Kanpur Metro : कानपुर के लोगों को जल्द मिलेगी मेट्रो की सौगात! CM योगी की मौजूदगी में हुआ ट्रायल रन, जानिए किस दिन से आम लोग करेंगे सफर

यूपी के कानपुर वासी भी अब मेट्रो के सफर का लुत्फ उठा सकेंगे. सीएम योगी ने बताया कि उनकी सरकार ने साल 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी. आज तय समय के पहले ट्रायल रन शुरू हो गया है.

Kanpur Metro : कानपुर के लोगों को जल्द मिलेगी मेट्रो की सौगात! CM योगी की मौजूदगी में हुआ ट्रायल रन, जानिए किस दिन से आम लोग करेंगे सफर
CM योगी ने कानपुर मेट्रो को दिखाई हरी झंड़ी

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) से पहले विकास की तस्वीर दिखाने में योगी सरकार पीछे नहीं रहना चाहती है. इसी रणनीति के तहत आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) के ट्रायल रन का शुभारंभ बटन दबाकर किया l इस मौके पर उन्‍होंने तय समय से पहले आज ट्रायल रन शुरू होने पर प्रोजेक्‍ट से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी l इस दौरान सीएम योगी ने प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना और जयप्रताप सिंह के साथ मेट्रो में सफर भी किया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर अब मेट्रो सिटी बन गया है l उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने साल 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी l आज तय समय के पहले ट्रायल रन शुरू हो गया है l वहीं, ट्रायल रन के बाद अगले एक से डेढ़ महीने में पीएम मोदी (PM Modi) के हाथों शहरवासियों को इस सेवा की सौगात मिलेगी.

इसके साथ ही अगले 4 से 6 हफ्तों में ट्रायल रन और अन्य औपचारिकताओं को पूरा कर लिया जाएगा l उन्‍होंने ट्रायल रन के लिए योजना में सहयोग करने वाले केंद्र सरकार के अधिकारियों को धन्‍यवाद दिया और उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन (UPMRC) के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी.

CM योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो ट्रायल को दिखाई हरी झंडी

 

कानपुर एक से डेढ़ महीने में जुड़ जाएगा मेट्रो सेवा से : बता दें कि सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल में मेट्रो के काम की शुरुआत और उसे पूरा करना बहुत बड़ी उपलब्‍धि है. उन्होंने बताया कि कानपुर मेट्रो में पहले फेज़ में लगभग 9 किमी का काम पूरा हुआ है जिसमें 9 स्टेशन शामिल हैं.

जहां कानपुर में मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद यूपी प्रदेश का पहला राज्य होगा जिसमें 5 शहरों में मेट्रो सेवा होगी. वहीं, कानपुर अगले एक से डेढ़ महीने के भीतर इस सेवा से जुड़ जाएगा.

सीएम योगी ने विपक्ष पर साधा निशाना : गौरतलब है कि अपने भाषण के दौरान सीएम योगी ने कहा कि कानपुर में बहुत पहले यह सेवा शुरू हो जानी चाहिए थी l क्योंकि कानपुर देश का प्रमुख औद्योगिक शहर है l उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकारें जरा भी प्रयास करतीं तो केंद्र सरकार इतनी तत्‍पर थी कि कानपुर वासियों को सालों पहले यह सुविधा मिल जाती लेकिन पिछली सरकारें पूरी तरह कानपुर के प्रति उदासीन रहीं.

वहीं, प्रदेश में BJP की सरकार बनने के बाद तेजी से प्रयास हुए और अब कानपुर के लोगों को यह सुविधा मिलने जा रही है.

शहरवासी IIT से लेकर मोतीझील तक कर सकेंगे मेट्रो से सफर : वहीं, कानपुर में मेट्रो के पहले फेज में 9 किलोमीटर के इलाके में मेट्रो को चलाया जाएगा l मेट्रो की प्राथमिकता वाले इस कॉरिडोर में IIT से लेकर मोतीझील तक का सफर किया जा सकेगा l आधुनिक तकनीक के माध्यम से रिकॉर्ड टाइम में महज 2 साल में कानपुर मेट्रो को शुरू किया जा रहा है.

यह माना जा रहा है कि ट्रायल रन के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन 25 दिसंबर से कानपुर वासी मेट्रो का सफर कर पाएंगे l हालांकि आयोजित कार्यक्रम को काफी भव्य बनाते हुए सरकार द्वारा एक संदेश देने की भरसक कोशिश की जा रही है.