माता वैष्णो देवी मंदिर से दुखद खबर सामने आई : वैष्णो देवी हादसे को लेकर प्रशासन पर सवाल! BSP सुप्रीमो मायावती ने कहा- लापरवाही के कारण मची भगदड़

वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के दौरान हादसे पर दुख जताते हुए बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमों मायावती ने सरकार पर निशाना साधा है BSP चीफ मायावती ने कहा कि जम्मू कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के दौरान हुए हादसे में कई लोगों की मौत हो गई. इस पर दुख जाते हुए कहा कि कुदरत से मैं यहीं प्रार्थना करती हूं कि इस दुख को सहन करने का पीड़ित परिवारों को हिम्मत और हौसला दे.

माता वैष्णो देवी मंदिर से दुखद खबर सामने आई : वैष्णो देवी हादसे को लेकर प्रशासन पर सवाल! BSP सुप्रीमो मायावती ने कहा- लापरवाही के कारण मची भगदड़
वैष्णो देवी हादसे को लेकर प्रशासन पर सवाल बसपा सुप्रीमो मायावती बोलीं- लापरवाही से मची भगदड़

जम्मू कश्मीर : नए साल के मौके पर जम्मू कश्मीर में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर से दुखद खबर सामने आई है. जहां वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के दौरान हादसे पर दुख जताते हुए बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमों मायावती ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से जो तथ्य सामने आए हैं उसमें स्थानीय प्रशासन की लापरवाही ज्यादा दिख रही है. इस दौरान उन्होंने बताया कि सरकार को इस पर जरूर गंभीरता से चिंतन करना चाहिए ताकि भाविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो.

दरअसल, बसपा सुप्रीमों मायावती न शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जम्मू कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के दौरान हुए हादसे में कई लोगों की मौत हो गई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. हालांकि यह दुखद घटना है, कुदरत से मैं यहीं प्रार्थना करती हूं कि इस दुख को सहन करने का पीड़ित परिवारों को हिम्मत और हौसला दे. उन्होंने कहा, “इस घटना को लेकर दुख इस बात का भी ज्यादा है कि अभी तक मीडिया के माध्यम से जो तथ्य सामने आए हैं, उसमें सरकार की लापरवाही हमें ज्यादा नजर आ रही. सरकार इस पर जरूर गंभीरता से चिंतन करे जिससे आगे भाविष्य में इस तरह की घटना की कभी दोबारा न हो सके.

भगदड़ में 12 लोगों की हुई मौत : गौरतलब है कि शनिवार को जम्मू-कश्मीर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए. जहां भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर 3 के पास हुई. वहीं, माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पर्वत पर स्थित है.

श्रद्धालुओं का दावा, पुलिस के लाठीचार्ज से भयावह हुई भगदड़ : वहीं, श्रद्धालुओं का आरोप है कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वहां कम संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी. ऐसे में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारी भी मौके पर मौजूद नहीं थे. उनका कहना है कि प्रशासन ने भीड़ को मैनेज करने कीभी कोई व्यवस्था नहीं की थी. ऐसे में वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने भीड़ को काबू करने के लिए धक्का-मुक्की की और सीटिंयां बजाईं. इसके बाद वहां भगदड़ मच गई. इस भागमभाग में कई लोग नीचे गिर गए और उनके ऊपर से भीड़ गुजरती रही. उनका यह भी कहना था घटना के 2 घंटे बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.

पीड़ित लोगों के परिवार वालों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी : बता दें कि घटना के बाद उपराज्यपाल के ऑफिस और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने पीड़ित लोगों के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. ऐसे में एलजी कार्यालय ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के दो हेल्पलाइन नंबर साझा किए है, जिनमें 01991-234804, 01991-234053 शामिल हैं. इन हेल्पलाइन नंबर्स की मदद से परिजन या रिश्तेदार हादसे का शिकार हुए अपने लोगों के संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं.