जल्द ही दूर होगी जेल विभाग में अफसरों की कमी : डीजी जेेल अफसरों की संख्या बढ़ाने के लिए करा रहे डीपीसी

सूत्रों का कहना है कि विभागीय मुखिया के प्रयास से शासन ने विभाग के तीन अधीक्षक संतलाल, अविनाश गौतम व एक अन्य को बीते दिनों वरिष्ठï अधीक्षक ग्रेड वन पद पर प्रोन्नति प्रदान कर दी हैै। इसी प्रकार आठ डिप्टी जेलर को जेलर के पद पर प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

जल्द ही दूर होगी जेल विभाग में अफसरों की कमी : डीजी जेेल अफसरों की संख्या बढ़ाने के लिए करा रहे डीपीसी
उत्तर प्रदेश जेल विभाग

लखनऊ। प्रदेश जेल विभाग में अफसरों की कमी को पूरा करने की कवायद शुरू हो गई है। विभाग को जल्दी ही तीन डीआईजी, दो वरिष्ठ अधीक्षक और आठ नए जेलर मिलेंगे। विभाग के मुखिया आजकल अफसरों की कमी को दूर करने के लिए शासन स्तर पर विभागीय अधिकारियो की विभागीय प्रोन्नति कमेटी की बैठक कराकर अफसरों की प्रोन्नत कराने की फिराक में लगे हुृए है। वर्तमान समय में विभाग में अधिकारियों की संख्या कम होने की वजह से एक-एक अधिकारी के पास कई-कई प्रभार है। यही नहीं इसकी वजह से वरिष्ठï अधीक्षक की जेलों का प्रभार जेलर संभाल रहे हैं।

प्रोन्नति पाकर मिलेंगे नए डीआईजी, वरिष्ठ अधीक्षक व कई जेलर : विभागीय जानकारों से मिली जानकारी के मुताबिक कारागार विभाग के मुखिया महानिदेशक पुृलिस एवं महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार इन दिनों विभाग के विभिन्न संवर्ग के अधिकारियों की प्रोन्नति प्रक्रिया में लगे हुए है। इस कड़ी में पिछले दिनों विभाग के तीन अधीक्षक को वरिष्ठ अधीक्षक ग्रेड वन पद पर प्रोन्नति किया गया है। इसके अलावा करीब आधा दर्जन जेलर को अधीक्षक पद पर प्रोन्नति करने के लिए विभागीय प्रोन्नति कमेटी की बैठक की जा चुकी है।

सूत्रों का कहना है कि विभागीय मुखिया के प्रयास से शासन ने विभाग के तीन अधीक्षक संतलाल, अविनाश गौतम व एक अन्य को बीते दिनों वरिष्ठï अधीक्षक ग्रेड वन पद पर प्रोन्नति प्रदान कर दी हैै। इसी प्रकार आठ डिप्टी जेलर को जेलर के पद पर प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। यइ अलग बात है कि इसकी अधिकृत लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है। इसके साथ ही अगले वर्ष-2023 में विभाग के चार वरिष्ठ अधीक्षक ग्रेड टू के अधिकारियों को उपमहानिरीक्षक (डीआईजी )पद पर प्रोन्नत किए जाने की संभावना है। आईजी जेल के कार्यकाल में कारागार विभाग के करीब साढ़े तीन सौ से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियो को प्रोन्नति प्रदान की जा चुकी है।

नियमों में शिथिलता के लिए डीजी ने शासन को भेजा पत्र : महानिदेशक पुलिस एवं महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार ने वरिष्ठ अधीक्षक ग्रेड टू से डीआईजी पद पर प्रोन्नति के लिए ग्रेड टू के न्यूनतम दो साल के कार्यकाल में शिथिलता बरतने के लिए शासन को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है नियमों में छूट की अनुमति मिलने पर चार वरिष्ठ अधीक्षक ग्रेड टू आरएन पांडे, पीएन पांडे, रामधनी और आरके मिश्रा इसी वर्ष-2022 में ही डीआई पद पर प्रोन्नति हो सकते हैं। मुख्यालय के एक वरिष्ठï अधिकारी ने शासन को पत्र भेजे जाने की बात तो स्वीकार की लेकिन और कुछ भी बताने से मना कर दिया।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
मोबाइल न -  7398265003