उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड चुनावी राज्यों में तेजी से फैल रहा कोरोना, जानिए कैसे खतरनाक हैं हालात

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में एक्टिव केस की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने रैलियों को लेकर कई तरह की सख्त पाबंदियां लगाई हैं।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड  चुनावी राज्यों में तेजी से फैल रहा कोरोना, जानिए कैसे खतरनाक हैं हालात
यूपी और उत्तराखंड कोरोना मामलों की स्थिति

कोरोना महामारी के बीच इन राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इन राज्यों में चुनावी बिसात के साथ कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे इन राज्यों में स्थिति खतरनाक हो रही है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में एक्टिव केस की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने रैलियों को लेकर कई तरह की सख्त पाबंदियां लगाई हैं। यूपी में इन दिनों औसतन 90 फीसदी मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हो रही है। बीते को मंगलवार को 164 मरीज सामने आए और करीब 183 सैंपल की जीनोम सिक्वेंसि‍ंग कराई गई।

इन जिलों में मिले थे ओमीक्रोन मरीज : इससे पहले प्रदेश में सिर्फ 8 मरीजों में ओमीक्रोन वैरि‍एंट की पुष्टि हुई थी। 18 दिसंबर को ग़ाज़ियाबाद में बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। रायबरेली में युवती 25 दिसंबर को ओमिक्रॉन पॉज़िटिव पाई गई थी। 31 दिसंबर को मेरठ में ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया। गौतमबुद्ध नगर में 4 जनवरी को कोरोना संक्रमित मरीज पाया गया था। वहीं मुजफ्फरनगर में 3 मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई थी। इसके बाद यूपी के 10 जिलों तक ओमीक्रोन पहुंचा था। प्रदेश में 31 संक्रमित मरीजों में इसकी पुष्टि हुई थी।

यूपी में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में मिले 8 हजार से ज्यादा नए केस, 4 की मौत

44 हज़ार के पार हुए सक्रिय केस : उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 11,089 कोरोना के नए केस आए थे। गौतमबुद्ध नगर में 1680, गाजियाबाद में 1829, लखनऊ में 1444, मेरठ में 905, वाराणसी में 436, मुरादाबाद में 424 मरीज मिले थे। वहीं संक्रमितों की मौत हुई थी। इस दौरान 543 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हो गए हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 44,466 पहुंच गई है। सूबे में पॉजिटिविटी दर अब 1.85 फीसदी पहुंच गई है। वहीं रिकवरी रेट सोमवार को 96.7% की अपेक्षा 96.2 % रह गई है।

UP : एक हफ्ते में 1700 से 34 हजार हुए एक्टिव केस : यूपी में विधानसभा चुनावों के बीच एक्टिव केस में तेजी से उछाल देखने को मिला है। पिछले एक हफ्ते में एक्टिव केस 20 गुना तक बढ़ चुके हैं। 2 जनवरी को कोरोना के एक्टिव केस 1725 थे, जबकि 10 जनवरी को यह बढ़कर 33,946 हो गए। हालांकि, इन्फेक्शन रेट में कमी थोड़ा सुकून देनी वाली है। राज्य में इन्फेक्शन रेट 4.13 फीसदी ही है। वहीं दूसरी चिंता की बात वैक्सीनेशन की रफ्तार को लेकर है। राज्य में अभी तक सिर्फ 53 फीसदी आबादी को ही दोनों डोज लगी है।

24 घंटे में 2127 नए मामले, एक की मौत

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, मंगलवार को प्रदेश में कोरोना के 2127 नए मामलों में सर्वाधिक देहरादून में 991, नैनीताल में 451 और हरिद्वार में 259 मामले शामिल हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा में 43, बागेश्वर में चार, चमोली में 25, चंपावत में 26, पौड़ी में 48, पिथौरागढ़ में 30, रुद्रप्रयाग में 13, टिहरी में 35, ऊधमसिंह नगर में 189 और उत्तरकाशी में 13 नए मामले हैं। वहीं, राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती एक कोरोना संक्रमित मरीज की मृत्यु हो गई।

उत्तराखंड : वैक्सीनेशन रेट बेहतर फिर भी एक्टिव केस बढ़े : उत्तराखंड में भी कोरोना के एक्टिव केस में तेजी जारी है। एक हफ्ते में ही यहां एक्टिव केस में 10 गुना की बढ़ोतरी हुई है। 2 जनवरी को एक्टिव केस 506 थे जो 10 जनवरी को बढ़कर 5009 हो गए। यह स्थिति तब है जब राज्य में 85 फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है। जबकि, राज्य में इन्फेक्शन रेट 7.57 फीसदी है।  प्रदेश में कोविड के 6603 एक्टिव केस हैं, जिनमें सर्वाधिक 2166 केस देहरादून के हैं। एक्टिव केस में नैनीताल के 1606, हरिद्वार के 1420, अल्मोड़ा के 121, बागेश्वर के 40, चमोली के 92, चंपावत के 98, पौड़ी के 151, पिथौरागढ़ में 145, रुद्रप्रयाग के 35, टिहरी के 75, ऊधमसिंह नगर के 623 और उत्तरकाशी के 31 मामले शामिल हैं।

72 हजार को दी वैक्सीन : प्रदेश में मंगलवार को 72 हजार 761 को कोविड से बचाव की वैक्सीन दी गई। अब तक प्रदेश में 82 लाख 68 हजार 758 को पहली डोज दी जा चुकी है। जबकि 66 लाख 34 हजार 277 को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। अब तक प्रदेश में 29 हजार 784 लोगों को एहतियाती डोज दी जा चुकी है।

दून अस्पताल के सभी कर्मियों की 24 घंटे में हो जांच : दून समेत पूरे राज्य में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। दून अस्पताल में बड़ी संख्या में विशेषज्ञ डॉक्टर, पैरामेडिकल और स्टाफ नर्स के कर्मचारी कोरोना संक्रमित होने के बाद सभी कर्मचारियों को 24 घंटे के भीतर आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित करने का आदेश दिए गए हैं।

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने मेडिकल कॉलेज के सभी विभागाध्यक्षों, सीनियर रेजिडेंट के अलावा दून अस्पताल के सभी विशेषज्ञ डॉक्टरों, स्टाफ नर्स, पैरामेडिकल और कर्मचारियों को आदेश जारी किया है कि वे 24 घंटे के भीतर अपना आरटीपीसीआर जांच कराएं। ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि कौन विशेषज्ञ डॉक्टर, स्टाफ नर्स, पैरामेडिकल और कर्मचारी कोरोना संक्रमित हैं। जो भी कोरोना संक्रमित हैं वे खुद को आइसोलेट करने के साथ ही अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज कराएं।

कोरोना संक्रमण बढ़ने से अस्पतालों में मरीजों की जांच व इलाज करने वाले डॉक्टर, पैरामेडिकल और स्टाफ नर्स कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। जो डॉक्टर, कर्मचारी, पैरामेडिकल कोरोना संक्रमित हैं उनमें से ज्यादातर मरीजों में संक्रमण का कोई खास लक्षण नहीं दिखाई दे रहा है।

उत्तराखंड में ओमिक्रॉन को लेकर नई एसओपी जारी : प्रदेश में ओमिक्रॉन वायरस से बचाव और नियंत्रण को लेकर नई एसओपी जारी की गई है। इसके तहत चुनाव आयोग की चुनाव प्रचार संबंधी गाइडलाइंस को भी एसओपी का हिस्सा बना दिया गया है। प्रदेश में 16 जनवरी तक जनसभा, चुनावी रैली पर पूर्ण रोक रहेगी। यह रोक 15 जनवरी तक चुनाव आयोग ने लगाई हुई है जबकि राज्य सरकार पूर्व में ही इसे 16 जनवरी तक कर चुकी थी।

प्रदेश में डॉक्टरों व अस्पताल कार्मिकों की हड़ताल पर रोक : प्रदेश के अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों व कर्मचारियों की हड़ताल पर रोक लगा दी गई है। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने इस संबंध में आदेश जारी किया। आदेश के मुताबिक, कोविड महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि 31 मार्च तक के लिए चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सभी चिकित्सकों व कार्मिकों, राज्य के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में पीजी डॉक्टरों, कर्मचारियों की सेवाओं को अत्यावश्यक सेवा घोषित किया गया है। इसके तहत इन सभी की हड़ताल पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है।

पौड़ी के खिर्सू में 18 लोग कोरोना संक्रमित, कोटद्वार में एक मरीज की मौत  : उत्तराखंड के पौड़ी जिले के विकास खंढ खिर्सू में बुधवार की सुबह 18 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कोविड अस्पताल के पीआरओ अरुण बडोनी ने इन मामलों की पुष्टि की है। वहीं कोटद्वार में एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई है।

कोटद्वार के लोकमणिपुर निवासी कोरोना संक्रfer  71 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई है। पांच दिन पहले कोटद्वार बेस अस्पताल में सांस लेने की दिक्कत को लेकर उन्हें भर्ती किय गया था। कोरोना नियमों के अनुसार मुक्ति धाम में उनका अंतिम संस्कार किया गया। बेस अस्पताल के कोविड नोडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा ने बुजुर्ग की कोरोना संक्रमण से मौत की पुष्टि की है।

22 संक्रमित मिले, नगर निगम कार्यालय कराया सैनिटाइज : कोटद्वार नगर निगम के आयुक्त सहित 22 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों को होम आइसोलेट कर उनका कोरोना उपचार शुरू कर दिया है। वहीं नगर निगम कार्यालय को सैनिटाइज करवाया गया है। सीएमओ पौड़ी डॉ. प्रवीन कुमार ने बताया कि हरिसिंहपुर क्षेत्र से एक 15 साल के किशोर समेत कई लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी संक्रमितों को होम आइसोलेट कर घर पर दवाइयां उपलब्ध करा दी हैं।