Uttarakhand : चमोली में बारिश के बाद IMD ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’, एहतियात के तौर पर रोकी गई चारधाम यात्रा

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं l इसके साथ ही SDRF की 29 टीमों को प्रदेश के अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है.

Uttarakhand : चमोली में बारिश के बाद IMD ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’, एहतियात के तौर पर रोकी गई चारधाम यात्रा
उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना.

देश के कई हिस्सों के साथ उत्तराखंड में भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है l वहीं, चमोली जिले में तेज बारिश शुरू हो गई है l इसके साथ ही IMD ने प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है l इस आशंका को देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट मोड पर आ गई l इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है l आगामी 3 दिनों तक भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा टालने का सुझाव दिया गया है l जबकि एहतियात के तौर पर सोमवार के लिए स्कूल बंद कर दिए गए है.

दरअसल, उधर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं l इसके साथ ही SDRF की 29 टीमों को प्रदेश के अलग अलग जिलों में तैनात किया गया है l इसके अलावा चारधाम की यात्रा पर रोक लगा दी गई है l इस दौरान सीएम धामी ने बताया कि सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और यात्रियों से अगले 2 दिन तक यात्रा टालने का अनुरोध किया गया है l चूंकि दशहरा की छुटि्टयों होने के कारण इस समय प्रदेश में हजारों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु चारधाम यात्रा और अन्य पर्यटक स्थलों में आए हुए हैं l सीएम ने कहा कि उनसे भी हमने अनुरोध किया है कि एक-दो दिन भारी बारिश होने की आशंका है और इसलिए अभी यात्रा को टाल दें.
प्रशासन ने ऋषिकेश से ऊपर जाने पर लगाई रोक : गौरतलब है कि स्थानीय जिला प्रशासन ने किसी भी यात्री को ऋषिकेश से ऊपर जानेपर रोक लगा दी है. वहीं, नेशनल हाइवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिन प्रदेश के लिए भारी साबित हो सकतेहैं. ऐसे में मौसम विभाग ने सतर्क रहने के साथ ही बिना वजह के सड़कों पर यात्रा ना करने की सलाह दी है.

CM धामी ने सभी जिलाधिकारियो को सतर्क रहने के दिए निर्देश : बता दें कि प्रदेश सरकार की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही एसडीआरएफ की 29 टीमें अलग अलग जिलों में भेजी जा चुकी हैं. रेड अलर्ट को देखते हुए सरकार ने फिलहाल चारधाम यात्रा पर पूरी तरह रोक लगा दी है. वहीं, चमोली, उत्तरकाशी और रूद्रप्रयाग जिलों के प्रशासन को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है जहां इस समय चारधाम यात्रा चल रही है. इसके अलावा यात्रा पर अचानक से लगी रोक से यात्री जहां के तहां फंस गए हैं.