साप्ताहिक राशिफल 1 से 7 नवंबर 2021 : इस सप्ताह 5 राशि वालों पर मां लक्ष्मी की रहेगी विशेष कृपा, सुधरेगी आर्थिक स्थिति

साप्ताहिक राशिफल : 1 नवंबर 2021 को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है l ये सप्ताह ग्रहों की चाल की दृष्टि से खास है l दिवाली का पर्व इसी सप्ताह यानि 4 नवंबर को मनाया जाएगा l धार्मिक दृष्टि ये सप्ताह विशेष है l यह सप्ताह मेष से मीन राशि तक के लोगों के लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं, सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल l

साप्ताहिक राशिफल 1 से 7 नवंबर 2021 : इस सप्ताह 5 राशि वालों पर मां लक्ष्मी की रहेगी विशेष कृपा, सुधरेगी आर्थिक स्थिति
साप्ताहिक राशिफल 1 से 7 नवंबर 2021
ये सप्ताह ग्रहों की चाल की दृष्टि से खास है l दिवाली का पर्व इसी सप्ताह यानि 4 नवंबर को मनाया जाएगा l धार्मिक दृष्टि ये सप्ताह विशेष है l यह सप्ताह मेष से मीन राशि तक के लोगों के लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं, सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल

मेष : स्वास्थ्य के लिहाज से ये सप्ताह अच्छा रहेगा। पैरों में दर्द, मोच, जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस सप्ताह किसी काम में आपको धन लाभ हो सकता है। सामाजिक कार्य में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। यात्रा का प्लान कर सकते हैं। व्यापारी जातकों के लिए समय अनुकूल दिखाई दे रहा है। ऑफिस में खासकर सहकर्मियों के साथ बना कर चलने की सलाह है. त्यौहार की तैयारी में अन्य लोगों की अपेक्षा आप काफी व्यस्त देखेंगे. ऑफिशियल कामों की गति धीमी गति में चल सकती है. खुदरा व्यापारियों के लिए समय अच्छा है. जो लोग किसी प्रकार की प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए सप्ताह महत्वपूर्ण होगा l 05 तारीख के बाद से जीवनसाथी से तालमेल बिगड़ने की आशंका है.

वृषभ : स्वास्थ्य का आपको ध्यान रखना होगा। उल्टा-सीधा खाना खाने से बचें। संपत्ति की खरीद या बिक्री से आपको लाभ मिल सकता है। अनजान लोगों से पैसों का लेन-देन करते समय सावधानी बरतें। परिवार का माहौल तनावपूर्ण रहेगा। मेहनत से ही कुछ भी हासिल होगा। इंश्योरेंस सेक्टर या अन्य किसी भी प्रकार से कमीशन से संबंधित लाभ कमाने वाला समय है. नौकरीपेशा से जुड़े लोग विदेश जाने में सफल होंगे. व्यापारिक मामलों में सप्ताह का शुरुआत अच्छा जाएगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से छोटी-छोटी बातों को लेकर इरिटेट हो सकते हैं इसलिए मन प्रसन्न रखते हुए प्रातः प्राणायाम अवश्य करते रहें, तो वहीं दूसरी ओर रक्त से संबंधित रोगों के प्रति सचेत रहना होगा l इस दीपावली अनावश्यक खर्च से बचकर रहना होगा.

मिथुन : कार्यस्थल पर काम का दबाव रहेगा। बोलते समय सावधानी बरतें। लड़ाई-झगड़ा होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। किसी को उधार देने से बचें। इस दौरान आपको मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त होगा। ऑफिस की महत्वपूर्ण बातों को शेयर न करें, तो वहीं दूसरी ओर बॉस का सानिध्य मिलेगा l व्यापारी वर्ग सरकारी के नियमों का उल्लंघन करने से बचें, बड़े ग्राहकों से कम्युनिकेशन एक्टिव रखें. रियल एस्टेट के कारोबारियों को मुनाफ हाथ लगता नजर आ रहा है l संतान के साथ अधिक समय व्यतीत करना चाहिए, इस दीपावली उनका मनपंदीदा उपहार अवश्य दें. जीवनसाथी की उन्नति की संभावनाएं हैं.

कर्क : स्वास्थ्य के लिहाज से ये सप्ताह अनुकूल रहेगा। आपके अंदर आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं रहेगी। खर्चों पर कंट्रोल रखना होगा। मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त होने के आसार हैं। नेटवर्क पर फोकस किया तो इस बार आप इसका लाभ उठा पाएंगे. लोन सेक्टर में कार्यरत लोगों में तेजी देखने को मिलेगी. जो व्यापारी पुराने बिजनेस के साथ नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, वह एक बार वरिष्ठों की राय अवश्य ले लें. विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान मेहनत में कोई भी कोताही नहीं बरतनी है. हृदय रोगियों को विशेष तौर पर सजग रहने की सलाह है. पिता का यदि स्वास्थ्य ठीक न हो तो  उनकी देखरेख की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

सिंह : वेतन वृद्धि के योग बन रहे हैं। अप्रत्याशित खर्चों का सामना भी करना पड़ सकता है। आर्थिक रूप से अपने आप को अधिक मजबूत करने के लिए आपको बेवजह के खर्चों पर लगाम लगानी होगी। कई चीजों को लेकर आपको धैर्य रखना होगा और सही समय के आने की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। संभव हो तो छोटों को उपहार भी दे सकते हैं. प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने के लिये कुछ नया प्लान करना चाहिए, वहीं पिछले दिनों से चल रही कार्य में तेजी सप्ताह के अंत कर कुछ कम होते दिखाई दे रही है l स्वास्थ्य को लेकर वर्तमान समय में हाई एसिडिटी को लेकर परेशान रहेंगे, तो वहीं हाथों का भी ध्यान रखें, चोटिल हो सकते हैं. यदि मां के स्वास्थ्य में गिरावट है तो सजग रहें. मित्र आपसे आर्थिक मदद की उम्मीद कर सकते हैं.

कन्या : स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देंगे। इस समय आपको काम का अधिक बोझ अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए। आप एक से अधिक स्रोतों से पैसा कमाने में कामयाब रहेंगे। आपको किसी की आर्थिक सहायता करनी पड़ सकती है। धन अटकने के आसार रहेंगे। कोशिश करें इस हफ्ते किसी को उधार न दें। 05 तारीख के बाद से वाणी पर संयम रखना होगा. जिन व्यापारियों का किन्ही कारणों से व्यापार में घाटा हो रहा था उन्हें मुनाफा होगा. सोने-चांदी के बिजनेस में अच्छा लाभ कमा पाएंगे l जो विद्यार्थी विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें  हार नहीं माननी चाहिए.

तुला : अत्याधिक खर्च करने की आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। स्वास्थ्य बिगड़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं। इस सप्ताह बेफजूल में पैसा खर्च करने से आपको बचना होगा। नहीं तो आर्थिक संकट आ सकता है। करियर के लिहाज से समय अच्छा है। मेहनत से आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। त्यौहार के मौके पर अनावश्यक खर्च भविष्य में आर्थिक तंगी की ओर ले जा सकते हैं. ऑफिशियल कार्यभार अधिक रहेगा, इसको लेकर मन में नकारात्मक विचारों को न आने दें. शेयर मार्केट से संबंधित कारोबार करने वालों को कानूनी मामलों में लापरवाही नहीं करनी चाहिए. हेल्थ को लेकर आँखों के रोगों को हल्के में न लें, दिक्कत होने पर तुरंत जांच करवानी चाहिए. संतान के भविष्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं.

वृश्चिक : आर्थिक दृष्टि से ये सप्ताह अच्छा दिखाई दे रहा है। आय में वृद्धि होगी। इस दौरान धन संचय करने के अनेक अवसर प्राप्त हो सकेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। इस धनतेरस ले सकते हैं. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को एक्टिव रहते हुए, सप्ताह के शुरुआत में तेजी दिखानी होगी. मीडिया से जुड़े लोग काफी व्यस्त नजर आएंगे. ट्रैवल और होटल के कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी, तो वहीं दूसरी ओर अपनी सर्विस को बेहतर रखें. जिन विद्यार्थियों ने प्रतियोगी परीक्षा दी है, शुगर पेसेंट खानपान में लापरवाही न करें. पारिवारिक खुशियों को बनाएं रखने के लिए आपको सभी की जरूरतों का ध्यान रखना होगा.

धनु : इस सप्ताह पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आर्थिक दृष्टि से समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। कार्यस्थल पर आपके खिलाफ षडयंत्र रचा जा सकता है। इसलिए सतर्क रहें और अपना हर काम ईमानदारी से पूरा करें। पढ़ाई से मन भटक सकता है। स्टेशनरी का कारोबार करने वाले सप्ताह के अंत में अच्छा लाभ कमाएंगे. आईटी सेक्टर में जाने की तैयारी कर रहें, युवाओं को मेहनत से पीछे नहीं हटना है, साथ ही कड़ी मेहनत करें. हेल्थ को लेकर पुराने रोग, इंफेक्शन या फिर दुर्घटना के दौरान किसी अंग भंग होने की आशंका है, ऐसे में  विशेष सजग रहें. मित्र मदद करने में प्राथमिक रूप से सहयोगी बनेगें. अच्छी संतान होने का कर्तव्य निभाते हुए, माता-पिता को प्रसन्न रखें खासकर मां को दीपावली के अवसर पर उपहार दें. 

मकर : वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी। यात्रा न ही करें तो बेहतर होगा। शारीरिक कष्ट संभव है। ये सप्ताह परिवार के लिहाज से खुशियों भरा रहेगा। कार्यस्थल पर सीनियर्स आपके काम की तारीफ करेंगे। सप्ताह मध्य बाद कामकाज में अधिकता देखने को मिल सकती है, ऐसे में शांत रहते हुए यदि कार्य को पूरा करेंगे तो निस्संदेह पदोन्नति भी मिलेगी l ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती है, बॉस का सानिध्य प्राप्त होगा l सेहत में सिर और कान दर्द की समस्याएं सामने आ सकती है, आतिशबाजी के दौरान अधिक सजग रहें. परिवारजनों से वाद-विवाद की आशंका है, ऐसे में रिश्ते को मजबूत रखना चाहिए. घर के छोटों को इस दीपावली गिफ्ट अवश्य दें.

कुंभ : आपके मान-सम्मान पर वृद्धि होगी। आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं। इस सप्ताह आपको पूर्व समय में की गई मेहनत का लाभ मिलेगा। इस सप्ताह किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचना होगा। घर हो या बाहर ऑफिशियल भागदौड़ अधिक रहेगी, ऐसे में यात्रा करनी पड़े तो परेशान न हो l  जटिल कार्यों को सरलता से कर पाने में सक्षम रहेंगे. प्लास्टिक से संबंधित चीजों का व्यापार करने वाले तैयार रहें, इस बार इससे ब्रेक लेकर आराम करना चाहिए. सेहत में महिलाओं को हार्मोंस संबंधित दिक्कतों को लेकर सजग रहना पड़ेगा. घर को रिपेयर करने के लिए सप्ताह उत्तम चल रहा है.

मीन : इस सप्ताह आप खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे। यात्रा से धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। पुराने विवादों का निपटारा हो सकता है। प्रमोशन या नयी नौकरी के लिए कोर्स आदि भी कर सकते हैं. जो व्यापारी विवाह से संबंधित सामानों या कपड़ों का व्यापार करते हैं, उन्हें अच्छा मुनाफा होगा. युवा वर्ग इस बात पर कतई दिमाग खर्च न करें कि बिना मेहनत कार्य कैसे किया जाए. स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट का विशेष ख्याल रखें, यदि आप नौकरी के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो इस बार की दीपावली परिवार के साथ मनाएं l पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की पूर्ण संभावनाएं बनती नजर आ रही है.