मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला : बाराबंकी के 57 स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराने पहुंच रहे लोग, बुखार के मरीजों की संख्या अधिक

मेले के संबंध में अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, मंडलीय अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला : बाराबंकी के 57 स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराने पहुंच रहे लोग, बुखार के मरीजों की संख्या अधिक
रविवार को स्वास्थ्य केन्द्रों पर ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला’

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद अब फिर हर रविवार को स्वास्थ्य केन्द्रों पर ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला’ का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। शासन के निर्देश पर बाराबंकी के 57 पीएचसी पर आज ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला’ का आयोजन किया जा रहा है। मेले में बुखार के मरीजों की संख्या ज्यादा है।

बता दें कि मेले के संबंध में अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, मंडलीय अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के बनाए जा रहे गोल्डन कार्ड : अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य मेला के नोडल अधिकारी डॉ. डीके श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन आज सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक हर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के 57 स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मेला कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेले में आधारभूत पैथालॉजिकल जांच, विशेष रूप से रैपिड डायग्नोस्टिक किट आधारित जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। गंभीर रोगियों को उपचार के लिए अस्पताल में ले जाने के लिए एंंबुलेंस तैनात की गई है। डॉ. डीके श्रीवास्तव ने बताया कि मेले में आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। सभी लाभार्थी गोल्डन कार्ड अवश्य बनवा लें, नहीं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। साथ ही योजना से वंचित भी हो सकते हैं।

मेले में सैनिटाइजेशन और मास्क अनिवार्य : वहीं सीएमओ डॉ. रामजी वर्मा ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र जारी कर मेले का आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अब कोरोना का प्रसार कम हो चुका है। ऐसे में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए फिर आरोग्य स्वास्थ्य मेला शुरू किया जा रहा है। मेलों के प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सहित एक कोविड हेल्प डेस्क को सक्रिय किया गया है। स्क्रीनिंग के बाद ही लोगों को मेले में प्रवेश दिया जाएगा। सैनिटाइजेशन और मास्क अनिवार्य किया गया है। मुंह में मास्क व गमछा लपेटे हुए व्यक्तियों को ही मेले में प्रवेश दिया जा रहा है।

मेले में मिलती हैं ये सुविधाएं : आरोग्य स्वास्थ्य मेले में बुखार डेंगू, मलेरिया, चिकिनगुनिया, टाइफाइड समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों को टीकाकरण, जांच व दवा दी जाती है। निशुल्क जांच भी होती है। निशुल्क सेनेटरी पैड का वितरण होता है। नसबंदी के लिए पंजीकरण, आंखों की निशुल्क जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का निशुल्क वितरण, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने सहित अन्य बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाती है।