UP Board Exam 2024: बोर्ड ने बदला परीक्षा का समय, अब इतने बजे शुरू होगा परीक्षा

UP Board Exams 2024: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं का आगाज 22 फरवरी से होने जा रहा है। परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों के लिए जरूरी खबर आई है। दरअसल, बोर्ड ने परीक्षा के समय में बदलाव किया है।

UP Board Exam 2024: बोर्ड ने बदला परीक्षा का समय, अब इतने बजे शुरू होगा परीक्षा
U. P. बोर्ड एग्जाम 2024

UP Board Exam Timing Changed: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश 22 फरवरी से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू करने वाला है। डेटशीट पहले ही जारी हो चुकी है। अब परीक्षा से दो दिन पहले परीक्षा के समय में बदलाव की जानकारी सामने आई है। इस बार परीक्षा नए समय पर होगी।

ये है नया समय 

परीक्षा शुरू होने का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। अब तक सुबह 7.30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा का समय बदलकर 8.30 बजे कर दिया गया है। परीक्षा 8.30 से 11.45 बजे तक होगी। साथ ही परीक्षा केंद्र पर दोनों पाली में आधे घंटे तक पहुंचने वालों को विलंब का कारण बताना होगा। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों की अनुमित पर प्रवेश दिया जाएगा।

बोर्ड की ओर से केवल पहली पाली का ही समय बदला गया है, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा (दोपहर 2 से 5.15 बजे तक) के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी सूचना केंद्रों पर चस्पा कराई जाएगी।

छात्रों के लिए जरूरी निर्देश

परीक्षार्थियों को केंद्र पर सुबह 8 से 8.30 बजे तक प्रवेश मिलेगा। इसके बाद भी यदि कोई परीक्षार्थी 30 मिनट देरी से पहुंचता है तो केंद्र पर मौजूद अधिकारी की अनुमति पर परीक्षा दे सकेंगे। विकलांग एवं दृष्ट बाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से अतिरिक्त समय दिया जाएगा।