कानपुर में ठंड से 3 की मौत:तीनों को थी हाइपरटेंशन और डायबिटीज की शिकायत; डॉक्टर बोले- मरीजों को सावधान रहना होगा

सोमवार दोपहर 2 बजे तक हार्ट अटैक से 3 मरीजों की मौत हो गई। तीनों को हाइपरटेंशन और डायबिटीज की शिकायत थी। वहीं, रविवार को हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज से 2 मरीजों की मौत हो गई थी। सोमवार को हुई मौतों में से एक मरीज हैलट में पहले से एडमिट था। बाकी दोनों हार्ट अटैक आने के बाद इमरजेंसी में लाए गए थे।

कानपुर में ठंड से 3 की मौत:तीनों को थी हाइपरटेंशन और डायबिटीज की शिकायत; डॉक्टर बोले- मरीजों को सावधान रहना होगा
हैलट की इमरजेंसी का फाइल फोटो।

कानपुर में बढ़ती ठंड से हाइपरटेंशन, डायबिटीज और सांस के मरीजों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। इस तरह के कई मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। सोमवार दोपहर 2 बजे तक हार्ट अटैक से 3 मरीजों की मौत हो गई। तीनों को हाइपरटेंशन और डायबिटीज की शिकायत थी। वहीं, रविवार को हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज से 2 मरीजों की मौत हो गई थी। सोमवार को हुई मौतों में से एक मरीज हैलट में पहले से एडमिट था। बाकी दोनों हार्ट अटैक आने के बाद इमरजेंसी में लाए गए थे।

ठंड से नसें सिकुड़ जाती हैं मेडिसिन विभाग के डॉ. एसके गौतम का कहना है कि इस समय काफी ठंड पड़ रही है। इसलिए हार्ट, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को सावधान रहना होगा। उन्हें अपने खानपान और दवाओं पर खास ध्यान देना होगा। उन्होंने बताया कि ठंड के मौसम में शरीर की नसें सिकुड़ जाती हैं। ये ब्लड प्रेशर को बर्दाश्त नहीं कर पातीं और बाद में फट जाती हैं। यह शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है। साथ ही ठंड में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को ब्रेन हेमरेज का भी खतरा बढ़ जाता है।

कई मरीजों की नसें पहले ही डैमेज मिलीं इमरजेंसी के EMO (इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर) डॉ. अमित कुमार सिंह ने बताया कि कई मरीज ऐसे भी आ रहे हैं, जिनको खूनी दस्त हो रहे हैं। जांच में यह पता चल रहा है कि उनके अंदर के कई बारीक नसें पहले से ही डैमेज हैं। रोजाना ऐसे मरीजों की संख्या 5 से 7 के बीच है। इसमें से कई लोगों की ज्यादा ब्लीडिंग होने की वजह से मौत भी हो जाती है। रविवार को झींझक के रहने वाले जयपाल सिंह और फर्रुखाबाद निवासी मुन्नू लाल के साथ ऐसा ही हुआ था। दोनों की ही मौत इंटरनल ब्लीडिंग की वजह से हुई। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को इस ठंड से बचना होगा।