Delhi University Reopen : कल से खुलेंगे दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज, जाने से पहले यहां देखें दिशा-निर्देश

कल यानी 15 सितंबर, 2021 से खुलने जा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए 30 अगस्त, 2021 को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मिली मंजूरी के बाद ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया। उम्मीदवारों को कॉलेज जाने से पहले कुछ दिशानिर्देशों का ध्यान रखना जरूरी है, हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

Delhi University Reopen :  कल से खुलेंगे दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज, जाने से पहले यहां देखें दिशा-निर्देश
Delhi University Reopen : कल से खुलेगा दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली में COVID-19 मामलों की संख्या में गिरावट आ रही है, ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने परिसर को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय कल यानी 15 सितंबर, 2021 से फिर से खुलने जा रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए 30 अगस्त, 2021 को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मिली मंजूरी के बाद ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया।

मुख्य बातें

  • दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज 15 सितंबर, 2021 से खुलने जा रहे हैं।
  • छात्रों के लिए कुछ ​दिशानिर्देशों जारी किए गए हैं, जिनका ध्यान रखना जरूरी होगा।
  • यूजी और पीजी प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची 1 अक्टूबर तक जारी होने की उम्मीद है।

दिल्ली विश्वविद्यालय कुछ दिशा-निर्देशों के साथ छात्रों के लिए फिर से खुलने जा रही है। ऐसे में यह पहले जैसा आसान नहीं होगा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जहां फिजिकल क्लासेज फिर से शुरू होंगी, वहीं छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इस प्रकार, विश्वविद्यालय द्वारा चरणबद्ध तरीके से हाइब्रिड टीचिंग और लर्निंग का पालन किया जाएगा।

दिशानिर्देशों का रखना होगा ध्यान : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, विश्वविद्यालयों को परिसर को फिर से खोलते समय कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। अपनी हेल्थ को लेकर सेल्फ मॉनटरिंग और किसी भी बीमारी के मामले में तुरंत रिपोर्टिंग, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करना, नियमित अंतराल पर हाथ धोना और छह फीट की सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे कुछ उपायों का पालन किया जाना जरूरी बताया गया है। इसके अलावा परिसर में आने वाले सभी हितधारकों द्वारा भी इन दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।

दिल्ली यूनिवर्सिटी कोविड-19 दिशा-निर्देश के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करिये -    - Guidelines

आधिकारिक वेबसाइट - du.ac.in

1 अक्टूबर तक आ सकती है मेरिट सूची : दिल्ली विश्वविद्यालय ने 31 अगस्त को यूजी और पीजी प्रवेश के लिए प्रवेश आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी थी। पहली मेरिट सूची 1 अक्टूबर तक जारी होने की उम्मीद है।