कोरोना के मामले कानपुर में हुए “एक हजार” के पार : DM ने जारी किए निर्देश; जिम, स्विमिंग पूल बंद

कानपुर जिला प्रशासन ने मंगलवार को नए प्रतिबंध लगाए, जिससे जिम और स्विमिंग पूल को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया गया. साथ ही रेस्तरां और खाने के जोड़ों को भी 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति होगी. ऐसे में संक्रमितों की संख्या 1 हजार होते ही प्रशासन जिम, स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क को बंद कर देगा.

कोरोना के मामले कानपुर में हुए “एक हजार” के पार :  DM ने जारी किए निर्देश; जिम, स्विमिंग पूल बंद
कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने जारी किए निर्देश; जिम, स्विमिंग पूल बंद

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए अब जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. इस दौरान कानपुर जिला प्रशासन ने मंगलवार को नए प्रतिबंध लगाए, जिससे जिम और स्विमिंग पूल को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया गया. साथ ही रेस्तरां और खाने के जोड़ों को भी 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति होगी. ऐसे में संक्रमितों की संख्या 1 हजार होते ही प्रशासन जिम, स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क को बंद कर देगा. इसके साथ ही धार्मिक स्थलों और संस्थाओं में भी कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना कराई जाएगी. वहीं, सरकारी ऑफिसों में रोस्टर के अनुसार 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी.

ANI की खबरों के अनुसार कानपुर DM ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिम और स्विमिंग पूल को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. रेस्टोरेंट, होटल , सिनेमाहाल 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ संचालित होंगे. साथ ही कक्षा-10 तक के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 16 जनवरी तक बंद रखने के आदेश को सख्ती से लागू कराया जाएगा. वहीं, कक्षा-11 एवं कक्षा-12 की आनलाइन कक्षाएं चलेंगी. ऐसे में किशोरों को वैक्सीन उनके स्कूल में ही लगेगी. हालांकि CMO हर हाल में 15 जनवरी तक 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोविड टीकाकरण की पहली डोज लगवाने का प्रयास करें.

शादी समारोह में करना होगा गाइडलाइन का पालन : वहीं, जिला प्रशासन द्वारा शादी समारोह के लिए जो आदेश जारी किए गए हैं उनका पालन सख्ती से कराया जाएगा. ऐसे में बंद स्थानों पर पर एक समय में अधिकतम 100 से अधिक आमंत्रित अतिथियों को मास्क की अनिवार्यता, 02 गज की दूरी, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. वहीं, खुले जगहों पर एक समय में ग्राउंड की क्षमता के 50 प्रतिशत तक आमंत्रित अतिथियों को एक समय में रहना होगा. इसके अलावा डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि जिला कार्यक्रम अधिकारी आंगनबाडी केंद्र बंद कराना सुनिश्चित करेंगे. ऐसे में बच्चों को अनुपूरक पुष्टाहार सामग्री उनके घरों पर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. इसका पालन सख्ती से कराया जाएगा.

पिछले 24 घंटों में 11 हजार से ज्यादा नए मामले आए सामने : बता दें कि यूपी ने मंगलवार को 11,089 ताजा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. इसमें प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 44,466 हो गई. वहीं, प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि इसके अलावा5 और मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 22,937 हो गई. इसमें कहा गया है कि मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, गोंडा और आजमगढ़ से एक-एक मौत हुई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद राज्य में कोरोना (Coronavirus) की हालात पर जानकारी देते हुए बताया कि कल यानि कि सोमवार को प्रदेश में 2,05,309 सैंपल की जांच की गई और अब तक कुल 9,50,58,609 सैंपल की जांच की जा चुकी है.

इस दौरान अपर मुख्य सचिव प्रसाद ने बताया कि सोमवार को यूपी में 19,86,522 लोगों को वैक्सीन की डोज लगी है. जिनमें 5,00,140 डोज 15-18 साल के बच्चों को लगाई गई हैं. ऐसे में18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में अब तक 13,29,81,915 लोगों को पहली डोज दी गई और ये कुल योग्य आबादी का 90.2% है.