नुक्कड़ नाटक ने दिया ‘’पानी’’ की कीमत समझने का संदेश

इस पूरी प्रक्रिया को स्कूली बच्चों ने प्‍लांट पर देखा। इंटेक वेल और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट देख वो हैरान रह गए। उन्होंने प्लांट पर मौजूद अधिकारियों से योजना से संबंधित जानकारियां भी ली।

नुक्कड़ नाटक ने दिया ‘’पानी’’ की कीमत समझने का संदेश
कार्यक्रम का शुभारंभ  जिलाधिकारी अविनाश कुमार और र एडीएम नमामि गंगे अशोक कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया।

मुख्य बातें

  • झांसी में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से जल ज्ञान यात्रा का आयोजन
  • स्कूली बच्चों ने किया गुलारा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण, जानी हर घर जल योजना की खूबियां
  • जल निगम की प्रयोगशाला में स्कूली बच्चों को जल गुणवत्ता परीक्षण करके दिखाया गया
  • जल संचयन और जल संरक्षण के महत्व की जानकारी देता नुक्कड़ नाटक बना आकर्षण

झांसी : बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से आए बदलाव की जानकारी जब झांसी के सरकारी स्कूल के बच्चों को मिली तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उनको यहां की पेयजल परियोजनाओं का भ्रमण कराया गया। यहां स्थापित किये गये वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को देख वो हैरान रह गये। पीने के पानी को प्लांट पर शुद्ध करने की प्रक्रिया अपनी आंखों के सामने देखना उनके लिए पहला अनुभव था। उनको जल निगम की प्रयोगशाला भी ले जाया गया। जहां पीने के पानी की जांच करके उनको दिखाई गई। इतना ही नहीं प्लांट पर ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उनको पानी की कीमत भी समझाई गई।

झांसी में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का आयोजन शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ  जिलाधिकारी अविनाश कुमार और र एडीएम नमामि गंगे अशोक कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस मौके पर जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता रणविजय सिंह भी मौजूद रहे। स्कूली बच्चों को सबसे पहले जल निगम की जल जांच प्रयोगशाला में ले जाया गया। यहां उनको फील्ड टेस्ट किट से की जाने वाली जल गुणवत्ता की 11 तरह की जल जांच करके दिखाई गई। उनको शुद्ध पानी के फायदे और अशुद्ध पानी के नुकसान भी बताए गये।

इसके बाद बच्चों को गुलारा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण कराया गया। यहां उनको वाटर रिचार्जिंग स्ट्रक्चर दिखाने के साथ उसकी उपयोगिता बताई गई। हर घर जल योजना से कैसे ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है, इस पूरी प्रक्रिया को स्कूली बच्चों ने प्‍लांट पर देखा। इंटेक वेल और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट देख वो हैरान रह गए। उन्होंने प्लांट पर मौजूद अधिकारियों से योजना से संबंधित जानकारियां भी ली।

नुक्कड़ नाटक में कलाकारों की प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र बन गई। जल जीवन मिशन की जल ज्ञान यात्रा झांसी के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए यादगार बन गई।