उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एचडीएफसी बैंक की 101 शाखाओं में गोल्ड लोन डेस्क सेवा का किया शुभारंभ

एचडीएफसी बैंक द्वारा गोल्ड लोन सेवा की डेस्क उपलब्ध हो जाने से प्रदेश की वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनामिक बनाने में एचडीएफसी बैंक से भी सहयोग प्राप्त होगा और गोल्ड लोन सेवा से जरूरतमंद लोगों को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने और युवाओं को रोजगार आदि करने में मदद मिलेगी।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एचडीएफसी बैंक की 101 शाखाओं में गोल्ड लोन डेस्क सेवा का किया शुभारंभ
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एचडीएफसी बैंक की 101 शाखाओं में गोल्ड लोन डेस्क सेवा का किया शुभारंभ

मुख्य बातें

  • प्रदेश की वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने में एचडीएफसी बैंक से भी प्राप्त होगा सहयोग
  • गोल्ड लोन सेवा से जरूरतमंद लोगों को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में मिलेगी मद्द - केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि एचडीएफसी बैंक द्वारा गोल्ड लोन सेवा की डेस्क उपलब्ध हो जाने से प्रदेश की वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनामिक बनाने में एचडीएफसी बैंक से भी सहयोग प्राप्त होगा और गोल्ड लोन सेवा से जरूरतमंद लोगों को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने और युवाओं को रोजगार आदि करने में मदद मिलेगी। केशव प्रसाद मौर्य आज एचडीएफसी बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय प्रणव टावर लखनऊ में एचडीएफसी बैंक की 101शाखाओं मे गोल्ड लोन डेस्क सेवाओं का वर्चुअल रुप से शुभारंभ करने के उपरांत अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

मौर्य ने कहा कि गांव ,गरीब और किसानों को बैंकिंग सहयोग की विशेष जरूरत होती है और इसमें गोल्ड लोन की सुविधा उपलब्ध करा देने से साहूकारों से मुक्ति मिलेगी और लोगों ,खासकर युवाओं को  अपना रोजगार करने में  सहायता मिल सकेगी।  कहा कि गांव ,गरीब किसानों के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में अनेकानेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, इसमें बैंकों के सहयोग से और अधिक ढंग से योजनाओं का संचालन सम्भव होता है। लोगों को अपना कारोबार चलाने के लिए धन की आवश्यकता होती है और  कई लोगों के पास गोल्ड होता है और वह जानकारी के अभाव मे साहूकारों के यहां  पहुंच जाते हैं ,यदि वह बैंक में अपना गोल्ड रखकर लोन लेंगे तो उन्हें कम ब्याज पर पैसा मिलेगा और वह अपना आर्थिक, सामाजिक,व शैक्षिक उत्थान  कर आत्मनिर्भर भी हो सकेंगे,कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में भी यह कारगर कदम है।

उन्होंने एचडीएफसी द्वारा गोल्ड लोन डेस्क स्थापित करने के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि इसके लिए बैंकों मे एक हेल्प डेस्क भी खोला जाना चाहिए , जिसमे लोगों को गोल्ड लोन प्राप्त करने  की सरल और सहज जानकारी दी जा सके तो और अधिक अच्छा होगा ।उन्होंने कहा कि बैंकों में व्यक्ति भरोसे के साथ जाते हैं और इस  भरोसे को और अधिक  मजबूत करने के लिए बैंकिंग सेवाओं को  सरल भाषा में जानकारी दी जाए, तो लोगों को और अधिक फायदा होगा। कहा कि इस सेवा से जहां लोगों की ज्वेलरी भी सुरक्षित रहेगी, वहीं उनका भविष्य उज्ज्वल करने का सुरक्षित रास्ता भी बनेगा। इस सुविधा से लोगों को न्यूनतम दस्तावेजीकरण और पारदर्शी शुल्क के साथ अपने सोने का अधिकतम लाभ उठाने का फायदा मिलेगा।

उन्होंने   कहा कि  एचडीएफसी द्वारा ग्राहकों को यह सुविधा सुनिश्चित करने के लिए लचीला कार्यकाल और पुर्नभुगतान के विकल्प का लाभ भी लाभ मिलेगा। इस सुविधा से शाखाएं अल्पावधि के साथ-साथ दीर्घकालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों को पूंजी जुटाने के प्रभावी तरीके की सुविधा मिलेगी। एचडीएफसी बैंक के ब्रांच बैंकिंग हेड श्री अखिलेश राय ने एचडीएफसी बैंक की सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अनिल खुगशाल, विक्की खनूजा, पुनीत अग्निहोत्री प्रमिल  द्विवेदी व अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।