UP सरकार का तोहफा : 28 लाख सरकारी कर्मियों को अब 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई राज्य के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को मिलेगा भत्ता मिलेगा

बता दें, पिछले दिनों मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किए जाने का एलान किया था। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई से 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

UP सरकार का तोहफा : 28 लाख सरकारी कर्मियों को अब 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई  राज्य के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को मिलेगा भत्ता मिलेगा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई से 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 28 लाख सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को रक्षाबंधन के तीसरे दिन बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई से 11 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें, पिछले दिनों मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किए जाने का एलान किया था।

कोविड काल के दौरान प्रदेश की आर्थिक हालात को देखते हुए योगी सरकार ने 24 अप्रैल 2020 को एक शासनादेश जारी किया था। इसके तहत 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर रोक लगा दी थी।

कोरोना काल में सरकार ने लगाई थी रोक : दरअसल, कोविड काल के दौरान प्रदेश की आर्थिक हालात को देखते हुए योगी सरकार ने 24 अप्रैल 2020 को एक शासनादेश जारी किया था। इसके तहत 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर रोक लगा दी थी। लिहाजा 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को दिए जाने वाले डीए और डीआर की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया गया।

केंद्र सरकार के बाद योगी सरकार ने भी किया फैसला : राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों की महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने अपने अनूपुरक बजट में ही व्यवस्था की थी। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले महीने अपने कर्मचारियों के बढ़ी दर से डीए-डीआर के भुगतान पर लगी रोक हटा ली थी। साथ ही 28 फीसद की दर से डीए के भुगतान करने का आदेश जारी किया था। इसी आधार पर राज्य कर्मचारी ने भी पहली जुलाई से ही 28 फीसद की दर से डीए पाने का इंतजार कर रहे थे।

छुट्टा गोवंश की देखभाल के लिए 50 करोड़ रुपए की धनराशि : उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के छुट्टा गोवंश की देखभाल के लिए 50 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है। स्वीकृत धनराशि का व्यय अस्थायी गोवंश आश्रय की स्थापना, संचालन व संरक्षित गोवंश के भरण-पोषण के लिए माह अगस्त एवं सितंबर तक किया जाएगा। आवंटित धनराशि का उपयोग अधिकतम 30 रुपए प्रतिदिन की दर से प्रति गोवंश के लिए किया जाएगा।

मूल वेतन में 11 फीसदी की होगी बढ़ोतरी : उत्तर प्रदेश चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष रामराज दुबे बताते हैं कि अभी 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था। चार बार से महंगाई भत्ता नहीं बढ़ रहा था। इसमें अब तीन महंगाई भत्ते (जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021) दे दिए गए हैं। इसमें 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी बेसिक वेतनमान पर होती है। अमूमन 3 से 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है। मगर पिछले साल कोविड के चलते लगी रोक के कारण अब तीन DA एक साथ जोड़कर 11 फीसदी बढ़ोतरी की गई हैं।

किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

बेसिक वेतन - भत्ता

  • 20 हजार - 2200 रुपए
  • 30 हजार - 3300 रुपए
  • 40 हजार - 4400 रुपए
  • 50 हजार - 5500 रुपए
  • 60 हजार - 6000

नोट- सभी आंकड़े समझाने के लिए दिए गए है।