बांग्लादेश में कंटेनर डिपो में भीषण आग : 37 लोगों की मौत, 450 से ज्यादा लोग घायल; मृतकों में कई दमकलकर्मी भी शामिल

बांग्लादेश फायर सर्विस एंड सिविल डिफेंस के एक अधिकारी ने कहा- आग इतनी जबर्दस्त है कि इसे बुझाने के दौरान दमकल विभाग के 5 कर्मियों की भी मौत हो गई है। मृतकों में से एक की पहचान कुमीरा स्टेशन अधिकारी (नर्सिंग सहायक) मोनिरुज्जमां के रूप में हुई है। 15 दमकल कर्मी घायल हुए हैं। वहीं, 2 कर्मी लापता हैं।

बांग्लादेश में कंटेनर डिपो में भीषण आग : 37 लोगों की मौत, 450 से ज्यादा लोग घायल; मृतकों में कई दमकलकर्मी भी शामिल
बांग्लादेश में कंटेनर डिपो में आग, 22 की मौत, 450 से अधिक घायल

दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश में एक निजी कंटेनर डिपो में शनिवार रात विस्फोट हुआ, जिससे यहां भीषण आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई और 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए। 'ढाका ट्रिब्यून' के मुताबिक, चाटोग्राम के BM कंटेनर डिपो में शनिवार रात आग लग गई। 'द डेली स्टार' के मुताबिक, आग पर काबू पाने के लिए सेना को घटनास्थल पर भेजा गया है।

दमकल कर्मियों की भी हुई मौत : बांग्लादेश फायर सर्विस एंड सिविल डिफेंस के एक अधिकारी ने कहा- आग इतनी जबर्दस्त है कि इसे बुझाने के दौरान दमकल विभाग के 5 कर्मियों की भी मौत हो गई है। मृतकों में से एक की पहचान कुमीरा स्टेशन अधिकारी (नर्सिंग सहायक) मोनिरुज्जमां के रूप में हुई है। 15 दमकल कर्मी घायल हुए हैं। वहीं, 2 कर्मी लापता हैं।

चाटोग्राम में हेल्थ एंड सर्विस डिपार्टमेंट के चीफ के प्रमुख इस्ताकुल इस्लाम ने बताया कि कम से कम 350 लोग चाटोग्राम मेडिकल कॉलेज अस्पताल (CMCH) में भर्ती हैं।

चाटोग्राम के डिविजनल कमिश्नर अशरफ उद्दीन ने बताया कि सेना के 150-200 जवानों की एक टीम को घटनास्थल पहुंची है।

डिपो में रखे केमिकल्स हो सकते हैं आग की वजह : मौके पर पहुंचे पुलिस ऑफिसर नुरुल आलम ने कहा- घटना कि जानकारी मिलते ही दमकल की गाड़ियों को रवाना किया गया। अब तक 37 लोगों के शवों को बाहर निकाला जा चुका है। प्राइमरी इन्वेस्टिगेशन से लगता की आग डिपो में रखे केमिकल्स की वजह से लगी है।

घटनास्थल पर 16 एंबुलेंस भी मौजूद : उन्होंने कहा- पहले एक कंटेनर में आग लगने की सूचना मिली थी। फिर वहां एक धमका हुआ जिससे आग फैल गई। फिलहाल दमकल की 19 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं। मौके पर 16 एंबुलेंस भी मौजूद हैं।

मरने वाले 7 लोगों की हुई पहचान : 'द डेली स्टार' के मुताबिक, मरने वाले लोगों में से 7 की पहचान हुई है। इनमें मोहम्मद मोनिरुज्जमां (32), मोमिनुल हक (24), मोहिउद्दीन (26), हबीबुर रहमान (26), रबीउल आलम (19), शुमोन (28), और नोयोन (20) शामिल हैं।