उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान, IMD ने जारी किया 23 से 25 अगस्त तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट

मौसम विभाग ने लखनऊ में शनिवार को औसत 5 मिमी बारिश का अनुमान लगाया था, लेकिन 14.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई l पिछले 2 दिनों से बाराबंकी, लखनऊ, अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है l वहीं, शनिवार की रात सबसे ज्यादा बारिश मुजफ्फरनगर जिले में 76.6 मिमी रिकॉर्ड दर्ज की गई है.

उत्तर प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान, IMD ने जारी किया 23 से 25 अगस्त तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट
उत्तर प्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हुआ

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आगामी 3 दिनों तक प्रदेश में बारिश का मौसम देखने को मिलेगा. इसमें औसत 19.2 मिमी बारिश प्रदेश में बीते 24 घंटे के भीतर हुई है, जोकि पूर्वानुमान से 3 गुना ज्यादा हुई है l साथ ही मौसम विभाग ने लखनऊ में शनिवार को औसत 5 मिमी बारिश का अनुमान लगाया था, लेकिन 14.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सावन महीने के आखिरी दौर में बारिश के हिसाब से अच्छा गुजरा है. प्रदेश के सभी हिस्सों में मानसून काफी एक्टिव रहा है. पिछले 2 दिनों से बाराबंकी, लखनऊ, अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में रुक-रुक कर भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है. वहीं, शनिवार की रात सबसे ज्यादा बारिश मुजफ्फरनगर जिले में 76.6 मिमी रिकॉर्ड दर्ज की गई है. जहां मौसम विभाग ने 23 से 25 अगस्त के बीच में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है.

इस दौरान मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आगामी 3 दिनों तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा. इसमें औसत 19.2 मिमी बारिश प्रदेश में बीते 24 घंटे के भीतर हुई है, जोकि पूर्वानुमान से 3 गुना ज्यादा है. साथ ही मौसम वैज्ञानियों ने राजधानी लखनऊ में शनिवार को औसत 5 मिमी बारिश का अनुमान लगाया था, लेकिन 14.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई. फिलहाल रविवार सुबह से आसमान साफ नजर आ रहा है. जहां कई जगहों में बादल भी दिखे है. मौसम विभाग के मुताबिक आज राजधानी लखनऊ में बारिश का पूर्वानुमान है राजधानी, लखनऊ में 32 सेल्सियस तापमान रविवार को रहेगा. वहीं, पश्चिमी यूपी के अलीगढ़ जिले में भी औसत अनुमान 6.8 मिमी से ज्यादा 35.2 मिमी बारिश हुई है.

यूपी के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी : मौसम विभाग के अनुसार राज्य के श्रावस्ती, बलरामपुर, अंबेडकरनगर, बागपत, गाजियाबाद, नोएडा, गोंडा, मुजफ्फरनगर, मेरठ, शामली, बागपत, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, शामली, बाराबंकी, अयोध्या, महाराजगंज, बिजनौर, अलीगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर और कुशीनगर में भारी बारिश की संभावना दर्ज की गई है.

प्रदेश के लखीमपुर जिलें हुई सबसे ज्यादा उमस : आईएमडी के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 22 और 23 अगस्त को प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के जिले में भारी बारिश होने के आसार दिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि आगामी 3 दिनों तक कि इसी तरीके का मौसम राज्य के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में देखने को मिलेगा. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के भीतर सबसे ज्यादा तापमान 35.5 डिग्री लखीमपुर खीरी में रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. जहां इटावा जिले में 21.8 डिग्री सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया है.