यूपी में जारी है डेंगू का कहर: लगातार बढ़ रहे है मामलें, बुधवार को यूपी में मिले 190 नए मरीज, प्रदेश में अब तक 11 हजार 690 से ज्यादा डेंगू संक्रमित केस

यूपी में मच्छर जनित और बैक्टीरियल बीमारियां बढ़ रही हैं और जलभराव और गंदगी से स्क्रब टाइफस, लेप्टोस्पायरोसिस और डेंगू-मलेरिया जैसे रोगों से राहत मिलती भी नजर नहीं आ रही।

यूपी में जारी है डेंगू का कहर: लगातार बढ़ रहे है मामलें, बुधवार को यूपी में मिले 190 नए मरीज, प्रदेश में अब तक 11 हजार 690 से ज्यादा डेंगू संक्रमित केस
यूपी डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं

बुखार से तप रहे उत्तर प्रदेश में डेंगू के आंकडे भयावह होते जा रहे है। लगातार संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बीते बुधवार को राज्य में 190 डेंगू लक्षण के मरीज मिले हैं। इसमें से लखनऊ के 23 मरीज है। यहां भी डेंगू संक्रमितों की संख्या में रोजाना बढ़ रही है। हालात इसलिए भी चिंताजनक है, क्योंकि बड़ी संख्या में बच्चे भी डेंगू की चपेट में आते दिख रहे हैं।

फिलहाल यूपी में मच्छर जनित और बैक्टीरियल बीमारियां बढ़ रही हैं और जलभराव और गंदगी से स्क्रब टाइफस, लेप्टोस्पायरोसिस और डेंगू-मलेरिया जैसे रोगों से राहत मिलती भी नजर नहीं आ रही।

बुखार पीड़ितों से पटे है अस्पताल

लखनऊ समेत प्रदेश के तमाम बड़े अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भरमार है। एक जनवरी से अब तक मरीजों की संख्या 11 हजार 690 से ज्यादा हो गई है। इस बीच घर-घर मेडिकल टीम का स्थलीय इंस्पेक्शन जारी है। बीती मंगलवार (12 अक्टूबर) को लखनऊ के 23 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया गया था।

डेंगू से बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

  1. घर व आस-पास पानी को जमा न होने दें।
  2. कूलर, बाथरूम, किचन में जलभराव पर ध्यान दें।
  3. एकत्र पानी में मच्छर का लार्वा नष्ट करने का तेल स्प्रे करें।
  4. AC की पानी टपकने वाली ट्रे को रोज साफ करें।
  5. घर में रखे गमले में पानी जमा न होने दें।
  6. छत पर टूटे-फूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतलें न रखें।
  7. शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनें।
  8. बच्चों को फुल पैंट व पूरी बाजू की शर्ट पहनाएं।
  9. संभव हो तो मच्छरदानी लगाकर सोएं।

खानपान का रखें ध्यान : बुखार में आहार का ध्यान रखें। हरी सब्जियां, फलों के साथ सुपाच्य भोजन करें। तरल चीजें खूब पिएं। पानी, सूप, दूध, छाछ, नारियल पानी, ओआरएस का घोल, जूस, शिकंजी लें। बासी और तैलीय खाना न खाएं।

त्योहार को लेकर अलर्ट : अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि त्योहार को लेकर अलर्ट रहना होगा। इसमें गैर राज्यों से भी लोग आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण बढ़ सकता है। लिहाजा, घर से बाहर निकलते वक्त कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।