UP में अब 1 सितंबर से प्राइमरी स्कूल भी खुलेंगे:17 महीने बाद स्कूल लौटेंगे बच्चे; 23 अगस्त से छठी से 8वीं तक के स्कूल भी खुलेंगे, 2 शिफ्टों में लगेंगी क्लास

16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खुल चुके हैं। 23 अगस्त से राज्य के सभी जूनियर हाईस्कूल खुलने जा रहे हैं। इसी के साथ अब सरकार ने एक सितंबर से प्राइमरी स्कूलों को भी खोलने का आदेश जारी कर दिया है।

UP में अब 1 सितंबर से प्राइमरी स्कूल भी खुलेंगे:17 महीने बाद स्कूल लौटेंगे बच्चे; 23 अगस्त से छठी से 8वीं तक के स्कूल भी खुलेंगे, 2 शिफ्टों में लगेंगी क्लास
एक सितंबर से प्राइमरी स्कूलों को भी खोलने का आदेश जारी

उत्तर प्रदेश में सोमवार यानी 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खुल चुके हैं। 23 अगस्त से राज्य के सभी जूनियर हाईस्कूल खुलने जा रहे हैं। इसी के साथ अब सरकार ने एक सितंबर से प्राइमरी स्कूलों को भी खोलने का आदेश जारी कर दिया है। अभी बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। इसके साथ ही 17 महीने बाद बच्चे स्कूल जाएंगे।

बता दें, इससे पहले 50 फीसदी क्षमता के साथ राज्य में 16 अगस्त से माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में ऑफ लाइन पढ़ाई की अनुमति दी गई थी।

टीम 9 की बैठक में सीएम ने दिए थे तैयारी रखने के निर्देश : 16 अगस्त को टीम 9 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्कूल खोले जाने को लेकर सभी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में बुधवार को शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य सरकार ने इन संस्थानों में आधी क्षमता यानी 50 फीसदी और दो शिफ्ट में ऑफलाइन क्लासेज के निर्देश दिए हैं। अहम बात यह है कि यह आदेश सभी बोर्ड के स्कूलों में पर लागू होगा।

कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से बंद हुए थे सभी स्कूल : मार्च 2021 में प्राइमरी से लेकर माध्यमिक शिक्षा तक के शिक्षण संस्थान कोरोना वायरस की प्रचंड दूसरी लहर के कारण बंद किए गए थे। माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालय पिछले साल लॉकडाउन के बाद अक्टूबर 2020 और प्राइमरी व जूनियर के संस्थान इसी साल फरवरी व मार्च में खोले गए थे, पर कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के तेजी पकड़ते ही इन्हें बंद कर दिया गया था।

 उच्च शिक्षा विभाग में भी UG व PG की सेकेंड ईयर की क्लास भी 16 अगस्त से शुरू हो चुकी हैं। वही, UG व PG फर्स्ट ईयर के क्लास एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद शुरु होगी।

 2 शिफ्ट में क्लास चलेंगी

  • पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 12 बजे तक
  • दूसरी शिफ्ट 12:30 से 4:30 बजे तक
  • कोविड-19 प्रोटोकॉल का ख्याल रखना होगा
  • हर शिफ्ट में केवल 50-50% स्टूडेंट्स को ही स्कूल आने की अनुमति होगी।
  • कॉलेजों में हैंडवाश, सैनिटाइजर का इंतजाम स्कूल प्रशासन को करना होगा।
  • एंट्री गेट पर स्टूडेंट्स, स्टाफ और टीचर्स की थर्मलस्कैनिंग होगी। पल्स ऑक्सीमीटर से भी जांच की जाएगी।
  • सभी शिक्षक, कर्मचारी और स्टूडेंट्स को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  • बगैर लक्षण वाले स्टूडेंट्स और स्टाफ को ही स्कूल आने की अनुमति होगी।