उत्तर प्रदेश कारागार विभाग के अधिकारियों की सराहनीय पहल : कोरोना काल के एक दर्जन मृतक आश्रितों को मिली नौकरी

डीजी जेल आनंद कुमार ने पीड़ित परिवार की महिलाओं को दो हज़ार मार्ग व्यय देकर लखनऊ बुलाया और उन्हें पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद वितरित की गई।

उत्तर प्रदेश कारागार विभाग के अधिकारियों की सराहनीय पहल : कोरोना काल के एक दर्जन मृतक आश्रितों को मिली नौकरी
डीजी जेल ने आश्रित परिवारों को दी पांच-पांच लाख की आर्थिक मदद

लखनऊ। प्रदेश कारागार विभाग के अधिकारियों ने एक सराहनीय कदम उठाया है। अधिकारियों ने कोरोना काल के दौरान मृतक जेलकर्मियों के आश्रितों में एक दर्जन लोगों को नौकरी दे दी है। इसके साथ ही विभागीय कर्मियों की ओर से या दिन का वेतन दिए जाने से एकत्र हुए धनराशि से पीड़ित परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद का वितरण भी कर दिया। विभागीय अधिकारियों की इस पहल की सराहना की जा रही है।

बीते करीब डेढ़ साल के कोरोना काल के दौरान कई जेलकर्मियों व अधिकारियों की मौत हो गयी। विभाग के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की पहल पर डीजी पुलिस/आईजी जेल आनंद कुमार ने पीड़ित परिवारों की मदद के लिए सभी कर्मचारियों व अधिकारियों से एक दिन का वेतन दिए जाने का निर्देश दिया। इस निर्देश के तहत एकत्र हुए धनराशि से स्वतंत्रता दिवस पर पीड़ित परिवार को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद के चेक वितरित किये गए। बताया गया है डीजी जेल आनंद कुमार ने पीड़ित परिवार की महिलाओं को दो हज़ार मार्ग व्यय देकर लखनऊ बुलाया और उन्हें पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद वितरित की गई।

स्वतंत्रता दिवस पर जेल प्रशिक्षण संस्थान में आर्थिक मदद वितरण कार्यक्रम में मृतक जेल अधीक्षक ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव की पत्नी प्रतिभा श्रीवास्तव, डिप्टी जेलर केपी यादव की पत्नी यशोदा देवी, अवधेश कुमार पांडेय की पत्नी जानकी पांडे, राजेश श्रीवास्तव की पत्नी आशा श्रीवास्तव, सुरेंद्र कुमार की पत्नी गायत्री देवी, अजीत कुमार श्रीवास्तव की पत्नी शालिनी देवी, सुंदर लाल रावत की पत्नी माया रावत और राम हरक प्रसाद की पत्नी फूल मति देवी को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद धनराशि वितरित की। विभाग में इस मदद के लिये एसीएस होम व डीजी जेल आनंद कुमार की खासी सराहना की जा रही है। डीजी जेल ने कहा कि विभाग पीड़ित परिवारों के साथ है। उनकी हर संभव मदद की जाएगी।

एक दर्जन आश्रितों को मिली नौकरी

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व डीजी पुलिस/आईजी जेल आनंद कुमार पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद देने के साथ एक दर्जन मृतक आश्रितों को नौकरी भी दी है। नौकरी पाने वालो में  मृतक निरंजन सिंह के पुत्र रोहित सिंह, बंशीलाल की पुत्र सचिन, शिवमुनि शर्मा के पुत्र सुरेंद्र कुमार, राकेश चतुर्वेदी के पुत्र आशुतोष, मोहमद अली के पुत्र अली सफदर, रूप किशोर के पुत्र सृजल, चंद भारती के पुत्र अर्जुन सरोज, राजेश वर्मा की बेटी संगीता, तेज़ बहादुर के पुत्र शशांक, केशव प्रसाद यादव के पुत्र निमेश कुमार, नवनीत उपाध्याय के पुत्र हर्षित और सुंदर लाल रावत के पुत्र प्रज्ञशू को नियुक्ति पत्र दे दिया गया है।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
लखनऊ
मोबाइल न. 7398265003