यूपी के कानपुर और झांसी में बड़े कारोबारियों के घर आयकर विभाग की छापेमारी

यूपी के कानपुर में एक और बड़े कारोबारी के घर आयकर विभाग की छापेमारी से हड़कंप मच गया है. आयकर विभाग की टीम ने बुधवार सुबह कानपुर में रियल एस्टेट के बड़े कारोबारी राजेश यादव के घर छापा मारा. माना जा रहा है कि कारोबारी राजेश यादव के घर के भीतर अब भी आईटी विभाग की कार्रवाई जारी है.

यूपी के कानपुर और झांसी में बड़े कारोबारियों के घर आयकर विभाग की छापेमारी
कानपुर और झांसी में बड़े कारोबारियों के घर आयकर विभाग की छापेमारी

कानपुर : यूपी के झांसी में जारी छापेमारी के बीच कानपुर में एक और बड़े कारोबारी के घर आयकर विभाग की छापेमारी से हड़कंप मच गया है l आयकर विभाग की टीम ने बुधवार सुबह कानपुर में रियल एस्टेट के बड़े कारोबारी राजेश यादव के घर पर छापा मारा. माना जा रहा है कि कारोबारी राजेश यादव के घर पर अब भी आईटी विभाग की कार्रवाई जारी है. इस रेड को झांसी में हुई रेड से जोड़ कर देखा जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार, राजेश यादव के रियल एस्टेट कंपनी घनाराम इंफ्रा से संबंधों की बात सामने आ रही है. छापेमारी की कार्रवाई को झांसी से जोड़कर देखा जा रहा है, जहां आईटी टीम की छापेमारी जारी है. सूत्रों का दावा है कि घनाराम इंफ्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी समाजवादी पार्टी से जुड़े नेता श्याम सुंदर यादव की है और आज सुबह से ही वहां आईटी की टीम छापेमारी कर रही है.

फिलहाल, कानपुर में भी राजेश यादव के घर के भीतर छापेमारी की कार्रवाई लगातार जारी है और आयकर विभाग की तीन टीमें घर के भीतर दस्तावेजों को खंगालने में लगी हुई हैं. वहीं, आसपास सुरक्षा के लिहाज से पुलिस फोर्स भी तैनात है. घर के किसी भी सदस्य को बाहर निकलते नहीं देखा गया है. हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि छापेमारी के वक्त रियल एस्टेट कारोबारी राजेश अंदर थे या नहीं.

बता दें कि इधर झांसी में भी बिल्डरों और रियल एस्टेट कारोबारियों और समाजवादी पार्टी के एक नेता के घर आईटी की रेड पड़ी है. कानपुर की इनकम टैक्स टीम ने झांसी शहर के 8 बड़े कारोबारियों और बिल्डरों के आवास, कंपनी और तमान ठिकानों पर छापेमारी की है, जिनमें बसेरा बिल्डर्स और घनाराम कंस्ट्रक्शन है.

झांसी में किस-किसके यहां छापेमारी : झांसी में 8 से अधिक कारोबारियों के घर पर इनकम टैक्स की रेड जारी है. सपा नेता श्याम सुंदर सिंह परिछा, बिल्डर वीरेंद्र राय, राकेश बघेल, विजय सरावगी सहित कई कारोबारियों के यहां आयकर विभाग का एक्शन जारी है. समाजवादी पार्टी के पूर्व एमएलसी रहे श्यामसुंदर सिंह यादव की कंपनी घनाराम इंफ्रा इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड आईटी टीम की रडार पर है.

क्या हैं आरोप : सूत्रों के अनुसार, आरोप है कि घनाराम इंफ्रा ने करोड़ों के कैश ट्रांसेक्शन किए l यहां मकानों और प्रॉपर्टीज की खरीद-बिक्री कैश में होती थी l माना जा रहा है कि यह छापेमारी अभी 2-3 दिन चलेगी. बताया जा रहा है कि गोवा, दिल्ली स्थित घनाराम से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी हो रही है l इतना ही नहीं, आरोप है कि यह कंपनी बोगस कॉन्ट्रैक्ट के जरिए काले धन को सफेद करती है. 300 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी भी हाल में ही ख़रीदी गयी है.