CBSE Date Sheet 2022 : सीबीएसई टर्म-1 एग्‍जाम की फर्जी डेट शीट वायरल, बोर्ड ने ट्वीट कर दी सफाई

CBSE Board Class 10, 12 Term 1 Exam Date Sheet 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) टर्म-1 परीक्षा का शेड्यूल किसी भी वक्‍त जारी कर सकता है।

CBSE Date Sheet 2022 : सीबीएसई टर्म-1 एग्‍जाम की फर्जी डेट शीट वायरल, बोर्ड ने ट्वीट कर दी सफाई
सीबीएसई टर्म-1 एग्‍जाम की फर्जी डेट शीट वायरल, बोर्ड ने ट्वीट कर दी सफाई

CBSE Board Class 10, 12 Term 1 Exam Date Sheet 2021-22 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) टर्म-1 परीक्षा का शेड्यूल किसी भी वक्‍त जारी कर सकता है। किस दिन कौन से विषय की परीक्षा ली जायेगी, नवंबर और दिसंबर में परीक्षा कब तक होगी, ये तमाम जानकारी बोर्ड द्वारा घोषित की जाएगी। सीबीएसई की डेट शीट अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देखी जा सकती है। ज्ञात हो कि पहला टर्म नवंबर से दिसंबर तक और दूसरा टर्म मार्च से अप्रैल तक होगा।

मुख्य बातें

  1. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने टर्म-1 परीक्षा का शेड्यूल जल्‍द होगा जारी
  2. सीबीएसई की डेट शीट अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देखी जा सकती है
  3. पहला टर्म नवंबर से दिसंबर तक और दूसरा टर्म मार्च से अप्रैल तक होगा

बता दें कि अब के दसवीं और 12वीं के टर्म-एक परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। छात्रों को टर्म-1 परीक्षा में कम अंक आने के बाद न तो कंपार्टमेंट देना होगा और ना ही टर्म-1 की परीक्षा दोबारा देनी पड़ेगी। टर्म-1 परीक्षा को लेकर छात्र दबाव में न आयें। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और टर्म-2 परीक्षा लेने के बाद एक साथ रिजल्ट जारी किया जायेगा।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं कक्षा का सिलेबस दो हिस्सों में बांट चुका है। सीबीएसई के शिक्षा निदेशक जोसेफ इमैनुएल द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में होगी जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 में होगी।सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के सिलेबस को दो भागों में बांट चुका है। परीक्षा भी दो सत्रों में ली जाएगी, लेकिन फिर भी बोर्ड छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्टस पर फोकस करेगा।

इससे पहले, सीबीएसई ने जानकारी दी थी कि एक ही दिन में कक्षा 10 और 12 की कोई भी मुख्य परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। मुख्य परीक्षाओं की इस सूची में कक्षा 10 के 5 मुख्य विषय शामिल हैं, जबकि कक्षा 12 के 19 मुख्य विषय हैं।

फेक डेटशीट हुई वायरल

सोशल मीडिया पर सीबीएसई की फर्जी डेट शीट वायरल हो गई जिसके बाद खुद सीबीएसई को सफाई देनी पड़ी। सीबीएसई ने सोमवार शाम पांच बजे के बाद ट्विटर के माध्‍यम से साफ किया कि एक डेटशीट वायरल हो रही है जोकि पूरी तरह फर्जी है।