गाजीपुर में अग्निपथ विरोध प्रदर्शन : आज भी युवाओं ने पथराव किया जाम रेलवे ट्रैक पर करने की कोशिश

युवाओं ने शहर में कई स्थानों प्रदर्शन और हंगामा किया। बंजारीपुर और गंगा बिहार कॉलोनी के पास पथराव किया गया। बंजारीपुर गांव के सामने रेलवे ट्रैक से गुजर रही सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन रूक गई

गाजीपुर में अग्निपथ विरोध प्रदर्शन : आज भी युवाओं ने पथराव किया जाम रेलवे ट्रैक पर करने की कोशिश
गाजीपुर में अग्निपथ विरोध प्रदर्शन (गाजीपुर में जगह-जगह फोर्स तैनात)

सेना भर्ती के अग्निपथ योजना के विरोध में आज लगातार दूसरे दिन गाजीपुर जिले से बवाल की खबर सामने आई है। युवाओं ने शहर में कई स्थानों प्रदर्शन और हंगामा किया।  बंजारीपुर और गंगा बिहार कॉलोनी के पास पथराव किया गया। बंजारीपुर गांव के सामने रेलवे ट्रैक से गुजर रही सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन रूक गई।

ट्रेन के रूकते ही आरपीएफ, जीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस टीम सक्रिय हो गई। पुलिस की सुरक्षा में ट्रेन आगे गंतव्य के लिए सुरक्षित रवाना की गई। इधर ट्रेन में सवार यात्रियों की धुकधुकी बढ़ गई थी। ट्रेन के रवाना होने के बाद सभी ने राहत की सांस ली। अग्निपथ योजना को लेकर गैर प्रांतों एवं गैर जनपदों की आंच गाजीपुर नगर क्षेत्र के आस-पास के इलाकों में पहुंचने लगा है।

जमानियां रेलवे स्टेशन पर और मालगाड़ी पर पथराव की घटना को शांत कराने के साथ धर-पकड़ कर ही रही थी कि दूसरे नगर कोतवाली के बंजारीपुर गांव के पास करीब 50 से 60 की संख्या में युवक एकत्र हो गए और अग्निपथ योजना को वापस लेने को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी।


पुलिस ने कई युवाओं को हिरासत में लिया

लाठी-डंडे से लैस होकर निकले युवा : जानकारी मिलते ही एसपी रामबदन सिंह, एसपी सिटी गोपीनाथ सोनी, एसपी ग्रामीण राजधारी चौरसिया सहित पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई और समझाने- बुझाने में जुट गई। उपद्रव को देख पुलिस प्रशासन की टीम ने मौके से 15 से 20  युवाओं को हिरासत में ले लिया। इधर बक्सुपुर में एकत्र करीब 80 से 100 युवाओं को एसपी रामबदन सिंह ने समझा-बुझाकर शांत कराया। वहीं पुलिस टीम ने शहर क्षेत्र में अलर्ट जारी करने के साथ मुस्तैदी भी बढ़ा दी है।

इधर, नगर के जमानिया तिराहे से करीब से 80 से 100 की संख्या में युवा लाठी डंडे लेकर सड़क पर उतर गए और रौजा होते हुए आलमपट्टी के तरफ बढ़ने लगे। पुलिस प्रशासन ने जब उन्हें रोकने का प्रयास किया तो गंगा बिहार कॉलोनी में पथराव शुरू कर दिया। वहां से खदड़ने के बाद सभी मौके से फरार हो गए। तब-तक पुलिस टीम ने उपद्रव कर रहे एक युवक को हिरासत में ले लिया। कुछ देर बाद पहुंचे एसपी ने पीथापुर में एकत्र युवाओं से बातचीत कर उन्हें समझाने-बुझाने का काम किया। साथ ही पत्रक लेकर मामला शांत कराया। युवाओं के उपद्रव को देखते हुए पुलिस टीम ने नगर सहित ग्रामीण इलाकों में सक्रियता बढ़ा दी है।

कल हुई थी  मालगाड़ी और स्टेशन पर  पत्थरबाजी : अग्निपथ का विरोध कर रहे युवाओं ने जमानियं स्टेशन और मालगाड़ी पर शनिवार को करीब 10:30 बजे जमकर कर पत्थरबाजी की थी। इसमें आरपीएफ का एक जवान घायल हो गया था। जमानिया कोतवाली पुलिस टीम, जीआरपी और आरपीएफ के मोर्चा संभालने पर युवक वहां से फरार हो गए। उपद्रव के प्रयास को देखते हुए स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सीओ जमानिया हितेंद्र कृष्ण ने बताया कि पथराव के मामले में 15 से 17 लोगों को हिरासत में लिया गया है।  पूछताछ की जा रही है।

बवाल से पांच जोड़ी ट्रेनें निरस्त : अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे बवाल के चलते दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन से जाने वाली पांच जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें को निरस्त कर दी गई हैं। इससे यात्रियों को परेशानियों का  सामना करना पड़ रहा है। अब वाराणसी जाने वाले यात्रियों को सुबह 11 बजे के बाद सीधे रात में तीन बजे चौरी चौरा ट्रेन से गंतव्य के लिए रवाना होना पड़ेगा। इधर,  ट्रेनों के निरस्त होने से जनरल टिकट खिड़की पर टिकट वापसी कराने वालों की लंबी भीड़ लगी रही।

प्रधान लिपिक सतीश कुमार यादव ने बताया कि अब तक सुबह 10 बजे से टिकट खिड़की खोली गई है, जिसमें लगभग 35 से ऊपर लोगों ने टिकट वापसी किया है। अधिकांश टिकट वापस करने में चेन्नई, मद्रास, कोलकाता, मुंबई सहित गैर प्रांत वाले लोगों ने टिकट वापस कराया गया है। वहीं जखनिया में 22 टिकट वापस हुए हैं।