गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, ये रास्ते रहेंगे बंद; इन वैकल्पिक रूट का करें इस्तेमाल

ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को उत्तर से दक्षिण और दक्षिण से उत्तर जाने के लिए रिंग रोड (आश्रम चौक-सरायकाले खां-आईपी फ्लाईओवर-राजघाट) के बजाय लाजपत राय मार्ग-मथुरा रोड-भैरों रोड-रिंग रोड इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है………

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, ये रास्ते रहेंगे बंद; इन वैकल्पिक रूट का करें इस्तेमाल
गणतंत्र दिवस दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने परेड रिहर्सल के लिए जारी की एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड अभ्यास से पहले शनिवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी के अनुसार सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को विजयचौक से इंडिया गेट तक राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड 2022 का अभ्यास होगा. उस दौरान राजपथ-रफी मार्ग, राजपथ-जनपथ, राजपथ-मान सिंह रोड और राजपथ -सी-हेक्सागोन पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक यातायात पर रोक रहेगी. विजय चौक से इंडिया गेट तक राजपथ बंद रहेगा.

ये परेड राजपथ पर विजय चौक से सी -हेक्सागोन तक होगी. एडवाइजरी के अनुसार अभ्यास के मद्देनजर ट्रैफिक रूट बदला जाएगा. यात्रियों से ट्रैफिक नियमों, सड़क अनुशासन और सभी चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के निर्देश का पालन करने का अनुरोध किया गया है.

इन सड़कों का करें इस्तेमाल : ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को उत्तर से दक्षिण और दक्षिण से उत्तर जाने के लिए रिंग रोड (आश्रम चौक-सरायकाले खां-आईपी फ्लाईओवर-राजघाट) के बजाय लाजपत राय मार्ग-मथुरा रोड-भैरों रोड-रिंग रोड इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है. इसके अलावा अरविंद मार्ग-सफदरजंग रोड-कमाल अताकुर्क मार्ग-कौटिल्य मार्ग -सरदार पटेल मार्ग-मदर टेरेसा क्रीसेंट-आएमएल-बाबा खड़क सिंह मार्ग, पृथ्वी रोड-राजेश पायलट मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग-मथुरा रोड-भैंरो रोड-रिंग, बर्फखान-आजाद मार्केट -रानी झांसी फ्लाईओवर-पंचकुइंया रोड- हनुमान मूर्ति -वंदे मातरम मार्ग-धौला कुआं का इस्तेमाल करने का भी सुझाव दिया गया है.

यहां भी नहीं है कोई पाबंदियां : इसी प्रकार पूर्व से पश्चिम और पश्चिम से पूर्व जाने के लिए यात्रियों को रिंगरोड-भैरो रोड-मथुरा रोड-सुब्रमण्यम भारती मार्ग-राजेश पायलट मार्ग-पृथ्वी राज रोड-सफरदरजंग रोड- कमाल अतार्कुक मार्ग-पंजशील मार्ग-सेमोन बोलीवर मार्ग- उपरि रिजरोड-वंदे मातरम मार्ग आदि का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

24 हजार लोग रहेंगे मौजूद : वहीं कोरोना महामारी संबंधी हालात के मद्देनजर दिल्ली में इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान करीब 24,000 लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति दी जाएगी. सूत्रों ने बताया कि देश में वैश्विक महामारी की मार पड़ने से पहले 2020 में करीब 1.25 लाख लोगों को परेड के दौरान उपस्थित रहने की अनुमति थी. उन्होंने बताया कि पिछले साल कोविड-19 के प्रकोप के बीच गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन किया गया था और करीब 25,000 लोगों को इस दौरान उपस्थित रहने की अनुमति थी.

सूत्रों ने बताया कि पिछली बार की तरह इस बार भी वैश्विक महामारी के कारण मुख्य अतिथि के रूप में विदेश से किसी गणमान्य व्यक्ति को संभवत: आमंत्रित नहीं किया जाएगा. भारत उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य और ताजिकिस्तान के नेताओं को आमंत्रित करने की योजना बना रहा है. उन्होंने बताया कि इस साल परेड के दौरान उपस्थित रहने वाले करीब 24,000 लोगों में से 19,000 लोगों को आमंत्रित किया जाएगा और शेष आमजन होंगे, जो टिकट खरीद सकेंगे.  परेड के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि लोगों के बैठने का प्रबंध करते समय सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा. हर जगह सैनेटाइजर का छिड़काव करने वाले उपकरण लगे होंगे और मास्क पहनना अनिवार्य होगा.