राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ

नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ में राष्ट्रीय सेवा योजना सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप युवा है आप में असीमित ऊर्जा है छात्रों के हित के लिए एन एस एस में बॉयज की नई यूनिट को आने वाले सत्र में जोड़ेंगे। 150 छात्राओं ने सहभागिता की कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर पीके सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया

राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ
नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ में राष्ट्रीय सेवा योजना

लखनऊ। 9 मार्च 2024 को नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ में राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय इकाइयों के द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन महाविद्यालय केप्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह तथा लखनऊ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉक्टर अमरेंद्र कुमार के द्वारा ध्वजारोहण कर तथा माता सरस्वती पर पुष्प एवं माल्यार्पण कर हुआ । कार्यक्रम का शुभारंभ शिविर स्थल की सफाई, सरस्वती वंदना स्वागत गीत एवं लक्ष्य गीत के उपरांत हुआ।

मुख्य अतिथि डॉक्टर अमरेंद्र कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवा छात्र-छात्राओं को विभिन्न सामुदायिक सेवा गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लेने और नेतृत्व करने का अवसर प्रदान करता है साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना की शुरुआत इस मकसद से की गई थी कि उच्च शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों में सामाजिक दायित्व, चेतना का विकास हो तथा अनुशासित बने।

प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप युवा है आप में असीमित ऊर्जा है और अपनी ऊर्जा का उपयोग पर्यावरण संरक्षण मतदान करने तथा विकसित भारत बनाने में उपयोग करें आपने बताया कि छात्रों के हित के लिए एन एस एस में बॉयज की नई यूनिट को आने वाले सत्र में जोड़ेंगे।

प्रथम दिवस के मुख्य वक्ता रवीश चौधरी , सनदी लेखाकार (Chartered Accountant) ने छात्रों को विकसित भारत @2047: वॉयस ऑफ यूथ ' पर प्रकाश डालते हुए कहा कि व्यक्ति के व्यक्तित्व विकास में शैक्षणिक संस्थानों की अहम भूमिका है।

कोई राष्ट्र तभी विकसित होता है जब वहां के लोगों का विकास होता है। उन्होंने प्रत्येक विश्वविद्यालय के छात्रों और युवाओं की ऊर्जा को विकसित भारत के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में लगाने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

सात दिवसीय विशेष शिविर के प्रथम दिवस में 150 छात्राओं ने सहभागिता की कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर पीके सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया समझ कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर पीके सिंह डॉक्टर अर्चना सिंह तथा डॉक्टर प्रणति मिश्रा के निर्देशन में हुआ l दूसरे दिन के कार्यों का कार्य विभाजन कर छात्र छात्राओं ने बहुत ही उत्साहपूर्वक सहभागिता कीl कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के द्वारा हुआ l