"दसौती ग्राम पंचायत में पोषण जागरूकता अभियान: महिलाओं को दी गई महत्वपूर्ण जानकारी"

दसौती ग्राम पंचायत में मिशन भारतीयम द्वारा "श्योर चेंज" कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं और बच्चों में पोषण जागरूकता बढ़ाना और कुपोषण को रोकना था। इसमें महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण मिशन और अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई, जिससे गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को लाभ पहुंचे।

"दसौती ग्राम पंचायत में पोषण जागरूकता अभियान: महिलाओं को दी गई महत्वपूर्ण जानकारी"
पोषण संबंधी जानकारियां

लखनऊ/बस्ती। सामाजिक संस्था मिशन भारतीयम द्वारा "श्योर चेंज" कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह का भव्य आयोजन बस्ती जनपद के विकास खंड साऊंघाट के दसौती ग्राम पंचायत में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित समूह और गांव की महिलाओं को पोषण संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न पोषण योजनाओं की जानकारी भी साझा की गई।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों में पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और कुपोषण के दुष्प्रभावों को रोकना था। आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब भी 35% से अधिक बच्चे और महिलाएं कुपोषण का शिकार हैं। जिससे उनकी शारीरिक और मानसिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में, पोषण माह के माध्यम से गांव की महिलाओं को सही खानपान और पोषण के महत्व की जानकारी दी गई। 

महिलाओं को सरकार द्वारा चलाए जा रहे पोषण मिशन, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, और पोषण अभियान जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। ये योजनाएं गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत महिलाओं को आवश्यक पोषण सामग्री, स्वास्थ्य जांच, और आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जिससे उनके और उनके बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो सके। इस कार्यक्रम में आसरा के अध्यक्ष अनिल कुमार लाल, श्योर चेंज कार्यक्रम की सलाहकार एवं समुदाय विशेषज्ञ सुमन मिश्रा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री पूनम चौधरी, पुष्पा देवी, समूह सखी अंजनी देवी, बुक कीपर मालती देवी, कृषि आजीविका सखी अनीता देवी और स्वास्थ्य सखी मंजू देवी प्रमुख रूप से उपस्थित रहीं।