दिल्ली में 55 थानों के बदले गए थानेदार, 8 महिला इंस्पेक्टरों को बनाया गया एसएचओ

दिल्ली पुलिस में बड़े पैमाने पर थानों के एसएचओ के तबादले हुए हैं l दिल्ली के 55 थानों के एसएचओ बदल दिए गए हैं l इस बार 44 इंस्पेक्टर ऐसे जिन्हें पहली बार एसएचओ के पद पर तैनात किया गया है.

दिल्ली में 55 थानों के बदले गए थानेदार, 8 महिला इंस्पेक्टरों को बनाया गया एसएचओ
44 इंसपेक्टरों को पहली बार मिली है एसएचओ की ज़िम्मेदारी

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बड़े स्तर पर पुलिस इंस्पेक्टरों के तबादले किये हैं l खासतौर से थानों के एसएचओ के. दिल्ली पुलिस में एक साथ 114 इंसपेक्टरों के ट्रांसफर किये गए हैं, इनमें से 55 पुलिस थानों के एसएचओ बदल दिए गए हैं.

अहम बात ये है कि नए लगाए गए एएचओ में से 44 इंस्पेक्टर ऐसे हैं, जो अपने करियर में पहली बार एसएचओ के पद पर काम करेंगे l वहीं 8 महिला पुलिस इंस्पेक्टरों को भी एसएचओ के तौर पर नियुक्ति दी गई है l ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली पुलिस में एक साथ इतने बड़े स्तर पर महिला पुलिस इंस्पेक्टरों को एसएचओ के पद पर आसीन किया गया हो l फिलहाल, की बात करें तो अब दिल्ली के 9 पुलिस थाने ऐसे हैं, जिनकी एसएचओ महिला हैं.

पहली बार एक साथ 8 महिला इंस्पेक्टरों को एसएचओ की जिम्मेदारी : दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल के अनुसार दिल्ली पुलिस में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक साथ 8 महिला इंस्पेक्टर को एसएचओ की जिम्मेदारी सौंपी गई है l कुछ दिन पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर द्वारा हौज खास थाने में भी एक महिला इंस्पेक्टर को एसएचओ नियुक्त किया गया था l दिल्ली पुलिस में कुल 9 थानों की कमान महिला एसएचओ के हाथ में सौंपी गई है l पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिन 8 महिला इंसपेक्टरों को एसएचओ बनाया गया है, इनमें इंस्पेक्टर अल्पना शर्मा, पूनम पारीक, डोमिनिक पूर्ति, रॉसलीन पूनम, हरजिंदर कौर, प्रतिभा शर्मा, कामिनी गुप्ता और सपना दुग्गल शामिल हैं.

44 इंसपेक्टरों को पहली बार मिली है एसएचओ की ज़िम्मेदारी : पुलिस के अनुसार शुक्रवार को जारी किए गए आदेश में दिल्ली पुलिस के 55 थानों के एसएचओ एक साथ बदल दिए गए हैं l इनमें 44 एसएचओ ऐसे लगाए गए हैं, जो इससे पूर्व कभी भी एसएचओ नहीं रहे हैं l इसका मकसद दिल्ली पुलिस में उन लोगों को काम करने का मौका देना है, जिन्हें अभी तक ये मौका नहीं मिला था.

दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल ने ये भी बताया कि जिन एसएचओ को हटाया गया है, उनमें से 34 एसएचओ ऐसे हैं, जो बीते 5 साल से लगातार एसएचओ के पद पर काम कर रहे थे l इनमें से 18 इंस्पेक्टरों को सिक्योरिटी यूनिट में भेजा गया हैं, जबकि 8 को पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज l

ये कदम दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी बटालियन को मजबूत करने के इरादे से उठाया गया है. दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सुरक्षा के साथ साथ कोर्ट की सुरक्षा में इन पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा l हाल की बात करें तो दिल्ली पुलिस में कुल 79 एसएचओ लगाए गए हैं, जिनमें से 65 ऐसे हैं जिन्हें पहली बार यह मौका मिला है.