रक्षाबंधन पर महिला पुलिसकर्मियों की "बीट पुलिस अधिकारी" के रूप में होगी तैनाती, एक दिन पहले होगा "मिशन शक्ति-तीन" का आगाज

रक्षाबंधन पर महिला पुलिसकर्मियों की "बीट पुलिस अधिकारी" के रूप में होगी तैनाती

रक्षाबंधन पर महिला पुलिसकर्मियों की "बीट पुलिस अधिकारी" के रूप में होगी तैनाती, एक दिन पहले होगा "मिशन शक्ति-तीन" का आगाज
"मिशन शक्ति-तीन"

योगी सरकार उत्तर प्रदेश की बेटियों के लिए रक्षा बंधन के एक दिन पहले (21 अगस्त) मिशन शक्ति-तीन की शुरुआत कर महिलाओं-बेटियों को कई बड़े तोहफे देने जा रही है। इसमें महिला पुलिसकर्मियों को पुरुष सहकर्मियों की तरह ही "बीट पुलिस अधिकारी" के रूप में तैनाती का अधिकार दिया जाएगा। साथ ही महिला पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए सभी 78 जिलों में पुलिस लाइन में बालवाड़ी बनाई जाएगी। जिसमें उनके बच्चों का ड्यूटी के दौरान ख्याल रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शुक्रवार को 21 अगस्त से शुरू होने वाले मिशन शक्ति के तीसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मुख्य समारोह की तर्ज पर अन्य जिलों में भी विशेष आयोजन करने के निर्देश दिए। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा काम करने वाली महिलाओं को मंच पर स्थान दिया जाए। साथ ही उस जिले की महिला खिलाड़ियों (ओलम्पिक प्रतिभागी) को अतिथि के तौर पर बुलाया जाए। वहीं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ न ले पाने वाली 1.5 लाख बेटियों और निराश्रित महिला पेंशन योजना की पात्र 1.73 लाख नई लाभार्थी महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा।

कार्यक्रम में करीब एक करोड़ महिलाओं-बेटियों की सहभागिता कराने की तैयारी है। योगी सरकार की ओर से सभी को एक-एक "मास्क और राखी" का सुरक्षा कवर भी प्रदान किया जाएगा।

कोविड काल में अच्छा काम करने वाली महिलाओं का होगा सम्मान : मिशन शक्ति समारोह और जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में कोविड काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों को सम्मानित किया जाएगा।

थानों में बनेंगे पिंक टॉयलेट : मिशन शक्ति तीन के तहत प्रदेस के करीब 1300 थानों में पिंक टॉयलेट का निर्माण कराया जाएगा। जिससे महिला पुलिस कर्मियों व फरियाद लेकर आने वाली मिहलाओं को थाने में टॉयलेट न होने से होने वाली दिक्कत से निजात मिलेगी। इसके साथ ही महिला पुलिसकर्मियों के खाली पदों पर भर्ती और निर्माण, नवनिर्मित ग्राम सचिवालयों में मिशन शक्ति हेल्पडेस्क शुरू की जाएगी।