UP: योगी सरकार का तोहफा! महंगाई भत्ता आने के बाद कर्मचारियों को मिलेगी 4000 से 21 हजार तक बढ़ी हुई सैलरी

यूपी सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने डीए-डीआर (DA-DR Increment) देने के सरकार के फैसले पर आभार जताया है l साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को जुलाई 2021 की किश्त का फायदा देने पर भी जल्द विचार करना चाहिए.

UP: योगी सरकार का तोहफा! महंगाई भत्ता आने के बाद कर्मचारियों को मिलेगी 4000 से 21 हजार तक बढ़ी हुई सैलरी
महंगाई भत्ता और महंगाई राहत लागू होने के बाद कर्मचारियों, अधिकारियों और टीचर्स की सैलरी हर महीने 4 हजार रुपये से 21 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी.

यूपी के कर्मचारियों (UP Workers) और पेंशनर्स को योगी सरकार ने बड़ी सौगात दी है. महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के बाद सैलरी में तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी l

1 जुलाई से ही इसका फायदा कर्माचरियों को मिलेगा. महंगाई भत्ता और महंगाई राहत लागू होने के बाद कर्मचारियों, अधिकारियों और टीचर्स की सैलरी हर महीने 4 हजार रुपये से 21 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी l नवंबर महीने में उनको डीए भी मिलेगा l इसके बाद जनवरी 2022 में कर्मचारियों को एक और डीए का फायदा मिलेगा.

खबर के मुताबिक योगी सरकार सितंबर महीने में जुलाई 2021 के DA/DR के भुगतान का ऐलान कर सकती है l सरकार के फैसले के मुताबिक अगस्त की सैलरी में कर्मचारियों का बढ़ा हुआ पैसा आएगा l हालांकि जुलाई का एरियर सीधे पीएफ अकाउंट में जाएगा l सरकार की तरफ से 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है l इसका फायदा मिलने पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की और बढ़ोत्तरी होगी.

डीए-डीआर देने पर सीएम योगी का आभार : बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा इस पर फैसला लिए जाने के बाद राज्य सरकार भी किश्त देने को लेकर विचार करेगी. यूपी सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने डीए-डीआर देने के सरकार के फैसले पर आभार जताया है l साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को जुलाई 2021 की किश्त का फायदा देने पर भी जल्द विचार करना चाहिए l बता दें कि सरकार के इस कदम का फायदा यूपी के कर्मचारी, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के परमानेंट और पूर्णकालिक कर्मचारी, कार्य प्रभावित कर्मचारी, यूजीसी वेतनमानों में काम करने वाले पदधारकों को मिलेगा.

1 जुलाई से लागू किया गया बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता : महंगाई भत्ते और राहत में बढ़ोत्तरी 1 जुलाई से ही लागू कर दी गई है l लेकिन इस महीना का एरियर कर्मचारियों को नहीं मिलेगा l यह पैसा सीधे उनके पीएफ अकाउंट में जाएगा l

31 जुलाई 2022 से पहले इस पैसे को अकाउंट से नहीं निकाला जा सकेगा l एक अगस्त से बढ़ोत्तरी का फायदा कर्मचारियों को सीधे सैलरी अकाउंट में मिलेगा l इसके हिसाब से सितंबर में मिलने वाली सैलरी में 28 फीसदी की बढ़ोत्तरी का फायदा कर्मचारी उठा सकेंगे.