दिल्ली पुलिस का प्रतीक चिन्ह बदला गया, ऐसा दिखता है नया Logo

1954 में भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने दिल्ली पुलिस को लाल व नीले रंग का प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मानित किया था. ऐसे में आवश्यक है कि हम अपने संगठन के उक्त विलक्षण सम्मान को याद रखें….

दिल्ली पुलिस का प्रतीक चिन्ह बदला गया, ऐसा दिखता है नया Logo
दिल्ली पुलिस नया लोगो

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के सभी रैंक के अफसर व स्टाफ अब अपनी वर्दी पर दाहिने तरफ नेमप्लेट के ऊपर नए तरीके का प्रतीक चिह्न (Logo) लगाएंगे. लाल व नीले रंग के मिश्रण वाले इस प्रतीक चिह्न में बीच में इंडिया गेट की तस्वीर है.

प्रतीक चिह्न में ऊपर दिल्ली पुलिस व नीचे फॉर द नेशनल कैपिटल लिखा हुआ है. यह कढाई व मेटल दो तरह के वर्जन में लांच किया गया है. आदेश में कहा गया है कि 1954 में भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने दिल्ली पुलिस को लाल व नीले रंग का प्रतीक चिह्न भेंटकर सम्मानित किया था. ऐसे में आवश्यक है कि हम अपने संगठन के उक्त विलक्षण सम्मान को याद रखें.

बता दें कि दिल्ली पुलिस को 1948 में पंजाब पुलिस से अलग कर दिया गया था. उस वर्ष 16 फरवरी को इसके पहले पुलिस महानिरीक्षक (जो उस समय बल के प्रमुख थे), डीडब्ल्यू मेहरा को मिला था. उस समय, बल में लगभग 8,000 व्यक्ति थे.