कोरोना से लड़ने के लिए लागू हुआ ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान, जानें कब क्या होगा लागू : न्यू दिल्ली

Graded Response Action Plan: जीआरएपी को नौ जुलाई को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दी थी। उसमें तीन मापदंडों- दिल्ली में संक्रमण दर, कुल नए मामले और भरे हुए ऑक्सीजन बेडों के औसत को ध्यान में रखा गया है।

कोरोना से लड़ने के लिए लागू हुआ ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान, जानें कब क्या होगा लागू : न्यू दिल्ली
किसी भी गतिविधि पर पाबंदी या छूट अब से श्रेणीबद्ध कार्रवाई कार्ययोजना जीआरएपी के तय मापदंडों के आधार पर लागू की जाएगी।

नई दिल्ली : दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को एक आदेश में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी के आलोक में किसी भी गतिविधि पर पाबंदी या छूट अब से श्रेणीबद्ध कार्रवाई कार्ययोजना (जीआरएपी) के तय मापदंडों के आधार पर लागू की जाएगी। उसने सभी जिला प्रशासनों को निर्देश दिया है कि जीआरएपी सिफारिशें तत्काल प्रभाव से लागू की जाएं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सभी जिलों को निर्णय लेने में मदद पहुंचाने के लिए जीआरएपी में उल्लेखित वर्णकूटबद्ध (कलर कोडेड) प्रणाली के तहत रोजाना अलर्ट भेजेगा।

Graded Response Action Plan  क्या है ?

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) में चार तरह के अलर्ट लेवल हैं. जैसे हालात होंगे उसी तरह का अलर्ट लेवल जारी हो जाएगा और उसी के आधार पर सब कुछ पहले से ही तय है कि क्या खुलेगा और क्या बंद होगा. GRAP में चार तरह के अलर्ट - लेवल-1 (यलो), लेवल-2 (एम्बर), लेवल-3 (ऑरेंज) और लेवल-4 (रेड) हैं.

जीआरएपी को नौ जुलाई को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दी थी। उसमें तीन मापदंडों -- दिल्ली में संक्रमण दर, कुल नए मामले और भरे हुए ऑक्सीजन बेडों के औसत को ध्यान में रखा गया है। योजना में इन मापदंडों के विस्तृत विश्लेषण के बाद चार रंगों--पीला, अंबर, नारंगी और लाल के अलर्ट और उनके जरूरी मापदंडों की सिफारिश की गई है।

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है, 'मान्य/प्रतिबंधित/सीमित गतिविधियां श्रेणीबद्ध कार्रवाई कार्ययोजना के निर्धारित अलर्ट के स्तर के अनुसार होगी और तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक क्रियान्वयन के लिए होगी।' उसमें कहा गया है, 'जैसे ही कोई मापदंड अलर्ट के निर्धारित स्तर पर पहुंच जाता है तो अलर्ट आदेश जारी किया जाएगा तथा ऐसे स्तर पर मान्य/प्रतिबंधित/ सीमित गतिविधियां स्वत: ही क्रियाशील हो जाएंगी।'

पीला (प्रथम स्तर) अलर्ट दो दिनों तक संक्रमण दर 0.5 तक पहुंचने, रोजाना नए मामले 1500 तक जाने एवं 500 तक ऑक्सीजन युक्त बेड भर जाने के लिए होगा। अंबर तब लागू होगा जब संक्रमण दर एक फीसद हो, नए मामले 3500 तक पहुंच जाए एवं 700 तक ऑक्सीजन युक्त बेड भर जाएं। नारंगी स्तर तब होगा, जब संक्रमण दर दो फीसद को पार कर जाए, नए मामले 9000 तक चले जाएं एवं 1000 तक ऑक्सीजन युक्त बेड भर जाएं। लाल अलर्ट सबसे ऊंचा स्तर है और यह तब होगा जब संक्रमण दर पांच फीसद से अधिक हो जाए तथा नए मामले 16000 हो जाएं एवं 3000 तक ऑक्सीजन युक्त बेड भर जाएं।