Covid Curfew Extended : उत्तराखंड में 21 सितंबर तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे 50 फीसदी लोग

उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू 14 सितंबर सुबह 6 बजे से 21 सितंबर सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. सोमवार को इस संबंध में नई एसओपी जारी की गई है l धामी सरकार ने 21 सितंबर तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है l कोविड-19 कर्फ्यू में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है. सभी पाबंदियां पहले की ही तरह ही जारी रहेगी l लेकिन शादी समारोह में वेडिंग प्वॉइंट संचालकों को बड़ी राहत देते हुए कुल कैपेसिटी के 50 फीसदी लोगों के समारोह में आने की छूट दी गई है.

Covid Curfew Extended :  उत्तराखंड में 21 सितंबर तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे 50 फीसदी लोग
कोरोना कर्प्यू (प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तराखंड में कोरोना को लेकर सरकार अब भी कोई लापरवाही नहीं बरतना चाह रही है l यही वजह है कि राज्य सरकार ने अभी भी पाबांदियां नहीं हटाई है l धामी सरकार ने 21 सितंबर तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है l कोविड-19 कर्फ्यू में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है. सभी पाबंदियां पहले की ही तरह ही जारी रहेगी l लेकिन शादी समारोह में वेडिंग प्वॉइंट संचालकों को बड़ी राहत देते हुए कुल कैपेसिटी के 50 फीसदी लोगों के समारोह में आने की छूट दी गई है.

आदेश के मुताबिक, कोविड कर्फ्यू 14 सितंबर सुबह 6 बजे से 21 सितंबर सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा l वहीं शवयात्रा में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकते हैं l आदेश में पर्यटकों को कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप व्‍यवहार करने का निर्देश दिया गया है l प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल विद्यालय शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई SOP के अनुसार खोले जाएंगे.

बड़ी सभाओं के लिए लेनी होगी परमिशन : प्रदेश के सभी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 18 वर्ष से अधिक के अभ्यर्थियों के लिए कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर के साथ खोलने की अनुमति, साथ ही और कोचिंग इंस्टिट्यूटस को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है l सभी सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक और अन्य तरह की बड़ी सभाएं प्रतिबंधित हैं l लेकिन इन गतिविधियों के लिए परमिशन के बाद अनुमति दी जा सकती है.

वेडिंग प्वॉइंट में स्टाफ लगानी होगी वैक्सीन की दोनों डोज : शादी समारोह के लिए खास बात यह है कि इस दौरान मेहमानों से लेकर वेडिंग प्वॉइंट में काम करने वाले स्टाफ को वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र देने पर कॉविड टेस्ट निगेटिव रिपोर्ट देना अनिवार्य नहीं होगा l हालांकि शादी-समारोह के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी l बाहरी राज्यों से उत्तराखंड में आने वाले सभी व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से स्मार्ट सिटी के वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

आज सामने आए 19 नए मामले : उत्तराखंड में सोमवार 13 सितंबर को कोरोना के 19 नए मामले मिले हैं l वहीं 37 मरीजों ने कोरोना को मात दी है l सोमवार को कोरोना संक्रमित किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है l 19 नए मामलों के साथ प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 293 हो गई है l प्रदेश में अभी तक कोरोना के कुल 3,43,242 मरीज मिले है l इसमें से 3,29,495 लोग स्वस्थ हो चुके हैं l  वहीं प्रदेश में अभीतक कोरोना से 7,389 लोगों की मौत हुई है.