लखनऊ में बिजली-पानी के लिए परेशान हुए 5 हजार लोग : आशियाना कॉलोनी में 24 घंटे तक बिजली आपूर्ति रही बाधित, एक फॉल्ट सही करने में लेसा को 14 घंटे लगे

बिजली का एक फॉल्ट सही करने में लेसा के कर्मचारियों और इंजीनियरों ने करीब 14 घंटे से ज्यादा का समय लग गया। स्थिति यह है कि फॉल्ट को ढूंढने के लिए जो मशीन आती है, वह उपलब्ध होने में 8 घंटे लग गए। रविवार दोपहर 4 बजे कटी बिजली सोमवार सुबह 4 बजे ठीक हो पाई।

लखनऊ में बिजली-पानी के लिए परेशान हुए 5 हजार लोग : आशियाना कॉलोनी में 24 घंटे तक बिजली आपूर्ति रही बाधित, एक फॉल्ट सही करने में लेसा को 14 घंटे लगे
एक फॉल्ट सही करने में लेसा को 14 घंटे लगे

रक्षाबंधन के त्योहार के दिन भी लखनऊ के आशियाना इलाके में पांच हजार लोगों ने बिजली-पानी की समस्या झेली। बिजली का एक फॉल्ट सही करने में लेसा के कर्मचारियों और इंजीनियरों ने करीब 14 घंटे से ज्यादा का समय लग गया। स्थिति यह है कि फॉल्ट को ढूंढने के लिए जो मशीन आती है, वह उपलब्ध होने में 8 घंटे लग गए। रविवार दोपहर 4 बजे कटी बिजली सोमवार सुबह 4 बजे ठीक हो पाई। मगर उसके बाद भी लगातार आना- जाना लगा रहा। इस दौरान सप्लाई का पानी भी नहीं मिल सका।

कानपुर रोड डिवीजन के पावर हाउस उपकेंद्र से जुड़े इलाके में बिजली की समस्या रही। लोगों का कहना था कि कई बार शिकायतों के बावजूद भी लेसा अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। आरोप है कि उपभोक्ता और VIP को दो अलग-अलग श्रेणी में बांट कर काम होता है। स्थिति यह है कि VIP के घर के बाहर 2 से 3 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं, जबकि आम नागरिकों को सालों पुराने ट्रांसफार्मर से सप्लाई मुहैया कराई जा रही है। इसी का नतीजा है कि आए दिन ट्रांसफार्मर की खराबी के कारण बिजली आपूर्ति बाधित रहती है।

रात से लेकर दोपहर तक परेशान : आशियाना इलाके के निवासी 24 घंटे अंधेरे में बैठे रहे। रविवार रात से गई बिजली सोमवार दोपहर तक परेशान रहे। यहां जेई से लेकर एसडीओ से लोगों ने संपर्क किया लेकिन कोई मदद नहीं मिली। आखिर में एक्सईएन ने बताया कि फॉल्ट पकड़ में नहीं आ रहा है। उसके लिए मशीन मंगाई गई है। उधर, भीषण गर्मी और उमस के कारण रातभर बच्चे और महिलाएं बिलखते रहे।

पानी संकट से भी परेशान दिखे लोग : आशियाना सेक्टर एम में सबसे ज्यादा परेशानी रही। यहां बिजली पानी दोनों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। रविवार दोपहर के बाद से बिजली की समस्या झेल रहे। आशियाना के सेक्टर एम में रहने वाले लोगों को सोमवार सुबह पानी संकट का भी सामना करना पड़ा। पानी नहीं आने से लोग दैनिक दिन चर्या का काम भी नहीं कर पाए। जीएम जलकल से इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि उनके पास अभी तक कोई शिकायत नहीं आई थी। लेकिन अब वह इसकी जांच कराएंगे और जल्द पानी की सप्लाई बहाल हो इसकी कोशिश करेंगे।