उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 30 सीटों के लिए अधिसूचना आज, पहले चरण के लिए तीन मार्च को होगा मतदान, इन क्षेत्रों में होंगे चुनाव

14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान तीन मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 30 सीटों के लिए अधिसूचना आज, पहले चरण के लिए तीन मार्च को होगा मतदान, इन क्षेत्रों में होंगे चुनाव
उत्तर प्रदेश विधान परिषद

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 30 सीटों पर तीन मार्च को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 11 फरवरी को नामांकन का अंतिम दिन है। 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान तीन मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों से 36 सदस्यों का निर्वाचन दो चरणों में किया जाना है। इन सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को पूरा हो रहा है। पहले चरण में 29 स्थानीय निर्वाचन क्षेत्रों से 30 सदस्यों का चुनाव किया जाना है।

पहले चरण में इन क्षेत्रों में होंगे चुनाव : मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फ तेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर और मथुरा-एटा-मैनपुरी। मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से 2 सदस्य निर्वाचित होंगे। जबकि शेष निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक सदस्य निर्वाचित होने हैं।