Weekly Horoscope 4 To 10 October 2021 : अक्टूबर का महीना इन राशियों के लिए लेकर आएगा खुशियां ही खुशियां

ग्रह-नक्षत्रों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की चाल कुछ राशियों पर कुछ और कुछ राशि वालों के लिए मुश्किलें खड़ी करती है। ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है।

Weekly Horoscope 4 To 10 October 2021 : अक्टूबर का महीना इन राशियों के लिए लेकर आएगा खुशियां ही खुशियां
अक्टूबर इन राशियों के लिए लेकर आएगा खुशियां ही खुशियां

अक्टूबर के पहले सप्ताह में दो ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। 2 अक्टूबर को बुध और शुक्र राशि परिवर्तन करेंगे।  ग्रह-नक्षत्रों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की चाल कुछ राशियों पर कुछ और कुछ राशि वालों के लिए मुश्किलें खड़ी करती है। ग्रहों की चाल से ही साप्ताहिक राशिफल का आकंलन किया जाता है। जानिए ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए किस राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा ये सप्ताह l

मेष : कानूनी मामलों की वजह से शारिरिक और मानसिक तनाव हो सकता है।नौकरी पेशा लोगों के पद में उन्नति और आय में वृद्धि के संयोग मिल रहे हैं। कार्यस्थल में उच्चाधिकारी आपके कार्य पर नजर रखेंगे l गुप्त शत्रु आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं l टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को संपर्क बढ़ाने की जरूरत होगी l शिक्षा क्षेत्र में करियर के अच्छे अवसर मिलेंगे l आर्थिक संकट आ सकता है, इसलिए धन सोच-समझकर खर्च करें। विवाह संबंध में जुड़ने का सही समय है. अपनों के साथ समय जरूर बिताए l इस नवरात्रि पूरे परिवार के साथ मिलकर देवी की आराधना करें, उन्हें लाल रंग का जोड़ा भेंट करें l पीला व लाल रंग शुभ है। विष्णु जी की नियमित पूजा व श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें।

वृषभ : स्वास्थ्य में सुधार होगा। दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। उधार देने की वजह से आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है। कार्य न बनने की स्थिति में दूसरों की मदद या राय लेनी चाहिए l ऑफिशियल कार्यों के लिए सप्ताह सामान्य रहने वाला है l कारोबारियों को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नयी योजना लानी चाहिए l नौकरी में खुब प्रशंसा मिलेगी। सप्ताह के शुरुआत में बुखार, बॉडी पेन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है l परिवार के स्वास्थ्य ठीक न हो तो उनकी देख-रेख के लिए अलग समय निकालें l इस नवरात्री देवी को खीर का भोग लगाएं l इस वीक वाहन खरीद सकते हैं। छात्रों को कॅरियर में लाभ होगा।सपरिवार धार्मिक यात्रा की पूरी योजना बन जाएगी। नीला व हरा रंग शुभ है।

मिथुन : लंबे समय से बीमार चल रहे लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। कार्यस्थल पर आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। कोई नई कार या बाइक खरीदने के संकेत बन रहे हैं। नवरात्रि के शुुभ दिनों में देवी की आराधना आपको ऊर्जा प्रदान करेगी l शोधपरक कार्य में लगे लोग भरोसेमंद व्यक्ति का चुनाव करें, अन्यथा आपकी महत्वपूर्ण बातें लीक हो सकती हैं  सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी करने वालों को कार्य का बोझ अधिक रहेगा l यदि आप कंपनी के मालिक हैं तो कार्य बनने की स्थिति में क्रोध पर संयम रखें l आय में वृद्धि होगी और करियर के लिहाज से यह हफ्ता लाभदायक रहने वाला है। बीमारी में लगातार लापरवाही अब गंभीर संकट की ओर ले जा सकती है l संभव हो तो घर के आस-पास हरे पेड़ पौधे लगाएं l

कर्क : आर्थिक पक्ष मजबूत बनेगा। स्वास्थ्य बेहतर होगा। इस हफ्ते धन में निवेश करने से बचें। परिवार में खुशी, सुकून और समृद्धि आएगी। नवरात्रि प्रारंभ हो रही है ऐसे में नवरात्रि के प्रथम दिन से पाठ-पूजा की शुरुआत कर देनी चाहिए, मां का आशीर्वाद उपयोगी साबित होगा. यदि टेक्नॉलजी का पूर्ण उपयोग करने में असमर्थ हैं तो इस ओर अपडेट होना ही होगा l छात्रों के लिए यह समय काफी अच्छा रहेगा । सर्वाइकल के मरीज योग और एक्साइज दिनचर्या में शामिल करें. घर में कोई मरीज या बुजुर्ग हैं तो उनकी दवा या दिनचर्या को लेकर बेहद सजग रहें l  जॉब में उत्तरदायित्व परिवर्तन सम्बन्धित निर्णय लेंगे। व्यवसाय में रुके धन की प्राप्ति होगी। लाल व पीला रंग शुभ है। प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करते रहें।

सिंह : जीवनसाथी के साथ विवाद हो सकता है। अहंकार के कारण पारिवारिक रिश्ते खराब हो सकते हैं। आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सककता है। मानसिक तनाव में वृद्धि हो सकती है। व्यापारी वर्ग अनुभव का लाभ ले पाएंगे, 06 तारीख के बाद से आर्थिक लाभ मिलने की भी संभावनाएं हैं l युवाओं को कला जगत में नए अवसर मिलेंगे, नए कोर्स और एडमिशन के लिए समय उपयुक्त है. पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज आदि की समस्या होने पर हल्का और सुपाच्य भोजन करें l छात्रों के लिए यह समय कुछ खास नहीं रहेगा। देवी की पूजा करें, प्रतिदिन उन्हें फल का भोग लगाएं और वहीं फल प्रसाद के रूप में  सभी सदस्यों में बांट लें l लाल व नारंगी रंग शुभ है।श्रीकिष्किन्धाकाण्ड का पाठ प्रतिदिन करते रहें।  

कन्या : मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मेहनत के अनुसार अच्छा फल मिलेगा। शोधपरक कार्यों में लगे लोगों का समय अच्छा है. व्यापारी यदि विदेशी कंपनियों में पैसा लगाने की सोच रहें हैं, तो इस समय निराशा हाथ लग सकती है. युवा वर्ग की कला और संगीत में रुचि बढ़ेगी l बचपन के दिनों को याद कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों के पद में उन्नति होगी। परिवार के साथ मंगल आरती गाएं, ऐसे करने से मन शांत रहेगा l  बुधवार के बाद आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। देवी का आशीर्वाद घर में सुख शांति लाएगा l आर्थिक दृष्टिकोंण से यह सप्ताह बहुत बेहतर है। नीला व हरा रंग शुभ है। श्री रामचरितमानस का प्रतिदिन पाठ करें। मूंग का दान करते रहें।

तुला : स्वास्थ्य में सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। वेतन में वृद्धि के योग बन रहे हैं। बेवजह खर्च को नियंत्रित करने की जरूरत है। करियर में रफ्तार बढ़ सकती है। इस सप्ताह अत्यधिक क्रोध स्वास्थ्य व रिश्तों के लिए ठीक नहीं है, ऐसे में छवि और कार्यक्षमता को प्रभावित न होने दें. ऑफिस में टीम का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा l स्वास्थ्य की दृष्टि से तनाव और निंद्रा अनावश्यक रोग पैदा कर सकती है, तो वहीं दूसरी ओर आंखों का भी विशेष ध्यान रखना होगा. सदस्यों की बातों को महत्व दें जिससे हर पल खुशियों से भरपूर रहेगा. इस नवरात्रि जरूरतमंद कन्याओं को भोजन कराएं. धार्मिक स्थल जाने की योजना बन सकती है l संगीत सुनने से तनाव दूर हो सकता है।

 

वृश्चिक : मानसिक और शारिरिक तनाव हो सकता है। आमदनी में लगातार वृद्धि होगी। इस हफ्ते आप थोड़ा सुस्त महसूस कर सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर पैरों में दर्द आपकी परेशानी बढ़ा सकता है, तो वहीं साइटिका के मरीज भी अलर्ट रहें. घर में संध्या आरती के बाद हवन करने से मन और वातावरण में शुद्धता बढ़ेगी. इस नवरात्रि देवी मां चुनरी चढ़ाए और घर की सभी महिलाओं का सम्मान अनिवार्य होगा l हर काम के लिए आपको प्रशंसा मिल सकती है। करियर में उन्नति के शुभ योग बन रहे हैं। इस सप्ताह बिजनेस में कुछ परेशानी की संभावना है। इस वीक गुरुवार के बाद धन आगमन से प्रसन्न रहेंगे। वाहन खरीद सकते हैं। पीला व सफेद रंग शुभ है। कनकधारास्तोत्र का पाठ करते रहें।

 

धनु : ऊर्जा से भरे रहेंगे। जरूरत से ज्यादा खर्चा करने से बचें। करियर में लाभ के योग बन रहे हैं। युवा वर्ग कीमती समय बर्बाद न करें, कोर्स आदि करना लाभप्रद रहेगा. हेल्थ में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी के प्रति सचेत रहें, सप्ताह मध्य तक डिहाइड्रेशन से बचने को नींबू पानी या लिक्विड का अधिक से अधिक उपयोग करें. नवरात्रि के प्रथम दिन पूजा आराधना से शुरुआत करें, देवी को पीले वस्त्र पहनाएं. परिवार के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग है तो प्रसन्नता के साथ जाएं l बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। बुधवार के बाद कई रुके कार्य पूर्ण होना प्रारम्भ हो जाएंगे। धन आगमन से खुश रहेंगे। लाल व पीला रंग शुभ है। इस सप्ताह व्यवसाय में धन प्राप्ति की संभावनाएं हैं। हनुमानबाहुक पढ़ते रहें।

मकर : आत्मविश्वास में कमी की अनुभूति हो सकती है। मानसिक तनाव हो सकता है। वित्तीय मामलों में संयम के साथ समस्या का समाधान खोजना होगा. ऑफिस में आपकी योग्यता के चलते पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है l सेहत को लेकर अल्सर के रोगियों को थोड़ा अलर्ट रहना होगा l बहन और मौसी से लाभ मिलेगा, तो वहीं घर में किसी के साथ कटु शब्दों का प्रयोग न करें l सप्ताह अंत में खराब आर्थिक स्थिति के चलते मानसिक तनाव हो सकता है l देवी उपासना के साथ हनुमान जी की पूजा करना लाभकारी होगा l हालांकि परिवार का साथ बना रहेगा। भाई-बहनों से सहायता मिलेगी। छात्र पढ़ाई में बेहतर प्रर्दशन करेंगे।  राजनीतिज्ञ उन्नति करेंगे। नीला व हरा रंग शुभ है।हनुमान जी की पूजा करते रहें। बुधवार को उड़द का दान करें।

कुंभ : स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आय में तेजी से वृद्धि के संयोग बन रहे हैं। आपस में झगड़ने से बचें। अत्यधिक बोलचाल लक्ष्य से भटका सकती है l नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को जोश बनाए रखना होगा, साथ ही किसी प्रोजेक्ट में सफलता मिलने पर सहकर्मियों के साथ खुशियां बांटनी चाहिए l वाणी पर संयम रखने की सलाह है l युवा वर्ग जिम्मेदारियों के चलते कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं, ऐसे में धैर्य रखते हुए व्यस्त रहें और मस्त रहें. गर्दन के ऊपरी भाग दर्द या कोई गंभीर बीमारी की आशंका है l कारोबार, करियर, भाग्य और किस्मत का पूरा साथ मिलेगा। इस नवरात्रि घर में धार्मिक कार्यक्रम की योजना बनानी होगी, इसलिए अभी से इसकी तैयारी में लग जाए, सभी के साथ मिलकर भजन-कीर्तन करें.

मीन : अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। परिवार में चल रही अनबन आपको परेशान कर सकती है। छात्र पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। युवा वर्ग को करियर में नए अवसर हाथ लगेंगे l स्वास्थ्य को लेकर तात्कालिक रोगों के प्रति सचेत रहने की जरूरत होगी, ऐसे में लापरवाही घातक साबित हो सकती है l घर में छोटे सदस्यों के साथ स्नेह भरा व्यवहार रखें l नवरात्रि के दिनों में देवी मां को पीला फूल चढ़ाएं और पूरे परिवार के सुखद स्वास्थ्य के लिए मंगल कामना करें l इस राशि की महिलाओं को देवी का श्रृंगार करना चाहिए l नौकरी पेशा लोगों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। अपनी व्याकुलता को शांत करने की जरूरत है।राजनीतिज्ञ लाभान्वित होंगे। लाल व पीला रंग शुभ है। गुरुवार को चने की दाल का दान करें।