लखनऊ : शासन की लचर कार्यप्रणाली से बिगड़ी जेल की व्यवस्था, लखनऊ जेल में हो रही प्रतिमाह 35 लाख की वसूली

बनारस जेल में बन्दियों के साथ मारपीट कर उनसे वसूली करने वाले आदर्श कारागार में तैनात जेलर को बगैर किसी आदेश के ही जेल में बतौर जेलर काम कराने लगे।

लखनऊ : शासन की लचर कार्यप्रणाली से बिगड़ी जेल की व्यवस्था, लखनऊ जेल में हो रही प्रतिमाह 35 लाख की वसूली
वरिष्ठ अधीक्षक को हटाकर अधीक्षक को तैनात किया जाना ही नियमो के विरुद्ध था।

लखनऊ : राजधानी की जिला जेल में अधिकारियों ने लूट मचा रखी है। बन्दियों से मारपीट, कैंटीन में अनाप शनाप दामो पर खानपान की वस्तुओं और एमएसके के तहत मनमाने दामों पर वस्तुएं खरीद कर जेल में प्रतिमाह लाखों की कमाई की जा रही है। जेल विभाग के उच्चाधिकारी सब कुछ जानकर अनजान बने हुए है। जब राजधानी की जेल का यह हाल है तो प्रदेश की जेलो का क्या हाल होगा। हकीकत यह है कि जेल में पूरी तरह से अराजकता का माहौल बना हुआ है। जेल के अधिकारी बेलगाम हो गए है।

मिली जानकारी के मुताबिक करीब एक साल पूर्व जेल मुख्यालय में तैनात (वर्तमान में सेवानिवृत्त) वरिष्ठ अधिकारी से साठ गांठ कर कानपुर नगर जेल पर तैनात अधीक्षक ने लखनऊ की वरिष्ठ अधीक्षक वाली जेल पर अपना तबादला कर लिया। वरिष्ठ अधीक्षक को हटाकर अधीक्षक को तैनात किया जाना ही नियमो के विरुद्ध था।

मुख्यालय से रिटायर हुए हुए अधिकारी से सेटिंग-गेटिंग से हुए इस तबादले पर आला अफसरों ने चुप्पी साध ली। यही नही अधिकारियों ने तैनात अधीक्षक का प्रमोशन होने के बाद भी इसको हटाने के बजाए इसी जेल पर तैनात रखा। इसी दौरान बनारस जेल में बन्दियों के साथ मारपीट कर उनसे वसूली करने वाले आदर्श कारागार में तैनात जेलर को बगैर किसी आदेश के ही जेल में बतौर जेलर काम कराने लगे।

बनारस जेल की तर्ज पर इन दोनों अधिकारियों ने बन्दियों के साथ मारपीट के अवैध वसूली शुरू कर दी। सूत्रों का कहना है वसूली को लेकर इन अधिकारियों ने जेल अस्पताल में भर्ती एक बन्दी की इस कदर पिटाई की वह मरणासन्न हो गया। पीड़ित बन्दी की माँ ने इसकी शिकायत विभाग के मुखिया से कार्यालय में मिलकर की। इसके बावजूद दोषी अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की गई।

सूत्र बताते है कि यही नही पिछले दिनों गल्ला गोदाम के रायटर बन्दी की मुखबरी पर जेल अधिकारियों ने खाली बोरो के गोदाम से 35 लाख के नोटों से भरा एक बोरा बरामद किया था। आनन फानन में अधिकारियों ने एक लाख 16 हज़ार की बरामदगी दिखाकर मिली रकम को मार दिया। मामला सुर्खियों में आने पर जेल के मुखिया ने कहा कि इतना पैसा बरामद होता तो वह हांगकांग में होते।  जब उनसे यह सवाल किया गया कि राशन कटौती, कैंटीन, मशक्कत, पीसीओ, एमएसके से होने वाली कमाई से तो आप प्रतिमाह हांगकांग जा सकते है। इस पर उन्होंने चुप्पी साध ली।

बताया गया है कि गल्ला गोदाम प्रभारी डिप्टी जेलर सुरक्षा के बजाए राशन की घटतौली व कटौती में जुटे रहते है। वर्तमान समय मे इस जेल में साढ़े तीन हज़ार से अधिक बन्दी निरुद्ध है। सूत्रों की माने तो यह अधिकारी कैंटीन की बिक्री बढ़ाने के लिए बंदियों के राशन में पचास से साठ फीसद कटौती कर प्रतिमाह 30 से 35 लाख रुपये का वारा न्यारा कर रहे है। यही काम यह अधिकारी सरसों का तेल, रिफाइंड व घी की खरीद में भी करते है।

जेल अधीक्षक की रजामंदी से हो रही राशन कटौती, मशक्कत, कैंटीन, पीसीओ व एमएसके की खरीद फरोख्त मद से जेल में प्रतिमाह पैतालीस से पचास लाख रुपये की कमाई कर जेब भरने में जुटे हुए है। इस सच की पुष्टि जेल में होने वाली खरीद फरोख्त के दस्तावेजो व बिलों से की जा सकती है। उधर विभाग के आला अफसर इस गंभीर मामले पर कुछ भी बोलने से बच रहे है।

कार्यवाही नही होने से बेखौफ हुए अफसर

लखनऊ। आदर्श कारागार में तैनात डिप्टी जेलर से बगैर किसी आदेश के जिला जेल में बतौर जेलर काम करवाने वाले अधिकारी के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की। जेल मुख्यालय के अधिकारियों ने खामी को छिपाने के लिए दोषी अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही करने के बजाय पहले उसकी उसी जेल में ड्यूटी लगाई उसके बाद उसको उसी जेल पर तैनात कर दिया। इसी प्रकार गल्ला गोदाम से 35 लाख की नगद बरामदगी के मामले में भी कोई कार्यवाही नहीं की गयी।

मामले की जांच लखनऊ परिक्षेत्र के तत्कालीन डीआईजी जेल को सौंपी गई। डीआईजी ने आफिस में बैठकर स्टेनो से जांच कराई और मोटी रकम लेकर पूरे मामले को ही रफादफा कर दिया। जेल अस्पताल में वसूली के लिए बन्दी की पिटाई करने वाले दोनों अफसरों के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की गई। कार्यवाही नही होने से जेल में बन्दियों से अवैध वसूली व उत्पीड़न बदस्तूर जारी है। उधर जेल अधीक्षक आशीष तिवारी ने काफी प्रयास के बाद भी संपर्क नही हो पाया।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
लखनऊ
मोबाइल न. 7398265003