साप्ताहिक राशिफल 31 जनवरी से 6 फरवरी 2022: आपका यह सप्ताह कैसा रहने वाला है, पढ़ें संपूर्ण राशिफल

फरवरी 2022 के प्रथम सप्ताह (31 जनवरी से 6 फरवरी) में कई प्रमुख व्रत और त्योहार मनाएं जाएंगे। चंद्रमा के राशि परिवर्तन से कई शुभ-अशुभ योग इस सप्ताह बनेंगे। साप्ताहिक राशिफल में जानिए, आपका पारिवारिक जीवन, आर्थिक दशा, स्वास्थ्य व कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति इस सप्ताह कैसी रहेगी

साप्ताहिक राशिफल 31 जनवरी से 6 फरवरी 2022: आपका यह सप्ताह कैसा रहने वाला है,  पढ़ें संपूर्ण राशिफल
साप्ताहिक राशिफल 31 जनवरी से 6 फरवरी 2022

फरवरी 2022 के प्रथम सप्ताह (31 जनवरी से 6 फरवरी) में कई प्रमुख व्रत और त्योहार मनाएं जाएंगे। चंद्रमा के राशि परिवर्तन से कई शुभ-अशुभ योग इस सप्ताह बनेंगे। साप्ताहिक राशिफल में जानिए, आपका पारिवारिक जीवन, आर्थिक दशा, स्वास्थ्य व कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति इस सप्ताह कैसी रहेगी और यह भी जानिए कि इस सप्ताह आपको क्या-कुछ मिलने वाला है, आपके लिए क्या-क्या करना फायदेमंद रहेगा और परेशानियों से बचने के लिए आपको कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए, जानते हैं आपके लिए कैसा रहेग ये सप्ताह

मेष राशिफल (Aries weekly Horoscope) : इस सप्ताह आपको अपनी संतान की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिसके कारण आपकी प्रशंसा का ठिकाना नहीं रहेगा। इस हफ्ते अधिकारी वर्ग के साथ तालमेल बनाकर चलना आपके लिए हितकर रहेगा। धन लाभ के लिहाज से यह हफ्ता आपको अच्छे लाभ देने वाला बना रहेगा। छात्र वर्ग को इस हफ्ते अच्छे लाभ मिलने के योग रहेंगे। संतान से लाभ मिलेगा। अपने व्यवसाय की कुछ नई योजनाओं को बनाने में व्यस्त रहेंगे, जिनसे आपको सफलता भी अवश्य मिलेगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए विवाह का उत्तम योग बन रहा है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में एकाग्र होकर जुटना होगा, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। कुछ नई जिम्मेदारियां मिलने से व्यस्तता बढ़ेगी l जिसकी वजह से घर पर ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे l पूंजी निवेश करने से पहले पूरी तहकीकात अवश्य कर लें l यह सप्ताह व्यवसायिक गतिविधियों के लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा l राजनीतिक और महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क व्यवसाय में नए अनुबंध प्राप्त करवाएगा l अपना ध्यान प्रोडक्शन के साथ-साथ क्वालिटी को बढ़ाने में भी लगाएं l सरकारी सेवारत लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिल सकती है l बुजुर्गों का आशीर्वाद भी बना रहेगा. प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी.

वृष राशिफल (Taurus weekly Horoscope) : आपको ससुराल पक्ष से भी मान सम्मान मिलता दिख रहा है, जो लोग राजनीति की दिशा में कार्यरत हैं, उनको आज कोई बेहतर अवसर हाथ लग सकता है, जिससे उनकी छवि और क्लियर होगी। नौकरी से जुड़े जातकों के लिए यह हफ्ता अच्छे लाभ दे सकता है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके रिस्ते अच्छे बने रहेंगे। आपको सहकर्मियों का सहयोग अच्छा मिलेगा। जीवनसाथी के साथ थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है। धन लाभ को लेकर यह हफ्ता आपके लिए अच्छा बना रहेगा। छात्र वर्ग को इस हफ्ते शुभ परिणाम मिलेंगे। धन का निवेश आपको लाभ देगा l किसी कोर्ट केस संबंधी मामले में विजय मिलने की संभावना है l इसलिए अपना पूरा ध्यान इन कार्यों पर केंद्रित रखें l युवाओं को अपने करियर से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलेगी l व्यर्थ की खरीदारी में समय और पैसा ना लगाएं l अचानक ही कोई खर्चे सामने आने से आर्थिक स्थिति डगमगा सकती हैं l गुस्से और आवेश पर काबू रखें l चचेरे भाई बहनों के साथ संबंधों में खटास ना आने दे l क्योंकि इस वजह से पारिवारिक समस्याएं भी बढ़ सकती हैं l आपको अपने शत्रुओं से संभल कर रहना होगा, क्योंकि वह आपके कार्य को बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आज आपको उन्हें पहचानना भी होगा, क्योंकि वह आपके मित्र के रूप में भी हो सकते हैं। प्रेम संबंधों में भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेगी. विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए कोई उचित रिश्ता आ सकता है.

मिथुन राशिफल (Gemini weekly Horoscope) : आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आप अपनी उस एनर्जी को सही काम में लगाएं और व्यर्थ ना करें, इसीलिए पिछले समय से रुके हुए कार्य को भी पूरा करने की सोच सकते हैं। आपके खर्चो में वृद्धि हो सकती है। आपको भाग्य का अच्छा सहयोग मिलेगा। नौकरी व व्यापार से इस हफ्ते आपको शुभ परिणाम मिल सकते हैं। इस हफ्ते आपका वैवाहिक जीवन सुखद बना रहेगा। प्रेमी वर्ग के लिए यह हफ्ता उनकी मनोकामना पूर्ण कर सकता है। अधिकारी वर्ग के साथ आपका सामंजस्य अच्छा बना रहेगा l विद्यार्थियों को आज अपने गुरुजनों का सहयोग और साथ दोनों भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। आप अपनी दिनचर्या और खानपान को व्यवस्थित रखें. इससे कब्ज और वायु विकार की परेशानी से राहत मिलेगी l आज आपको अपने किसी परिजन की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। प्रेम संबंध किसी तरह की बदनामी का कारण बन सकते हैं l सोशल मीडिया और बाहरी संपर्क सूत्रों से आपको कोई बेहतरीन कार्यभार मिल सकता है

कर्क राशिफल (Cancer weekly Horoscope) : पारिवारिक जीवन में संतुलन बनाए रखना आवश्यक है, नहीं तो कुछ सदस्य तो आपसे प्रसन्न रहेंगे, लेकिन कुछ आपसे ईष्या करेंगे, इसलिए आपको उनसे सावधान रहना होगा। परिवार में किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है। यदि आप किसी नए वाहन की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, तो वह भी आप खरीदने में सफल रहेंगे, लेकिन आपके परिवार का कोई सदस्य आपकी तरक्की देखकर आप से ईर्ष्या कर सकता है। यह सप्ताह सावधानी से भी व्यतीत करने का है l धन संबंधी लेनदेन में किसी पर ज्यादा विश्वास करना आपकी परेशानी का कारण बन सकता है l घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता भी रहेगी l अनुचित और व्यर्थ के कार्यों मे समय व्यतीत ना करें l आप अपनी दिनचर्या और खानपान को व्यवस्थित रखें. इससे कब्ज और वायु विकार की परेशानी से राहत मिलेगी व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा. राजकीय कार्यों में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की मदद मिल सकती है, इस मौके को हाथ से ना जाने दे. सोशल मीडिया और बाहरी संपर्क सूत्रों से आपको कोई बेहतरीन कार्यभार मिल सकता है.

सिंह राशिफल (Leo weekly Horoscope) : प्राइवेट नौकरी में कार्यरत लोगों को अपने किसी साथी के कारण तरक्की मिल सकती है। विरोधी पक्ष से आपको अच्छे लाभ मिल सकते हैं। जीवन साथी का अच्छा सहयोग आपको मिल सकता है। व्यापारिक वर्ग को इस हफ्ते अच्छा धन लाभ मिल सकता है। सेहत के लिहाज से कुछ समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए सेहत का उचित ध्यान रखें। इस हफ्ते आपके खर्च में वृद्धि हो सकती है। छात्र वर्ग के लिए यह हफ्ता मिलेजुले फल देने वाला बना रहेगा। यदि आपका कोई संपत्ति संबंधित विवाद कानून में चल रहा है, तो उसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने साथी की सभी बातों को सुनना और समझना होगा, नहीं तो बाद में उन्हें पछताना पड़ सकता है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से मनमुटाव की वजह से संबंधों में दरार आ सकती है. जिसका प्रभाव घर परिवार पर भी पड़ेगा l हालांकि धैर्य और संयम से आप परिस्थितियों को अनुकूल भी बना लेंगे l इस सप्ताह किसी प्रकार की भी यात्रा आदि का प्रोग्राम ना बनाएं l पति पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का उचित सम्मान अवश्य करें l व्यवसाय को लेकर कुछ खास योजनाएं बनेंगी. आपके कार्यप्रणाली में बदलाव व्यवसाय के लिए सकारात्मक रहेगाइस सप्ताह आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

कन्या राशिफल (Virgo weekly Horoscope) : यदि आपका कोई संपत्ति संबंधित विवाद कानून में चल रहा है, तो उसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने साथी की सभी बातों को सुनना और समझना होगा, नहीं तो बाद में उन्हें पछताना पड़ सकता है। व्यापारिक वर्ग के लिए यह हफ्ता लाभ देने वाला बना रहेगा। इस हफ्ते धन संबंधी लाभ को लेकर आपका परिश्रम अधिक बना रह सकता है। छात्र वर्ग के लिए हफ्ता कुछ अड़चनें उत्पन्न कर सकता है। सेहत का ध्यान रखें। इस हफ्ते अधिक दौड़भाग आपको शारीरिक समस्या दे सकती है। जीवनसाथी की सेहत को लेकर भी आप चिंतित हो सकते हैं। प्राइवेट नौकरी में कार्यरत लोगों को आज अपने किसी साथी के कारण तरक्की मिल सकती है। कोई भी निर्णय सोच-समझकर लें। सप्ताह व्यस्तता पूर्ण व्यतीत होगा. घर में रिश्तेदारों के आगमन से आपके कुछ कार्यों में व्यवधान आएगा और खर्चों की भी अधिकता रहेगी. इस समय अपने व्यवहार को सहज ही बना कर रखना उचित है. गुस्से और चिड़चिड़ापन की वजह से संबंध खराब भी हो सकते हैं l व्यवसायिक सभी कार्य सुचारू रूप से चलते रहेंगे l कर्मचारियों और स्टाफ का भी पूर्ण सहयोग रहेगा. आप अपने प्रयासों द्वारा व्यवसाय में बेहतरीन सुधार भी लाएंगे. प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेगी.

तुला राशिफल (Libra weekly Horoscope) : आपको आपके परिवार के वरिष्ठ सदस्य कोई बात समझाएं, तो उसे समझने का प्रयास करें। कुछ समय से चल रहे पारिवारिक गिले-शिकवे दूर करने के लिए घर के बड़े बुजुर्गों मार्गदर्शन और सलाह पर जरूर अमल करें. इससे घर के वातावरण में भी बेहतरीन सुधार आएगा l अगर कुछ परेशानियां आती भी है तो इसके जिम्मेदार आप ही रह सकते हैं l इसलिए अपने ईगो और गुस्से जैसी कमियों पर काबू पाने का प्रयास करें l कोई भी कार्य करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह जांच पड़ताल आवश्यक कर ले l नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें l व्यक्तिगत व्यस्तता की वजह से कार्य क्षेत्र पर बहुत अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे l लेकिन फिर भी गतिविधियां उत्तम तरीके से चलती रहेंगी l अपने आप को मानसिक रूप से सशक्त महसूस करेंगे, जिसके कारण आप अपने सभी निर्णय आसानी से ले पाएंगे। यदि परिवार के किसी सदस्य से संबंधित कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सावधानी से सलाह मशवरा करके ही लें। उत्तम व्यवस्था बनी रहेगी l प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है l आप अपने जीवन साथी के साथ कुछ अच्छा समय व्यतीत करेंगे, जिसके कारण अब दोनों के बीच प्रेम और गहरा होगा।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio weekly Horoscope) : जो लोग विदेशों से कारोबार करते हैं, उनको लाभ मिलने की पूरी संभावना मिलती दिख रही है। आध्यात्मिक क्षेत्रों में उन्नति पा सकते हैं, इसलिए उन्हीं में कार्यरत रहे। आज किसी कार्य को लेकर आपके आत्मविश्वास में कमी देखी जा सकती है। इस हफ्ते आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि के योग रहेंगे। छात्र वर्ग को इस हफ्ते अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। धन लाभ के लिहाज से हफ्ते का अंतिम भाग आपके लिए शुभ परिणाम दे सकता है। इस हफ्ते संतान के कार्यो से आपको प्रसन्नता मिलेगी।आप अपने बच्चों के साथ उनकी समस्याओं को सुनने में व्यतीत करेंगे। धन संबंधी लेनदेन के मामले की वजह से कुछ रिश्तो में खटास आने की आशंका है l बेहतर होगा कि इन मामलों को अभी स्थगित ही रखें l आपकी मेहनत और व्यवस्थित कार्य प्रणाली द्वारा व्यवसाय में नए अनुबंध मिलेंगे जो भविष्य में फायदेमंद साबित होंगे l लेकिन अभी आर्थिक गतिविधियां कुछ धीमी ही रहेगी l सरकारी सेवारत लोगों के लिए जल्दी ही प्रमोशन के योग बन रहे हैं, इसलिए अपने कार्यों को पूरी लगन से अंजाम दे l ये सप्ताह आपके लिए खर्चा भरा रहने वाला है, इसलिए आपको अपने बेवजह के खर्चों पर लगाम लगानी होगी और एक अच्छा बचत प्लान करके चलना होगा। इस समय प्रेम संबंधों में भी व्यर्थ समय व्यतीत ना करें.

धनु राशिफल (Sagittarius weekly Horoscope)

आपको व्यापार में किसी पर भी भरोसा करने से पहले कई बार सोचना होगा व अपनी बुद्धि का प्रयोग करके ही निर्णय लेना होगा, नहीं तो बाद में इसके लिए आपको पछताना पड़ सकता है। समय अनुसार प्रैक्टिकल होना भी जरूरी है, वरना कुछ लोग स्वार्थ की भावना से आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठा सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग अपने पढ़ाई के प्रति और ज्यादा ध्यान दें. बिना वजह किसी के भी कार्य में दखलअंदाजी ना करें, वरना इसका असर आपके मानहानि पर भी पड़ सकता है l इस समय अत्यधिक कार्यभार की वजह से तनाव बना रहेगा l नौकरी या व्यवसाय में किसी तरह की पेपर संबंधी गड़बड़ी हो सकती है l आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे, जिसके कारण भागदौड़ भी अधिक होगी और धन भी व्यय होगा। संतान को जिम्मेदारी से कार्य करते देख आपका मन प्रसन्न होगा। इस हफ्ते जीवनसाथी के द्वारा आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि हो सकती है। इस हफ्ते कामकाज को लेकर आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। इस हफ्ते लोगों की सलाह पर अमल करने से आपको शुभ परिणाम मिल सकते हैं। आपसी मेलजोल और एक साथ समय गुजारना सबको खुशी देगा l इस हफ्ते भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि हो सकती है।

मकर राशिफल (Capricorn weekly Horoscope) : छोटे व्यापारियों को धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण उनका व्यवसाय की गति धीमी रहेगी, लेकिन वह उसमें भी अपने दैनिक खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। कामकाज को लेकर शुभ परिणाम मिल सकते हैं। इस हफ्ते आपकी आमदनी अच्छी बनी रहेगी। आपकी जमापूंजी में वृद्धि होने के योग रहेंगे। इस हफ्ते पारिवारिक लोगों का सहयोग आपको लाभ दे सकता है। कार्यस्थल पर लोगों के बीच आपका प्रभाव बढ़ने के योग बने रहेंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों को किसी महिला मित्र के सहयोग से तरक्की मिलती दिख रही है। आप अपने जीवन साथी की तरक्की देखकर प्रसन्न होंगे, सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज मन मुताबिक कार्य सौंपा जा सकता है। सप्ताह की शुरुआत में कुछ तनाव रह सकता है l भाइयों के साथ मतभेद होने की आशंका है l जिसकी वजह से पारिवारिक माहौल भी प्रभावित होगा इसलिए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें. हालांकि आप अपने मनोबल द्वारा परिस्थितियों को संभाल भी लेंगे. कोई भी यात्रा अभी ना करें l आपने व्यवसाय संबंधी जिस नए कार्य को शुरू किया है, उसमें मेहनत के बाद ही सफलता मिलेगी, इसलिए हिम्मत बनाए रखें. किसी भी तरह की परेशानी में घर के अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य ले l प्रेम प्रसंग में किसी के दखलअंदाजी की वजह से दूरियां बढ़ सकती हैं.

कुंभ राशिफल (Aquarius weekly Horoscope) : आपको अपने किसी परिजन के स्वास्थ्य को लेकर चिंता होगी, जिसके कारण आप कुछ लोगों से बातचीत भी कर सकते हैं, लेकिन विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में जमकर मेहनत करनी होगी, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। पिछले कुछ समय से आपको आगाह किया जा रहा है, किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा. अपनी आलोचनाओं पर अधिक ध्यान ना दें l अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें l महिलाएं ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें l इस सप्ताह अधिकतर समय मार्केटिंग संबंधित कार्य में व्यतीत होगा l कार्यस्थल की व्यवस्था पर भी तीखी नजर रखना जरूरी है l कुछ समय से चल रही बाधाएं काफी हद तक दूर होगी l सप्ताह की शुरुआत में कुछ तनाव रह सकता है l भाइयों के साथ मतभेद होने की आशंका है l जिसकी वजह से पारिवारिक माहौल भी प्रभावित होगा इसलिए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें l हालांकि आप अपने मनोबल द्वारा परिस्थितियों को संभाल भी लेंगे l कोई भी यात्रा अभी ना करें l हफ्ते के बाकी दिन आपको शुभ परिणाम देने वाले बने रहेंगे। इस हफ्ते आपके अधूरे पड़े कार्य पूर्ण हो सकते हैं। कोई लंबे समय से चल रहे कार्य के पूर्ण होने से आपकी प्रसन्नता बढ़ेगी। जीवनसाथी का सहयोग आपको मिलेगा। इस हफ्ते आपके प्रेमी जीवन में मिठास बढ़ सकती है। इस हफ्ते आय में वृद्धि होने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपने व्यवसाय संबंधी जिस नए कार्य को शुरू किया है, उसमें मेहनत के बाद ही सफलता मिलेगी, इसलिए हिम्मत बनाए रखें. किसी भी तरह की परेशानी में घर के अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लेआपको समय पर अपने किसी परिजन से मदद न मिलने के कारण आप परेशान रहेंगे।

मीन राशिफल (Pisces weekly Horoscope) : आपको अपने माता-पिता से अपने व्यवहार को मधुर रखना होगा, तभी वह आप से प्रेम करेंगे व आपकी बातों को समझेंगे, नहीं तो आपको उनसे भी डांट खानी पड़ सकती है, जो लोग अपने धन को सट्टेबाजी आदि में निवेश करते हैं, वह दिल खोलकर निवेश करें, क्योंकि उससे उन्हें भरपूर लाभ अवश्य मिलेगा। ध्यान रखें कि किसी भी विपरीत परिस्थिति में ठंडे दिमाग से सोच-विचार करें. जल्दबाजी में परिस्थितियां बिगड़ भी सकती हैं l साथ ही कोई लक्ष्य भी आपकी आंख से ओझल हो सकता है l युवा वर्ग मौज मस्ती में आकर अपने करियर संबंधी किसी उपलब्धि को नजरअंदाज ना करें l कामकाज में काफी हद तक व्यस्तता रहेगी l फाइनेंस से संबंधित कार्यों को ज्यादा महत्व दें l आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपको अक्समात कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। नौकरी वर्ग को नौकरी से संबंधित कोई शुभ समाचार प्रसन्न कर सकता है। संतान के साथ मतभेद से बचें तथा उनकी सेहत का ध्यान रखें। हफ्ते के मध्य में किसी यात्रा का योग बन सकता है। धन का खर्च भी संभव है। आपको मकान या जमीन से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है।