लखनऊ में ब्रज की रसोई: जरूरतमंदों की सेवा में अनूठा योगदान, मानवता की मिसाल

लखनऊ में इंडियन हेल्पलाइन सोसाइटी द्वारा संचालित ब्रज की रसोई पिछले कई वर्षों से आशियाना क्षेत्र में जरूरतमंदों को निःशुल्क भोजन प्रदान कर रही है। संस्था के संस्थापक विपिन शर्मा और अन्य सदस्यों के नेतृत्व में हर रविवार को झुग्गी बस्तियों में पौष्टिक भोजन वितरित किया जाता है। समाजसेवी आचार्य चंद्रभूषण तिवारी (पेड़ बाले बाबा) और पंकज राय ने बताया कि संस्था का उद्देश्य भूखमरी और कुपोषण से जूझ रहे लोगों को मदद पहुंचाना है। भविष्य में यह संस्था शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में भी सेवाएं बढ़ाने की योजना बना रही है।

लखनऊ में ब्रज की रसोई: जरूरतमंदों की सेवा में अनूठा योगदान, मानवता की मिसाल
ब्रज की रसोई द्वारा आशियाना क्षेत्र में भोजन वितरण

लखनऊ। समाज के कमजोर और वंचित वर्गों के लिए समर्पित इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी द्वारा चलाई जा रही ब्रज की रसोई आशियाना क्षेत्र में कई वर्षों से जरूरतमंदों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध करा रही है।

संस्था के संरक्षक सदस्य आचार्य चंद्रभूषण तिवारी ( पेड़ बाले बाबा) ने बताया संस्था विशेष रूप से उन लोगों की मदद करती है, जो आर्थिक तंगी, निराश्रयता और कुपोषण का सामना कर रहे हैं।

संस्था के संस्थापक विपिन शर्मा का मानना है कि जरूरतमंदों को भोजन देना सबसे बड़ा पुण्य है। इसी सोच के साथ प्रत्येक रविवार को आशियाना क्षेत्र के झुग्गी झोपड़ियां में पर रहने वाले और बेहद गरीब लोगों के बीच पौष्टिक भोजन वितरित किया जाता है।

संस्था के वरिष्ठ सदस्य पंकज राय बताते है संस्था इस बात का ध्यान रखती है कि भोजन स्वास्थ्यवर्धक हो ताकि जरूरतमंदों को पोषण की कमी न हो।

समाजसेवी नवनीत वर्मा ने कहा संस्था और टीम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए। इस पुण्य कार्य में समाज के अन्य लोगों और दानदाताओं को भी महत्वपूर्ण योगदान करना चाहिए।

संस्था के सदस्य देवांश रस्तोगी ने कहा भविष्य में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में भी सेवाएं बढ़ाने की योजना बना रही है ताकि जरूरतमंदों को स्थायी मदद मिल सके।

संस्था की राष्ट्रीय महिलाध्यक्ष रजनी शुक्ला ने बताया ब्रज की रसोई की पहल लखनऊ में मानवता और सेवा का एक महत्वपूर्ण उदाहरण बन रही हैं, निराश्रित बच्चों और बुजुर्गों को नि:शुल्क भोजन वितरण के नेक कार्य में आप भी अपना योगदान दें। आपकी सहायता न केवल इन ज़रूरतमंदों के लिए उपयोगी होगी, बल्कि आपको भी आंतरिक सुख, संतोष और पुण्य की अनुभूति कराएगी।

आइए, इस सेवा में सहयोग देकर समाज में सकारात्मक परिवर्तन का हिस्सा बनें।

इस अवसर पर, विशाल सक्सेना ने जानकारी दी कि भोजन वितरण किला चौराहे के पास झुग्गियां, रतन खंड पानी टंकी के पास की झुग्गियों, निर्माणाधीन विद्यालय के मजदूरों और उनके परिवारों, तथा जोन 8 के सामने स्थित झुग्गियों में किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 800 लोगों को भोजन प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में आचार्य चन्द्रभूषण तिवारी, पंकज राय, देवांश रस्तोगी, विशाल सक्सेना, दिलीप वर्मा, नवनीत वर्मा, नवल सिंह, आकाश शर्मा, ध्रुव सक्सेना, रजनी शुक्ला सहित अन्य समाजसेवी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में विपिन शर्मा ने इस महत्वपूर्ण कार्य में योगदान देने वाले सभी समाजसेवियों का आभार व्यक्त किया।