5 सितंबर तक ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को कोरोना वैक्सीन देने पर फोकस, राज्यों को दी जा रही 2 करोड़ से ज्यादा अतिरिक्त खुराक- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

दरअसल देशभर में कोरोना के कम होते मामलों देखते हुए कई राज्यों में स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं. ऐसे में सरकार पर ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को भी वैक्सीनेट करने पर ध्यान दे रही है.

5 सितंबर तक ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को कोरोना वैक्सीन देने पर फोकस, राज्यों को दी जा रही 2 करोड़ से ज्यादा अतिरिक्त खुराक- स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया
सितंबर तक ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को कोरोना वैक्सीन देने पर फोकस

देश में कोरोना के मामले में हर रोज गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पर भी काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. इस बीच इस बार शिक्षक दिवस तक यानी 5 सितंबर तक सभी स्कूल शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दिए जाने की कोशिश की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘इस महीने हर राज्य को टीके उपलब्ध कराने की योजना के अलावा, टीके की 2 करोड़ से अधिक अतिरिक्त खुराक उपलब्ध कराई जा रही हैं. हमने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि 5 सितंबर शिक्षक दिवस तक सभी स्कूल शिक्षकों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराने का प्रयास करें.”

कई राज्यों में फिर से खोले जा रहे स्कूल : दरअसल देशभर में कोरोना के कम होते मामलों देखते हुए कई राज्यों में स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं. तेलंगाना सरकार ने एक सितंबर से स्कूल खोलने का फरमान जारी कर दिया है. इससे पहले उत्तराखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भी स्कूल खोले जा चुके हैं. ऐसे में सरकार पर ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों को भी वैक्सीनेट करने पर ध्यान दे रही है.

वहीं दूसरी ओर भारत में कम से कम 1.6 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिनकी सेकंड डोज लेने की अवधि 16 हफ्तों से भी ज्यादा आगे निकल गई है और अभी तक इन लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) की सेकंड डोज नहीं लग पाई है. इनमें एक करोड़ से ज्यादा बुजुर्ग शामिल हैं. इसके अलावा, बाकी अन्य कमजोर समूहों जैसे कि हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल हैं.

1.6 करोड़ का यह आंकड़ा इस आधार पर निकाला गया है कि 2 मई यानी 16 हफ्ते पहले तक कितने लोगों ने अपनी पहला डोज लगवाई और इसकी तुलना उन लोगों की कुल संख्या से की गई, जिन्होंने अब तक वैक्सीन की दूसरी डोज ली है. यह सभी आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज से निकाले गए हैं.