सीएम योगी : शिक्षा केवल किताबी ज्ञान नहीं होना चाहिए, बल्कि एक इनोवेशन हो। नई शिक्षा नीति में इसी को ध्यान दिया गया

डिप्टी सीएम ने शिक्षकों को दो वर्ग में बांटा:दिनेश शर्मा ने चयनित नए शिक्षकों से कहा- गर्व करें कि आप योगी सरकार में शिक्षक बने हैं, पहले के शिक्षकों से तुलना करेंगे तो अपने को अलग पाएंगे

सीएम योगी : शिक्षा केवल किताबी ज्ञान नहीं होना चाहिए, बल्कि एक इनोवेशन हो। नई शिक्षा नीति में इसी को ध्यान दिया गया
लखनऊ के लोकभवन में सहायक अध्यापकों और प्रवक्ताओं के लिए चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया।

लखनऊ के लोकभवन में सहायक अध्यापकों और प्रवक्ताओं के लिए चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र वितरित करने का कार्यक्रम चल रहा है। इसमें डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने नए और पुराने शिक्षकों को दो हिस्सों में बांटने वाला बयान दे दिया है। उन्होंने नए शिक्षकों से कहा, 'आप गर्व से कहें कि योगी सरकार के समय में आप अध्यापक बने हैं। अगर पहले वाले शिक्षकों से खुद की तुलना करेंगे तो अपने आप को अलग पाएंगे।'

सीएम बोले- पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया चल रही : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा की कई साल बाद उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती पारदर्शी तरीके से हो रही है। उच्च, माध्यमिक, तकनीकी विभागों में एक लाख से ऊपर भर्तियां की गई। सीएम ने नव चयनित शिक्षकों को मंत्र भी दिया। बोले, शिक्षा केवल किताबी ज्ञान नहीं होना चाहिए, बल्कि एक इनोवेशन हो। नई शिक्षा नीति में इसी को ध्यान दिया गया है।

अब तक बेईमानी से भर्तियां होती थीं : योगी बोले, हमने अब तक साढ़े 4 लाख लोगों को रोजगार अलग-अलग विभागों में दी हैं। ये सभी भर्तियां पिछली सरकारों में रुकी हुई थी। पिछली सरकारें बेईमानी और भ्रष्टाचार की व्यवस्था में डूबी हुई थी। आज जब हमने इसे काबू किया तो इसका प्रभाव दिखाई दे रहा है। आंकड़े निकाल कर देखिए पिछली सरकारों ने इतनी नौकरियां कभी नहीं दी हैं। सीएम ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की बेरोजगारी दर 4.1% रह गई है। आप सभी शिक्षक चयनित होकर जा रहे हैं। इस परीक्षा में कहीं भी किसी भी जगह कोई सिफारिश कराने की नौबत नहीं आई होगी।

2,846 चयनित सहायक अध्यापकों एवं प्रवक्ताओं को नियुक्ति पत्र : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2,846 चयनित सहायक अध्यापकों/प्रवक्ताओं को तैनाती दी जा रही है। इनमें 2,667 सहायक अध्यापक और 179 प्रवक्ता शामिल हैं। प्रदेश सरकार का दावा है कि लगभग साढ़े चार लाख युवाओं को अब तक रोजगार दिया जा चुका है।