लखनऊ : लोहिया संस्थान160 बेड की होगी इमरजेंसी, 50 वेंटिलेटर होंगे; शासन को भेजा गया प्रस्ताव; मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

शासन से निर्देश मिलने के बाद लोहिया संस्थान में इमरजेंसी बेड की संख्या 160 करने का प्रस्ताव तैयार करने के बाद इसे अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है।प्रस्ताव में चिकित्सकों के अलावा टेक्निकल स्टाफ, स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वॉय, सफाईकर्मी, एनेस्थेटिक की भी जरूरत बताई गई है।

लखनऊ : लोहिया संस्थान160 बेड की होगी इमरजेंसी, 50 वेंटिलेटर होंगे; शासन को भेजा गया प्रस्ताव; मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत
लोहिया संस्थान,लखनऊ

चिकित्सा संस्थानों में मरीजों की बढ़ती संख्या ने सरकार को एक्टिव मोड़ में लाने पर मजबूर किया है। यही कारण है कि लखनऊ के लोहिया संस्थान में इमरजेंसी बेडों की संख्या 5 गुना तक बढ़ने की तैयारी है। मकसद किसी भी गंभीर मरीज की जान बेड, वेंटिलेटर या डॉक्टरों के अभाव में नहीं जाने पाए।

बता दें, लखनऊ में मरीजों की KGMU व SGPGI के बाद पहली पसंद लोहिया संस्थान ही रहती है। इसी वजह से यहां बड़ी तादाद में मरीजों व तीमारदारों की आमद दर्ज होती है। पर सीमित संख्या में बेड होने के कारण उनमें में महज कुछ को फिलहाल समय से उपचार मिल पाता है। इस पहल से लखनऊ के अलावा आस-पास के तमाम जिलों से आने वाले इमरजेंसी पेशेंट को बड़ी राहत मिलती दिख रही है।

SGPGI में भी इमरजेंसी में बढ़ी है बेड़ो की संख्या : हाल ही में SGPGI में 7 गुना तक इमरजेंसी बेड बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मौजूदा वक्त में लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में महज 38 बेड हैं। इनमें से केवल 6 में वेंटिलेटर सुविधा हैं। ऐसे में कई बार बेड व वेंटिलेटर नहीं होने से गंभीर मरीजों की भी भर्ती नहीं हो पाती।इस पहल से ऐसे मरीजों को अब बड़ी राहत मिल सकेगी।

भेजा गया है प्रस्ताव : शासन से निर्देश मिलने के बाद लोहिया संस्थान में इमरजेंसी बेड की संख्या 160 करने का प्रस्ताव तैयार करने के बाद इसे अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है।प्रस्ताव में चिकित्सकों के अलावा टेक्निकल स्टाफ, स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वॉय, सफाईकर्मी, एनेस्थेटिक की भी जरूरत बताई गई है। प्रस्तावित इमरजेंसी में 24 इमरजेंसी मेडिकल अफसर होंगे। वहीं, 500 से ज्यादा पैरामेडिकल और अन्य सपोर्ट स्टाफ होंगे। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार नई इमरजेंसी के लिए कोई अलग भवन बनाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि मौजूदा इमरजेंसी के पीछे चल रही कैंटीन को हटाकर अतिरिक्त बेड बढ़ाए जा सकेंगे।

डॉ सोनिया नित्यानंद - निदेशक - लोहिया संस्थान,लखनऊ

नई इमरजेंसी में होंगे 50 वेंटिलेटर : प्रस्तावित इमरजेंसी में करीब 50 बेड के आईसीयू की सुविधा होगी।आइसीयू के सभी बेड वेंटिलेटर युक्त होंगे। ऐसे में गंभीर मरीजों की जान बचाना आसान होगा। इमरजेंसी में प्रमुख तौर से 20 बेड सर्जरी के लिए, 30 बेड मेडिसिन के लिए व 30 बेड इमरजेंसी मेडिसिन के लिए व अन्य बेड दूसरे सभी प्रकार की इमरजेंसी के लिए सुरक्षित होंगे।

जानकार कहते हैं कि लोहिया संस्थान की इमरजेंसी से औसतन दो-तीन गंभीर मरीजों को हर घंटे बेड व वेंटिलेटर खाली नहीं होने के चलते वापस लौटना पड़ता है। ऐसे में मरीज एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भटकते हैं इनमें से 80 फीसदी से अधिक मरीज किसी दूसरे अस्पताल में भर्ती नहीं हो पाते। इनमें कुछ निजी अस्पताल में ठगे जाते हैं, कुछ लौट जाते हैं व कुछ की इलाज के अभाव में मौत हो जाती है।

160 बेड की होगी लोहिया संस्थान की OPD : लोहिया संस्थान की निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद के मुताबिक इस पहल से अब लोहिया की इमरजेंसी में कुल 160 बेड हो जाएंगे। इससे गंभीर मरीजों की मुश्किलें आसान होंगी। शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से इस बारे में बातचीत हो चुकी है। प्रस्ताव पर मुहर लगते ही बेड व अन्य इमरजेंसी सुविधाओं का इजाफा होगा।