन्य अफसरों को गुमराह किया। तबादले के मामले में DIG का मीडिया में भी बयान आया था। शुक्ला ने लंबे समय से एक ही जगह जमे कमांडेंट और SSO को लेकर भी सवाल खड़ा किया था। जबकि शासन का कहना है कि कमांडेंट के सभी तबादले नियमों के अनुसार ही किए जाते हैं।