स्त्री वेलफेयर द्वारा घरेलू कामकाजी महिलाओं को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर किया गया जागरूक

संस्था का उद्देश्य है कि वह समाज के प्रत्येक कोने कोने तक जागरूकता अभियान के माध्यम से महिलाओं में तेजी से पनप रहे कैंसर के कारकों को कम करके उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए विकल्प दे।

स्त्री वेलफेयर द्वारा घरेलू कामकाजी महिलाओं को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर किया गया जागरूक
स्त्री वेलफेयर फाऊंडेशन

स्त्री वेलफेयर फाऊंडेशन द्वारा राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीलू त्रिवेदी द्वारा नवंबर के माह को घरेलू कामकाजी महिलाओं के स्वास्थ्य हेतु समर्पित करते हुए संस्था ने कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन संस्था के आशियाना स्थित राष्ट्रीय कार्यालय में किया। शिविर में संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता वी.बी. पांडे ने उपस्थित जनमानस को कैंसर के तेजी से पनपते हुए कारणों पर प्रकाश डालते हुए उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या को व्यवस्थित करने एवं जीवन शैली में प्रतिदिन योग को अपनाने के लिए जोड़ दिया तथा वैदिक संस्कारों को स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद बताया कार्यालय में निशुल्क रक्त जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें संस्था के सदस्यों के साथ स्थानीय निवासियों व घरेलू महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

संस्था का उद्देश्य है कि वह समाज के प्रत्येक कोने कोने तक जागरूकता अभियान के माध्यम से महिलाओं में तेजी से पनप रहे कैंसर के कारकों को कम करके उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए विकल्प दे। कार्यक्रम में डॉक्टर मयंक मोहन एवं नीमा पंत ने स्तन कैंसर से संबंधित विषयों पर चर्चा करते हुए उपस्थित महिलाओं को स्वयं स्तन कैंसर का परीक्षण करना सिखाया तथा अर्चना सिन्हा ने महिलाओं के लिये डायट एवं पोषक तत्वों की आवश्यकता के बारे मे जागरूक किया।

कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों को शॉल एवं संस्था के स्मृति चिन्ह के साथ पौधा भेंट कर के सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में आई हुई महिलाओं को सेनेटरी पैड व निशुल्क डेंगू,टाइफाइड से बचाव हेतु होम्योपैथिक दवाइयों का भी वितरण किया गया।  कार्यक्रम मे शशी पाण्डेय, अन्शिका शुक्ला,श्रुति अवस्थी नीतू रावत, रीता यादव, रचना चतुर्वेदी,दीप प्रकाश गुप्ता एवं अतुलेश ने अपना अमूल्य योगदान दिया।

सुनीता दोहरे
प्रबंध सम्पादक /इंडियन हेल्पलाइन न्यूज़