India Afghanistan Evacuation : अफगानिस्तान से दिल्ली लौटे लोगों पर 'कोरोना' का खतरा, 2 मिले 'संक्रमित'

कतर के रास्ते से भारत आए 2 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, कतर से आई इस फ्लाइट में 30 यात्री मौजूद थे l इन नागरिकों को अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाया गया था इनमें से कतर के रास्ते से भारत आए 2 यात्री कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए हैं जिसके बाद से खासी एहतियात बरती जा रही है।

India Afghanistan Evacuation : अफगानिस्तान से दिल्ली लौटे लोगों पर 'कोरोना' का खतरा, 2 मिले 'संक्रमित'
भारत के 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी से चार अलग-अलग विमानों के जरिये सोमवार को भारत पहुंचे।

नयी दिल्ली : अफगानिस्तान से निकाले गए भारत के 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी से चार अलग-अलग विमानों के जरिये सोमवार को भारत पहुंचे। इन नागरिकों को अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाया गया था इनमें से  कतर के रास्ते से भारत आए 2 यात्री कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए हैं जिसके बाद से खासी एहतियात बरती जा रही है।

मुख्य बातें

  • भारत के 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी से भारत पहुंचे
  • ये लोग चार अलग-अलग विमानों के जरिये सोमवार को भारत आए हैं
  • कतर के रास्ते से भारत आए 2 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं

मामले से संबंधित जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद तनावग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों और अफगान भागीदारों को निकालने के भारत के अभियान के तहत इन लोगों को दिल्ली लाया गया। काबुल में निकासी अभियान शुरू करने के बाद दोहा से भारत लाया गया यह भारतीयों का दूसरा जत्था है। इससे पहले, रविवार को दोहा से एक विशेष विमान के जरिये 135 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे।

चार अलग-अलग विमानों के जरिये इंडिया पहुंचे : दोहा से स्वदेश लौटे भारतीयों के दूसरे जत्थे में से 104 लोगों को 'विस्तारा'’ की उड़ान से, 30 को 'कतर एयरवेज़' और 11 को 'इंडिगो' की उड़ान से वापस लाया गया। एक व्यक्ति 'एअर इंडिया' की उड़ान से भी लौटा एक अनुमान के मुताबिक, अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं और भारत उन्हें वहां से निकालने का प्रयास कर रहा है।

392 लोगों को संडे को 'भारत' वापस लाया गया : अफगानिस्तान की राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत भारत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस लाया था। अमेरिकी सैनिकों की स्वदेश वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है।