UP Government : फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का इंतजार खत्म, नवंबर के आखिर तक UP के 1 करोड़ युवाओं को मिलेगा फायदा

फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का फायदा देने के लिए सीएम योगी हर जिले के डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाएंगे l इसमें छह सदस्यों को शामिल किया जाएगा.

UP Government  : फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का इंतजार खत्म, नवंबर के आखिर तक UP के 1 करोड़ युवाओं को मिलेगा फायदा
यूपी सरकार नवंबर के आखिर तक टैबलेट और स्मार्टफोन देने की शुरुआत करेगी l सीएम योगी ने इस बात का ऐलान किया है.

यूपी सरकार (UP Government) ने 1 करोड़ युवाओं को लैपटॉप और स्मार्टफोन देने का ऐलान किया था. अब यह इंतजार खत्म होने वाला है l खबर के मुताबिक यूपी सरकार नवंबर के आखिर तक टैबलेट और स्मार्टफोन देने की शुरुआत करेगी l सीएम योगी ने यह बात सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में कही l इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार किसी के साथ भी भेदभावपूर्ण व्यवहार नहीं करती है l वह युवाओं को आगे बढ़ाने और रोजगार देने की दिशा में काम कर रहे हैं.

सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार राज्य के 1 करोड़ युवाओं को नई तकनीक से लैस बनाने के लिए नवंबर के आखिरी हफ्ते तक टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने का काम शुरू करेगी. बता दें कि सीएम योगी की स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की योजना का फायदा स्टूडेंट्स के अलावा दूसरे लोगों को भी मिलेगा l उन्होंने बताया कि इस योजना का फायदा कारपेंटर, प्लम्बर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, एसीमैकेनिक को भी मिलेगा l सीएम योगी ने कहा कि स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए वे लोग जनता को बेहतर सुविधाएं देते हुए आसानी से अपना घर चला सकेंगे.

नवंबर तक मिलेंगे फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन : खबर के मुताबिक फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन के प्रस्तावित लाभार्थियों में दूसरे वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर योजना में शामिल किया जाएगा l किसको इस योजना का फायदा देना है इसका फैसला सीएम स्तर से लिया जाएगा l सीएम स्तर पर ही यह तय किया जाएगा कि किसको टैबलेट देना है और किसको स्मार्टफोन दिया जाएगा l फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का फायदा देने के लिए सीएम योगी हर जिले के डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाएंगे. इसमें छह सदस्यों को शामिल किया जाएगा l ये लोग पहले से पहचान किए गए संस्थानों की लिस्ट तैयार करेंगे l बताया जा रहा है कि स्मार्टफोन और टैबलेट को जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदा जाएगा l जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी l यह भी तय किया जाएगा कि कौन इस योजना का फायदा उठाने के पात्र है.

‘ऑनलाइन हो रही ज्यादातर पढ़ाई’

इसलिए सरकार स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुट गई है l राज्य सरकार का कहना है कि इसके एक पोर्टल लांच किया जाएगा, जिसमें पात्र छात्रों और प्रशिक्षुओं का डाटा फीड किया जाएगा. वहीं राज्य सरकार खरीद में पारदर्शिता के लिए जेम पोर्टल के जरिए टैबलेट और स्मार्टफोन खरीदेगी l

अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार के कहा था कि जिन छात्रों को लैपटॉप और स्मार्टफोन दिए जाएंगे, उसकी जानकारी संबंधित स्कूलों और कॉलेजों को भेजी जाएगी l उन्होंने कहा था कि इसके लिए जल्द ही इसका टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और जिला स्तरीय कमेटी इसके वितरण का खाका तैयार करेगी.मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पहले ही कहा था कि अब ज्यादातर पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है l ऐसे में कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी ऑनलाइन हो रही हैं l युवाओं को अब सूचना प्रौद्योगिकी के इन माध्यमों से जोड़ना जरूरी हो गया है.