प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन किया : कानपुर को दिया न्यू ईयर गिफ्ट और मेट्रो की सवारी की

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का पूरा 9 किमी लंबा खंड आईआईटी कानपुर से मोती झील तक फैला हुआ है. हालांकि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है l पीएम ने आईआईटी मेट्रो स्टेशन से मोती झील स्टेशन तक मेट्रो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ यात्रा की l अपने कानपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री निराला नगर में होने वाली जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन किया : कानपुर को दिया न्यू ईयर गिफ्ट और मेट्रो की सवारी की
प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन किया और मेट्रो की सवारी की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश  के कानपुर शहर के दौरा (PM Modi UP Visit) पर हैं l इसके तहत पीएम पीएम कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन किया l इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौज़ूद रहे.

इससे पहले पीएम इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT-Kanpur) के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. इसके बाद पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया. जिसके बाद वह कानपुर मेट्रो के उद्घाटन के लिए पहुंचे. जहां पीएम ने आईआईटी मेट्रो स्टेशन से मोती झील स्टेशन तक मेट्रो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ यात्रा की. अपने कानपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री निराला नगर में होने वाली जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे.

कानपुर में मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी- डबल इंजन की सरकार पहले हुए नुकसान की भरपाई कर रही है l डबल इंजन की सरकार पहले हुए नुकसान की भरपाई कर रही है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर (PM Narendra Modi in Kanpur) के दौरे पर हैं. पीएम यहां पहले यहां इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT-Kanpur) के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. जिसके बाद पीएम ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project) के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना (Bina-Panki Multiproduct Pipeline Project) का भी उद्घाटन किया. इसके बाद पीएम निराला नगर में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं l

डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड से कर रही काम: PM पीएम ने पूर्व की सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश में जो डबल इंजन की सरकार चल रही है, वो बीते कालखंड में समय का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है. हम डबल स्पीड से काम कर रहे हैं. डबल इंजन की सरकार जिस काम का शिलान्यास करती है उसे पूरा करने के लिए हम दिन रात एक कर देते है.

पीएम ने कानपुर मेट्रो का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी सरकार इसका लोकार्पण भी कर रही है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी ही सरकार ने इसका काम पूरा किया.

पीएम ने अपना संबोधन शुरू करते हुए कहा कि आज मंगलवार है और पनकी वाले हनुमान जी के आशीर्वाद से, आज यूपी के विकास में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ रहा है. आज कानपुर को मेट्रो कनेक्टिविटी मिली है. साथ ही बीना रिफाइनरी से भी कानपुर अब कनेक्ट हो गया है.

9 किलोमीटर लंबी लाइन में बनाए गए ये 9 स्टेशन : कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का पूरा 9 किमी लंबा खंड आईआईटी कानपुर से मोती झील तक फैला हुआ है. हालांकि कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है और इसे 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जा रहा है. कानपुर मेट्रो परियोजना के पहले चरण के तहत 9 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई गई है. इसमें 9 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं. इनमें आईआईटी कानपुर, सीएसजेएम यूनिवर्सिटी रावतपुर रेलवे स्टेशन कल्याणपुर रेलवे स्टेशन, गुरुदेव चौराहा, लाला लाजपत राय हॉस्पिटल, एसपीएम हॉस्पिटल, गीता नगर, मोती झील शामिल हैं. कानपुर में 2 साल से भी कम वक्त में मेट्रो ट्रायल रन शुरू हो गया है.

सरकारी बयान के अनुसार, मेट्रो परियोजना दो चरणों में पूरी होगी एवं दो कॉरिडोर होंगे. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के 32.6 किलोमीटर लंबे दोनों कॉरिडोर में कुल 30 मेट्रो स्टेशन होंगे. बयान में कहा गया कि मेट्रो से एक बार में 974 यात्री सफर कर सकेंगे और ट्रेन की रफ्तार 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. इसके अनुसार, पहले कॉरिडोर की लंबाई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर से नौबस्ता तक 24 किलोमीटर की होगी.