शासन ने खोली जेल में बन्दी मुलाकात, सप्ताह में एक बार बन्दी की परिजनो से कोविड नियमो के अनुपालन के साथ होगी मुलाकात

सोशल डिस्टेंडिंग के साथ मास्क लगाना जरूरी होगा। कोविड नियमो का अनुपालन नही करने वाले आगंतुकों की मुलाकात नही कराई जाएगी।

शासन ने खोली जेल में बन्दी मुलाकात, सप्ताह में एक बार बन्दी की परिजनो से कोविड नियमो के अनुपालन के साथ होगी मुलाकात
एसीएस होम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मुलाकात 16 अगस्त से कराई जाएगी।

लखनऊ। कोरोना कॉल की वजह से करीब दो साल से जेलों में बन्दियों की परिजनों से बंद चल रही मुलाकात को शासन ने खोल दिया है। सोमवार 16 अगस्त से परिजन सप्ताह में एक दिन बन्दी से मुलाकात कर सकेंगे। मुलाकात कोविड नियमो के पालन के साथ कराई जाएगी। 

शुक्रवार की देर शाम अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी को ओर से एक आदेश जारी किया गया। इस आदेश में कहा गया है जेलों में बंद बन्दी अब सप्ताह में एक दिन अपने परिजनों से मुलाकात कर सकेंगे। एक समय मे दो व्यक्ति बन्दी से मुलाकात कर सकते है। मुलाकात के दौरान कोविड नियमो का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। एसीएस होम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मुलाकात 16 अगस्त से कराई जाएगी।

शासन के जारी आदेश में कहा गया है  परिजनों से मुलाकात करने वाले बन्दियों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। मुलाकात के दौरान सोशल डिस्टेंडिंग के साथ मास्क लगाना जरूरी होगा। कोविड नियमो का अनुपालन नही करने वाले आगंतुकों की मुलाकात नही कराई जाएगी। मालूम हो कि कोविड के कहर की वजह से मार्च 2020 से जेलों में बन्दियों की परिजनों से मुलाकात पूरी तरह से प्रतिबंधित है। लंबे समय बाद मुलाकात खुलने से जेलों में मुलाकातियों की बड़ी संख्या को नियंत्रित करना जेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
लखनऊ
मोबाइल न. 7398265003