उत्तर प्रदेश में ठंड का RED ALERT : लखनऊ, कानपुर और नोएडा समेत 15 जिलों में सुबह से बारिश, ओले भी गिर सकते हैं

राजधानी लखनऊ के साथ ही कानपुर, मेरठ, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, अयोध्या, फतेहपुर, अंबेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, बरेली, फर्रुखाबाद में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश हुई है

उत्तर प्रदेश में ठंड का RED ALERT : लखनऊ, कानपुर और नोएडा समेत 15 जिलों में सुबह से बारिश, ओले भी गिर सकते हैं
लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे, बूंदी का माहौल तीन दिनों तक बना रह सकता है

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों के लिए ठंड का रेड-अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने अुनसार, जब तापमान 3 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होता है, तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है। ये दो दिन के लिए जारी होता है। जब तापमान बढ़ता है तो इसे हटा दिया जाता है। इसके साथ ही स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन से जरूरी कदम उठाने को लेकर निर्देश दिए जाते है। शुक्रवार को यूपी के 15 जिलों में बारिश हुई। राजधानी लखनऊ के साथ ही कानपुर, मेरठ, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, अयोध्या, फतेहपुर, अंबेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, बरेली, फर्रुखाबाद में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश हुई है।

लखनऊ में कोहरे पड़ने के साथ हो रही हल्की बारिश

इसी तरह आज और कल बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। शनिवार को मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि लखनऊ समेत कई आसपास के जिलों में ओले भी पड़ सकते हैं, जिससे आने वाले दिनों में गलन और बढ़ने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में पहले से अधिक गिरावट देखी जा सकती है। वहीं, रात का तापमान सामान्य रहेगा। कानपुर, मुरादाबाद और नोएडा में लगातार बारिश जारी है, जिससे ठंड में इजाफा हुआ है।

पिछले 5 दिनों तक पड़ी भीषण ठंड : दिन के आखिरी हिस्से में बीते दो दिनों से धूप निकली तो लखनऊ में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई। इससे लखनऊ कोल्ड डे के कहर से बाहर आ गया। पूरे यूपी में 5 दिनों से लगातार चल रहीं सर्द हवाओं ने लोगों को जमकर कंपाया है। दिन का तापमान 21.5 तक आ गया। यह सामान्य से अभी भी 1.2 डिग्री कम है। इसी तरह से न्यूनतम तापमान 9.5 तक पहुंच गया है।

अभी 2 दिन और राहत के आसार नहीं : पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है। इस बीच IMD (इंडियन मेटीरियोलॉजिकल डिपार्टमेंट) ने अगले 48-72 घंटों तक शीत लहर से राहत न मिलने का अनुमान जताया है। भविष्यवाणी की है कि नॉर्थ-वेस्ट इंडिया में अगले 3 दिनों तक शीत लहर जारी रहेगी। इस दौरान 15 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से ठंडी हवा बह सकती है। यानी, अभी अगले कुछ दिन बहुत संभल कर रहना होगा। मैदानी और पहाड़ी इलाकों के लिए कोल्ड वेव के पैमाने अलग-अलग हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों और वेदर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान गिरकर 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए या फिर न्यूनतम तापमान में सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गिरावट दिखे।

कानपुर में सुबह से हो रही बारिश।

पहाड़ी इलाकों में अगर न्यूनतम तापमान शून्य या उससे नीचे चला जाए तो कोल्ड वेव मानी जाती है। इसके अलावा अगर न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 से लेकर 6.4 डिग्री सेल्सियस तक कम हो तब भी कोल्ड वेव की स्थिति होती है।

34 जिलों में बारिश का अलर्ट : मौसम विभाग ने शनिवार को 45 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली की गरज- चमक के बीच बारिश होने की संभावना जताई है। यूपी के बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, संभल, बदायूं, बरेली, फर्रुखाबाद, इटावा औरैया, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, लखनऊ, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, अयोध्या, फतेहपुर, अंबेडकर नगर, मैनपुरी, कन्नौज, गोंडा, बहराइच के जिलों में बारिश होने के अलर्ट जारी किए गए हैं