CBSE 10th-12th Exam 2021 : टर्म-1 की परीक्षा 15 नवंबर से, जानें कब आएगी डेटशीट

सीबीएसई टर्म-1 की परीक्षा में अब एक महीने का समय बचा है l क्योंकि परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी. ऐसे में छात्र डेटशीट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं l मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस सप्ताह बोर्ड की तरफ से टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट जारी की जा सकती है l डेटशीट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे l

CBSE 10th-12th Exam 2021 : टर्म-1 की परीक्षा 15 नवंबर से, जानें कब आएगी डेटशीट
CBSE 10th-12th Exam 2021 : टर्म-1 की परीक्षा 15 नवंबर से

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 10वीं और 12वीं की टर्म-1 की परीक्षाएं 15 नवंबर से आयोजित की जाएंगी. यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी. परीक्षा में MCQ प्रश्न पूछे जाएंगे. किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए छात्रों को ओएमआर शीट दी जाएगी. हालांकि, छात्रों की सहूलियत के लिए ओएमआर पर एक अतिरिक्त गोला दिया  जाएगा. इस गोले पर छात्र किसी भी प्रश्न के जवाब को सुधारने के लिए जवाब दे सकेंगे.

सीबीएसई टर्म-1 की परीक्षा में अब एक महीने का समय बचा है. क्योंकि परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी. ऐसे में छात्र डेटशीट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस सप्ताह बोर्ड की तरफ से टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट जारी की जा सकती है. डेटशीट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 2021 में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. जिसके चलते बोर्ड को मूल्यांकन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. वहीं, अब देश में कोरोना की तीसरी लहर आने का भी दावा वैज्ञानिकों द्वारा किया जा रहा है.

अगर तीसरी लहर आती है और बोर्ड की टर्म-2 की परीक्षा रद्द की जाती है, तो छात्रों को टर्म-1 की परीक्षा के आधार पर ही नंबर दिया जाएगा. साथ ही फाइनल रिजल्ट दोनों टर्म की परीक्षाओं को मिलाकर तैयार किया जाएगा. इसलिए बोर्ड द्वारा इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को दो टर्म में कराने का फैसला लिया गया है.