हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा- राजधानी दिल्ली में आई तीसरी लहर; कोविड वॉर रूम फिर से एक्टिव, बुधवार को करीब 10,000 नए संक्रमित मिलने की आशंका जताई

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। यहां कोविड वॉर रूम को एक्टिव कर दिया गया है। इसमें एक्टिव पेशेंट्स, बेड्स और ऑक्सीजन के बारे में अस्पताल-वार डेटा रखा जाएगा। सभी कोविड सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है। फिलहाल केवल 300-400 सैंपल्स की ही सीक्वेंसिंग की जा रही है।

हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा- राजधानी दिल्ली में आई तीसरी लहर; कोविड वॉर रूम फिर से एक्टिव, बुधवार को करीब 10,000 नए संक्रमित मिलने की आशंका जताई
ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा 2000 पार; पिछले 24 घंटे में 272 नए केस मिले

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। यहां कोविड वॉर रूम को एक्टिव कर दिया गया है। इसमें एक्टिव पेशेंट्स, बेड्स और ऑक्सीजन के बारे में अस्पताल-वार डेटा रखा जाएगा। सभी कोविड सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है। फिलहाल केवल 300-400 सैंपल्स की ही सीक्वेंसिंग की जा रही है।

हेल्थ मिनिस्टर ने राजधानी में बुधवार को करीब 10,000 नए संक्रमित मिलने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों में कोविड पेशेंट्स के लिए आरक्षित बेड्स की संख्या बढ़ाने को लेकर आदेश जारी किया है। निजी अस्पताल बेड्स की कैपिसिटी 10% से बढ़ाकर 40% करेंगे। जैन के मुताबिक, सरकारी अस्पतालों में करीब 2% बेड्स पर ही पेशेंट भर्ती हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • बिहार में दोनों डिप्टी CM रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी संक्रमित हैं।
  • पंजाब में PM मोदी की रैली से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आ गए हैं, जिसके बाद CM चरणजीत चन्नी का फिरोजपुर जाना रद्द हो गया है। CM चन्नी अब वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम में जुड़ेंगे।
  • पंजाब में मंगलवार को PM मोदी की रैली से पहले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के नेता सुखदेव ढींढसा कोरोना पॉजिटिव हो गए। उन्हें भी प्रधानमंत्री के साथ फिरोजपुर रैली में स्टेज पर होना था। ढींढसा घर से रैली के लिए रवाना हुए थे। हालांकि, कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वे आधे रास्ते से ही घर लौट गए।
  • देश में पिछले 24 घंटों में 96 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, अब तक कुल 147.72 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।
  • गुजरात में पांच IAS अफसर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें ACS हेल्थ मनोज अग्रवाल, प्रिंसिपल सेक्रेटरी जेपी गुप्ता, टूरिज्म सेक्रेटरी हरीत शुक्ला, कमिश्नर जेपी शिवहरे और म्युनिसिपल कमिश्नर राजकुमार शामिल हैं।
  • तेलंगाना हाईकोर्ट ने फिजिकल हियरिंग पर रोक लगा दी है। इसमें किसी भी केस की सुनवाई के लिए लोगों के कोर्ट परिसर में आवाजाही पर पाबंदी रहेगी। हालांकि, जज फिजिकली और वर्चुअली दोनों माध्यम से सुनवाई कर सकते हैं।
  • दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की नई गाइडलाइन के मुताबिक, मेट्रो 100% सिटिंग कैपिसिटी के साथ चलेगी। लेकिन किसी भी यात्री को खड़े हो कर सफर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • पिछले 2 दिनों में 15 से 17 साल उम्र के करीब 85 लाख बच्चों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। इनमें करीब 42 लाख बच्चों ने सोमवार को वैक्सीन लगवाई थी।
  • सिंगर सोनू निगम कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उनकी पत्नी और बेटा भी कोरोना पॉजिटिव हैं। सोनू ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर इस बात की जानकारी दी।

UP में कोरोना पॉजिटिव 15% मामले ओमिक्रॉन के : उत्तर प्रदेश में ओमिक्रॉन की लहर आ चुकी है। यहां 15 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले हैं। अब तक कुल 205 सैंपल सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, इसमें 31 में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। यूपी के 11 जिले ओमिक्रॉन की चपेट में आ चुके हैं। मंगलवार को एक ही दिन में 23 संक्रमितों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई। इसी के साथ इस नए वैरिएंट की जद में आए कुल मरीजों की संख्या 31 तक पहुंच गई l पूरी खबर यहां पढ़ें........

MP में कोविड सस्पेक्टेड वार्ड में दो मरीजों की मौत, इंदौर में हालात खराब : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। जबलपुर में 23 नए संक्रमित मिले हैं। मेडिकल कॉलेज के कोविड सस्पेक्टेड वार्ड में भर्ती 72 और 45 साल के दो मरीजों की मौत हुई है। कोविड जैसे लक्षण होने पर दोनों को यहां एडमिट कराया गया था। प्रशासन का दावा है कि दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा 2000 पार; पिछले 24 घंटे में 272 नए केस मिले : देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा मंगलवार को 2000 पार पहुंच गया। अब तक देश में कुल 2220 ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हुई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 272 नए मामले सामने आए। ओमिक्रॉन संक्रमण देश के 24 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। महाराष्ट्र में नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा 653 संक्रमित मिले हैं। दिल्ली 382 संक्रमितों के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक और राजस्थान में ओमिक्रॉन के ज्यादातर केस मिले हैं।

मुंबई आने वाले सभी विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा, BMC ने जारी की गाइडलाइन : BMC की नई गाइडलाइन के मुताबिक मुंबई आने वाले सभी विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट करवाना होगा। BMC के असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर किरण दिघवकर ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। RT-PCR टेस्ट के बाद अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो यात्री जा सकते हैं, लेकिन उन्हें 7 दिन तक होम क्वारैंटाइन में रहना होगा। जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें सेवन हिल्स हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा।

5 सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के हाल

1- महाराष्ट्र : यहां मंगलवार को 18,466 लोग संक्रमित पाए गए। 4558 लोग ठीक हुए और 20 लोगों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 67.30 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 65.18 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.41 लाख लोगों की मौत हो गई। 66,308 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

2- पश्चिम बंगाल : यहां मंगलवार को 9073 लोग संक्रमित पाए गए। 3768 लोग ठीक हुए और 16 लोगों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 16.64 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 16.19 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 19,810 लोगों की मौत हो गई। 25,475 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

3- दिल्ली : यहां मंगलवार को 5481 लोग संक्रमित पाए गए। 1575 लोग ठीक हुए और 3 मौतें दर्ज की गई। अब तक राज्य में 14.63 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 14.23 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 25,113 लोगों की मौत हो गई। 14,889 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

4- केरल : यहां मंगलवार को 3640 लोग संक्रमित पाए गए। 2363 लोग ठीक हुए और 30 लोगों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 52.58 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 51.89 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 48,637 लोगों की मौत हो गई। 20,180 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

5- तमिलनाडु : यहां मंगलवार को 2731 लोग संक्रमित पाए गए। 674 लोग ठीक हुए और 9 मरीजों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 27.55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 27.06 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 36,805 लोगों की मौत हो गई। 12,412 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।