उत्तर प्रदेश : लखनऊ में 5 अक्टूबर तक पुलिस ने लागू की धारा 144, त्योहार और किसान आंदोलन को देखते हुए लिया फैसला

लखनऊ पुलिस ने राजधानी में 5 अक्टूबर तक धारा 144 लगा दी है. जारी आदेश में कहा गया है कि विधानसभा भवन के एक किलोमीटर के दायरे में ट्रैक्टर-ट्राली, घोड़ा गाड़ी या बैलगाड़ी लाने पर रोक रहेगा. संयुक्त पुलिस आयुक्त ने धारा 144 लागू करने के पीछे कानून व्यवस्था बनाए रखने की दलील दी है.

उत्तर प्रदेश : लखनऊ में 5 अक्टूबर तक पुलिस ने लागू की धारा 144, त्योहार और किसान आंदोलन को देखते हुए लिया फैसला
लखनऊ में 5 अक्टूबर तक पुलिस ने लागू की धारा 144

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में धारा 144 कर दी गई है. लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) की ओर से आदेश जारी किया गया है कि सितंबर से अक्टूबर माह में होने वाले त्योहारों (festivals) और किसान आंदोलन (Farmer Protest) के बीच लखनऊ में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पांच अक्टूबर तक धारा 144 लागू की जा रही है.

वहीं इस दौरान विधानसभा भवन के एक किलोमीटर के दायरे में ट्रैक्टर-ट्राली, घोड़ा गाड़ी या बैलगाड़ी लाने पर रोक रहेगा. संयुक्त पुलिस आयुक्त ने धारा 144 लागू करने के पीछे कानून व्यवस्था बनाए रखने की दलील दी है. लखनऊ में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पांच अक्टूबर तक धारा 144 लागू रहेगी. यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी शुक्रवार को लखनू पहुंच रही हैं. इससे पहले धारा 144 लागू करने को लेकर राजनीतिक कारण में माने जा रहे हैं.

त्योहारों के बीच परीक्षाएं : आदेश में कहा गया है कि 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी, 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती, 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी, 28 सितंबर को चेहल्लुम, दो अक्टूबर को गांधी जयंती, 14 अक्टूबर को दशहरा और 19 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद के त्योहार आयोजित होंगे. ऐसे में राजधानी में अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं भी होनी हैं.

आदश में आगे कहा गया है कि भारतीय किसान यूनियन के अलग-अलग संगठनों और प्रदर्शनकारियों द्वारा धरना प्रदर्शन को लेकर भी शांति भंग हो सकती है. इसे ध्यान में रखकर लखनऊ में पांच अक्टूबर तक धारा 144 लागू की गई है. आदेश में कहा गया है उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

कोरोना वायरस के 16 नए मामले आए सामने : उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 17,09,494 हो गई है जबकि वायरस से संक्रमित किसी रोगी की मौत नहीं हुई और मृतक संख्या 22,863 पर बनी हुई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक 16 नए मरीजों में से तीन लखनऊ से, दो-दो मरीज प्रयागराज, जालौन, कानपुर नगर से जबकि एक-एक मरीज गौतम बुद्ध नगर, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, जौनपुर,मिर्जापुर, उन्नाव, हरदोई से हैं.

प्रदेश में अब तक कुल 16,86,417 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं l प्रदेश में कोरोना के कुल 214 उपचाराधीन मामले हैं प्रदेश में कल एक दिन में कुल 2,17,546 सैंपलों की जांच की गई. प्रदेश में अब तक कुल 7,40,38,991 नमूनों की जांच की गई.